विज्ञापन
विज्ञापन

तनाव से बचने के लिए 'फॉरेस्ट बाथिंग'

मार्क जॉनसन/ बीबीसी Updated Mon, 27 Jun 2016 04:46 PM IST
 फारेस्ट बाथिंग
फारेस्ट बाथिंग - फोटो : BBC
ख़बर सुनें
 आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में तनाव हमारे रहन-सहन का अहम हिस्सा बन गया है। घर से लेकर दफ्तर तक और रास्ते के जाम में फंसे होने तक, हम तनाव के शिकार होते हैं। इससे निपटने के तमाम तरीके बताए जाते हैं।
विज्ञापन
अमरीका और जापान जैसे विकसित देशों में तनाव से निपटने का एक नया तरीका इस्तेमाल किया जा रहा है। इस थेरेपी का नाम है 'फॉरेस्ट बाथिंग' या 'जंगल स्नान'। नाम भले नया हो, इसके सिवा इसमें कुछ भी नया नहीं। इसमें लोगों को जंगल में, पेड़-पौधों के बीच वक्त बिताने कहा जाता है। उन्हें बताया जाता है कि जंगल में आराम से टहलते हुए वक्त गुजारें।

पेड़-पौधों की खुशबू सूंघें, पत्तियों की सरसराहट को सुनें, पेड़ों से गुजरती हवा को महसूस करें। अब इसमें नया तो कुछ नहीं। बरसों पहले स्कॉटलैंड के लेखक रॉबर्ट लुई स्टीवेंसन ने कहा था, ''जंगल अपनी खूबसूरती की वजह से लोगों का दिल नहीं लुभाते। असल में वहाँ की हवा बेहतरीन होती है।

पेड़ों से निकलती मादक खुशबू, दिमाग पर गहरा असर डालती है। इससे थका हुआ इंसान बेहतर महसूस करने लगता है। जंगल उसकी आत्मा को छूकर जिंदगी का नया राग छेड़ देते हैं।'' स्टीवेंसन के ये बताने से पहले भी लोग ये जानते थे कि क़ुदरत के करीब वक़्त गुजारने से अच्छा महसूस होता है।

मगर, जैसे-जैसे हमारी जिंदगी की रफ्तार बदली, हम जंगलों से दूर होते गए। आज दुनिया की आधी आबादी शहरों में रहती है। इनमें से ज्यादातर लोगों का हरियाली से साबका नहीं पड़ता। उनके लिए करीब के पार्क में जाना भी कई बार मुमकिन नहीं होता। 
विज्ञापन
आगे पढ़ें

अमरीका के नेचुरलिस्ट एमॉस क्लिफर्ड ने तो बाकायदा एसोसिएशन ऑफ नेचर ऐंड फॉरेस्ट थेरेपी ही बना डाली है

विज्ञापन

Recommended

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन
Oppo Reno2

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें  लाइफ़ स्टाइल से संबंधित समाचार (Lifestyle News in Hindi), लाइफ़स्टाइल जगत (Lifestyle section) की अन्य खबरें जैसे हेल्थ एंड फिटनेस न्यूज़ (Health  and fitness news), लाइव फैशन न्यूज़, (live fashion news) लेटेस्ट फूड न्यूज़ इन हिंदी, (latest food news) रिलेशनशिप न्यूज़ (relationship news in Hindi) और यात्रा (travel news in Hindi)  आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़ (Hindi News)।  

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Relationship

क्या जरूरी है प्यार भरे रिश्ते में शारीरिक संबंध होना?

सोफी और जॉर्ज जवान हैं, एक-दूसरे को प्यार करते हैं और एसेक्सुअल हैं।एसेक्सुअल का अर्थ है ऐसा व्यक्ति, जिसे यौन आकर्षण होता ही न हो लेकिन जिस्मानी खिंचाव के बिना डेटिंग करने की अपनी जटिलताएं हैं।

17 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

जिया खान के जिक्र पर यूं भर आया सूरज पंचोली का गला

सूरज पंचोली की फिल्म सैटेलाइट शंकर का ट्रेलर लॉन्च हो गया है। इस दौरान मीडिया से बातचीत के दौरान जिया खान के जिक्र पर सूरज पंचोली का गला भर आया।

17 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree