Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Lucknow ›   ED seized more than eight crore property of Ateeq Ahmad.

यूपी: ईडी ने जब्त की अतीक की 8.14 करोड़ की संपत्ति, झूंसी में 6.86 करोड़ की जमीन और 11 खातों में जमा 1.28 करोड़ शामिल

अमर उजाला ब्यूरो, लखनऊ Published by: ishwar ashish Updated Mon, 13 Dec 2021 07:42 PM IST

सार

प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉड्रिंग के मामले में अतीक अहमद की भूमि संपत्तियों के साथ ही बैंकों जमा कुल मिलाकर आठ करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति जब्त कर ली है।
माफिया अतीक अहमद
माफिया अतीक अहमद - फोटो : amar ujala
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

प्रवर्तन निदेशालय ने माफिया अतीक अहमद और उन की पत्नी की 8.14 करोड़ रुपये की संपत्ति सोमवार को जब्त कर ली है। जब्त की गई संपत्तियों में अतीक और उनकी पत्नी के नाम से प्रयागराज के झूंसी में उपलब्ध जमीन के अलावा 11 खातों में जमा पैसे भी शामिल हैं।

विज्ञापन

    
प्रवर्तन निदेशालय के संयुक्त निदेशक राजेश्वर सिंह ने बताया कि अतीक के खिलाफ यह कार्रवाई धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत की गई है। उन्होंने बताया कि प्रवर्तन निदेशालय ने अतीक के खिलाफ  हत्या, जबरन वसूली, धोखाधड़ी, जालसाजी, भूमि हथियाने और समान प्रकृति के अपराधों से संबंधित विभिन्न जिलों में दर्ज मुकदमों का संज्ञान लेते हुए पीएमएलए के तहत कार्रवाई शुरू की गई थी। जांच के दौरान पता चला कि अतीक ने आपराधिक गतिविधियों के जरिए काली कमाई इकट्ठा की है। काली कमाई के पैसों को अतीक ने अपने व अपने रिश्तेदारों के खातों में जमा कराया है। इसके अलावा उनके सहयोगियों द्वारा चलाई जा रही विभिन्न फर्मों और कंपनियों के खातों से भी लेन  देन किया जा रहा है।


जांच में यह भी पता चला कि इन पैसों से अतीक ने अपनी पत्नी के नाम पर सरकारी मूल्य से काफी कम कीमत पर जमीन खरीदी गई। राजेश्वर ने बताया कि अतीक से जुड़ी कंपनियों की जानकारी के लिए कार्पोरेट कार्य मंत्रालय, आयकर विभाग व अन्य एजेंसियों से डाटा इकट्ठा किया गया, आरोपियों के बयान दर्ज किए गए और कंपनी में निवेश करने वालों से पूछताछ की गई। पूछताछ का सिलसिला अब भी जारी है। उन्होंने बताया कि अतीक से जुड़ी अन्य आय का भी स्रोत पता लगाया जा रहा है। अतीक मौजूदा समय में गुजरात के अहमदाबाद जेल में बंद है।

इन संपत्तियों को किया गया जब्त
प्रवर्तन निदेशालय की ओर से बताया गया है कि अतीक व उनकी पत्नी शाइस्ता परवीन के नाम पर प्रयागराज की झूंसी तहसील में आराजी संख्या 386 और 387 को प्रवर्तन निदेशालय ने जब्त किया है। इस जमीन की कीमत 6.86 करोड़ रुपये है। अतीक व उनकी पत्नी ने इसे 4.5 करोड़ रुपये में खरीदी थी। इसी तरह अतीक के 10 खातों व उनकी पत्नी शाइस्ता के एक खाते में जमा 1.28 करोड़ रुपये भी जब्त कर लिए गए हैं। इस मामले में अतीक की यह पहली कुर्की है। अतीक और उनके सहयोगियों की संपत्तियों की जांच की जा रही है, जिन्हें जब्त किया जा सकता है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें हर राज्य और शहर से जुड़ी क्राइम समाचार की
ब्रेकिंग अपडेट।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00