विज्ञापन
विज्ञापन
UP Board Result 2019 UP Board Result 2019

कारगिल युद्ध के एक-एक शहीद का शव पहुंचाया था घर, अटल के नेतृत्व में दी गई थी पाक को मात

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, जम्मू Updated Fri, 17 Aug 2018 12:53 AM IST
it was atal government who brought each and every martyrs body back from the kargil battlefield
ख़बर सुनें
वर्ष 1999 में पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान को धूल चटाने वाले अटल बिहारी वाजपेयी ही थे। कारगिल युद्ध में आपरेशन विजय के तहत भारत ने पाकिस्तान को हराया। वाजपेयी के नेतृत्व में ही भारतीय सेना ने लड़ाई लड़ी और जीत दर्ज की। यूं कहा जाए कि इस युद्ध के बाद देश के सैनिकों की शहादत का जिस कदर सम्मान होता है, वह सब अटल जी की ही देन है।
विज्ञापन
मई से जुलाई तक कारगिल युद्ध चला था। पाकिस्तानी सैनिक आतंकियों के साथ मिलकर कारगिल के द्रास, मसखोह वैली, बटालिक सेक्टर, टाइगर हिल, तोलोलिंग हिल में घुस आए। यह इलाका काफी ऊंचाई पर है। यहां पाकिस्तानी सैनिक चुपके-चुपके भारतीय सीमा में घुस आए थे। इसका पता चलने के बाद भारत ने कार्रवाई की। पाकिस्तान के एक हजार के करीब सैनिक मारे गए। भारतीय सेना के भी 567 सैनिक शहीद हुए। 

पाकिस्तान ने तो अपने सैनिकों के शव तक लेने के लिए मना कर दिया, लेकिन कारगिल युद्ध में शहीद होने वाले एक-एक भारतीय सैनिक का शव उसके पैतृक गांव भेजा गया। इस युद्ध के बाद शहादत की परिभाषा ही बदल गई। मौजूदा दौर में किसी सैनिक के शहीद होने के बाद उसके परिवार को इतनी सहायता दी जाती है, जिससे परिवार का जीवन अच्छे से व्यतीत हो जाए। यह सब अटल बिहारी वाजपेयी की ही देन है।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

शहीदों के नाम पर बने स्मारक

विज्ञापन

Recommended

UP Board Results देखने के लिए आज ही 8929470909 नंबर पर मिस्ड कॉल करें और फोन पर पाएं परिणाम
UP Board 2019

UP Board Results देखने के लिए आज ही 8929470909 नंबर पर मिस्ड कॉल करें और फोन पर पाएं परिणाम

कब और कैसे मिलेगी सरकारी नौकरी ?
ज्योतिष समाधान

कब और कैसे मिलेगी सरकारी नौकरी ?

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

लोकसभा चुनाव में किस सीट पर बदल रहे समीकरण, कहां है दल बदल की सुगबुगाहट, राहुल गाँधी से लेकर नरेंद्र मोदी तक रैलियों का रेला, बयानों की बाढ़, मुद्दों की पड़ताल, लोकसभा चुनाव 2019 से जुड़े हर लाइव अपडेट के लिए पढ़ते रहे अमर उजाला चुनाव समाचार।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Jammu

विंग कमांडर अभिनंदन का हुआ तबादला, सुरक्षा कारणों का दिया हवाला

भारतीय वायुसेना ने विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान का श्रीनगर एयर बेस से तबादला कर दिया है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक इसके पीछे अभिनंदन की सुरक्षा का हवाला दिया जा रहा है। 

20 अप्रैल 2019

विज्ञापन

बारामुला के कश्मीरी पंडितों के लिए उधमपुर में बनाया गया विशेष पोलिंग बूथ

जम्मू-कश्मीर में जम्मू-पुंछ और बारामुला लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ। बारामुला छोड़ कर जम्मू संभाग में रह रहे कश्मीरी पंडितों के लिए उधमपुर में एक विशेष पोलिंग बूथ की व्यवस्था की गई। देखिए ये रिपोर्ट।

11 अप्रैल 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election