सपा के एक और वादे की निकली हवा!

महेंद्र तिवारी/अमर उजाला, लख्ननऊ Updated Mon, 03 Feb 2014 09:45 AM IST
new land acquisition Bill policy failed in uttar pradesh
भूमि अधिग्रहण के बदले बाजार कीमत से छह गुना मुआवजा देने का सपा का चुनावी वादा फिलहाल ठंडे बस्ते में जाने के संकेत हैं।

कई अहम प्रोजेक्ट की खातिर भूमि अधिग्रहण की कार्रवाई तेजी से शुरू करने के लिए नए केंद्रीय भूमि अधिग्रहण कानून को जल्द से जल्द लागू करने की तैयारी शुरू हो गई है।

कानून के प्रभावी क्रियान्वयन को लेकर एक नियमावली भी बनाने का प्रस्ताव है।
सपा ने 2012 के विधानसभा चुनाव में नई भूमि अधिग्रहण नीति लाने का वादा किया था जिसमें किसानों को जमीन के बदले छह गुना मुआवजा देने की बात थी।

नए कानून में शहरी क्षेत्र में दो गुना और ग्रामीण क्षेत्र में चार गुना तक मुआवजा देने का प्रावधान किया गया है। प्रदेश सरकार ने अपने छह गुने मुआवजे के वादे के क्रियान्वयन के लिए मंत्रियों के एक समूह का भी गठन किया।

मगर औद्योगिक संगठनों के दबाव में यह समूह कुछ खास नहीं कर पाया। बाद में सवाल उठने पर समूह के सदस्यों ने केंद्रीय भूमि अधिग्रहण कानून के फाइनल होने के बाद कदम आगे बढ़ाने की बात कही।

पर, नया कानून एक जनवरी से लागू होने के बाद समूह का पुनर्गठन करने की जगह नए कानून को तेजी से लागू करने की योजना पर काम शुरू कर दिया गया है।

नए भूमि अधिग्रहण कानून पर विशेषज्ञों व राजस्व विभाग के अधिकारियों के बीच विस्तृत चर्चा हो चुकी है। अब इसके क्रियान्वयन को लेकर मुख्य सचिव जावेद उस्मानी के सामने सोमवार को एक विस्तृत प्रजेंटेशन की तैयारी है।

इसमें कानून को प्रभावी तरीके से लागू करने के तौर-तरीके को लेकर प्रस्तावित रूपरेखा सामने होगी। विभाग के एक वरिष्ठ अफसर ने बताया कि नए कानून की धाराओं को अच्छी तरह लागू करने के लिए एक नियमावली भी बनाई जाएगी।

Spotlight

Most Read

Budaun

संरक्षित स्मारक रोजा को मजहबी रंग देने की कोशिश

संरक्षित स्मारक रोजा को मजहबी रंग देने की कोशिश

21 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: लखनऊ में दिखा डॉलफिन, रेस्कयू कर खटिया पर लिटाया

लखनऊ में शनिवार को इंदिरा गांधी नहर में लोगों को अलग ही नजारा देखने को मिला। नहर में एक डॉलफिन को देख लोग हैरान थे। वन विभाग को फौरन इसकी जानकारी दी गई जिसके बाद रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया।

20 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper