लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Lifestyle ›   Fitness ›   world liver day: sitting for long 5 hours can cause fatty liver

विश्व लिवर दिवस: पांच घंटे से ज्यादा बैठने पर लिवर में फैट जमने का खतरा

टीम डिजिटल/अमर उजाला Updated Tue, 19 Apr 2016 10:22 AM IST
सार

  • मोटापा, मधुमेह और शराब का सेवन दे सकता है लिवर कैंसर
  • आम लोगों की तुलना में इस ग्रुप में लिवर कैंसर का खतरा ढाई गुणा ज्यादा

world liver day: sitting for long 5 hours can cause fatty liver
- फोटो : getty images
विज्ञापन

विस्तार

अधिक देर तक बैठने से लिवर में ज्यादा फैट जमा हो जाता है। यह आगे चलकर लिवर कैंसर का एक बड़ा कारण बनता है। चीन में हुए एक अध्ययन में यह बात सामने आई है। इसके अलावा मोटापा, मधुमेह और शराब लिवर के बड़े दुश्मन हैं। इससे लिवर कैंसर होने का खतरा ढाई गुणा बढ़ जाता है।



इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बैलियरी साइंसेज (आईएलबीएस) के निदेशक डॉ. एसके सरीन ने बताया कि यदि कोई व्यक्ति दिन में पांच घंटे से ज्यादा बैठता है और वह मधुमेह रोग से पीड़ित है तो उसमें फैटी लिवर होने की संभावना बढ़ जाती है। वहीं अगर कोई व्यक्ति मोटापे के साथ-साथ मधुमेह से भी पीड़ित है और शराब का भी सेवन करता है तो ऐसे लोगों में लिवर कैंसर होने का खतरा आम लोगों की तुलना में ढाई गुणा बढ़ जाता है। डॉ. सरीन ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की रिपोर्ट के मुताबिक वर्तमान में विश्व में कैंसर से होने वाली मौत में लिवर कैंसर का स्थान दूसरा है। डब्ल्यूएचओ का यह भी मानना है कि वर्ष 2030 तक कैंसर से होने वाली मौत के मामले में लिवर कैंसर पहले स्थान पर आ सकता है।


आईएलबीएस निदेशक ने बताया कि मोटापे पर नियंत्रण रख और अल्कोहल का सेवन बंद कर बहुत हद तक लिवर संबंधी बीमारी से दूर रहा जा सकता है। मोटापा बढ़ने पर लिवर का अल्ट्रासाउंड कराना चाहिए। फैटी लिवर होने पर एहतियात के साथ-साथ जरूरी दवाओं का सेवन करना चाहिए।

फोर्टिज इंस्टीट्यूट के सीनियर कंसलटेंट डॉ. मानव वाधवा ने बताया कि कॉफी का सेवन लिवर संबंधी बीमारियों से बचाता है क्योंकि यह एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत माना जाता है। इसके अलावा कच्ची हल्दी भी लाभदायक है।

विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें  लाइफ़ स्टाइल से संबंधित समाचार (Lifestyle News in Hindi), लाइफ़स्टाइल जगत (Lifestyle section) की अन्य खबरें जैसे हेल्थ एंड फिटनेस न्यूज़ (Health  and fitness news), लाइव फैशन न्यूज़, (live fashion news) लेटेस्ट फूड न्यूज़ इन हिंदी, (latest food news) रिलेशनशिप न्यूज़ (relationship news in Hindi) और यात्रा (travel news in Hindi)  आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़ (Hindi News)।  

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00