बड़ी राहत, 50 बेड की हुई बर्न यूनिट

अमित यादव/अमर उजाला, लखनऊ Updated Thu, 30 Jan 2014 10:31 AM IST
now burn unit has 50 bed
सिविल अस्पताल की बर्न यूनिट में बेड की संख्या बढ़कर 15 से 50 हो गई। चिकित्सा स्वास्थ्य मंत्री अहमद हसन ने बुधवार को बर्न यूनिट के उच्चीकृत वार्ड का लोकार्पण किया।

उन्होंने कहा कि 1947 के बाद से सिविल अस्पताल की बर्न यूनिट 15 बेड की थी। जो कार्य 65 साल में नहीं हुआ, उसे समाजवादी सरकार ने 22 महीने के कार्यकाल में कर दिया।

बर्न यूनिट में अब 50 बेड हो गए है। ये प्रदेश की सबसे बड़ी बर्न यूनिट हो गई है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सिविल अस्पताल के डॉक्टर काबिल हैं। पैरामेडिकल स्टाफ भी प्रशिक्षित है।

इसलिए मरीजों को फायदा मिलेगा। सिविल की तरह की 50 बेड की डेडीकेटेड बर्न यूनिट किसी भी अस्पताल में नहीं है। अहमद हसन ने कहा कि बलरामपुर, डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भी मरीजों की संख्या बढ़ रही है।

सिविल में भी मरीजों की भीड़ है। अब जरूरत इसके विस्तार की है। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सूचना विभाग की भूमि को लेकर अस्पताल का विस्तार करने के लिए कहा है। जल्द ही इस पर अमल किया जाएगा।

बर्न यूनिट के 35 बेड बढ़ने के बाद अस्पताल में कुल बिस्तरों की संख्या 401 हो गई है। भर्ती मरीजों को पौष्टिक और शुद्ध भोजन देने के लिए किचन का आधुनिकीकरण किया गया है।

24 घंटे बिजली आपूर्ति के लिए 125 केवी के चार और 50 केवी का एक जनरेटर लगाया गया है। इससे पूरे अस्पताल को आपात स्थिति में बिजली आपूर्ति मिलेगी।

इस मौके पर निदेशक बलरामपुर डॉ. टी.पी. सिंह, सिविल अस्पताल के सीएमएस डॉ. एस.के. हसन, सीएमओ डॉ. एसएनएस यादव, चिकित्सा अधीक्षक डॉ. आशुतोष दुबे भी मौजूद थे।

ये मिली सौगातें

प्लास्टिक एवं बर्न सर्जरी वार्ड, आधुनिक रसोई घर, इमरजेंसी ओटी, सभागार कक्ष, सब स्टेशन व जनरेटर कक्ष।

फैक्ट फाइल
सिविल डिस्पेंसरी की स्थापना 3 अप्रैल 1960 में हजरतगंज में की गई थी। 1962 में इंडो-चाइना युद्ध के दौरान घायल सैनिकों के लिए सूचना विभाग के प्रदर्शनी हॉल में सिविल चिकित्सालय (वर्तमान में) शुरू किया गया।

14 अगस्त 1991 को तत्कालीन मुख्यमंत्री ने इमरजेंसी व सर्जरी ओटी कॉम्प्लेक्स का शिलान्यास किया और अस्पताल का नाम डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम से कर दिया गया।

14 मार्च 1993 को तत्कालीन राज्यपाल ने सूचना भवन के प्रदर्शनी हॉल में 60 बेड का इनडोर विभाग शुरू किया गया। 29 नवंबर 1995 को इमरजेंसी व सर्जिकल ओटी का शुभारंभ किया गया।

25 अप्रैल 2003 को बर्न एवं प्लास्टिक सर्जरी के 15 बिस्तरों की यूनिट शुरू हुई। 27 अगस्त 2013 को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने 50 बेड के बाल रोग भवन का लोकार्पण किया।

Spotlight

Most Read

National

पाकिस्तान की तबाही के दो वीडियो जारी, तेल डिपो समेत हथियार भंडार नेस्तनाबूद

सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने पाकिस्तानी गोलाबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया है। भारत के जवाबी हमले में पाकिस्तान की कई फायरिंग पोजिशन, आयुध भंडार और फ्यूल डिपो को बीएसएफ ने उड़ा दिया है।

23 जनवरी 2018

Related Videos

योगी सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला, 60 हजार भर्तियां शुरू करने का रास्ता साफ

अवकाश प्राप्त आईएएस अधिकारी चन्द्रभूषण पालीवाल को यूपी अधीनस्‍थ सेवा चयन बोर्ड का अध्यक्ष बनाया गया है। चन्द्रभूषण पालीवाल इससे पहले समाजवादी पार्टी सरकार में नगर विकास के प्रमुख सचिव रह चुके हैं।

23 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper