डीसी की अधिकारियों को फटकार

यमुनानगर Updated Wed, 22 Jan 2014 12:16 AM IST
शहर को विकास के शिखर तक ले जाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार की ओर से करोड़ों रुपये का बजट जारी किया गया। बजट जारी हुए कई माह हो गए। लेकिन अभी तक कई जगह काम ही शुरू नहीं हो पाया है, पूरे होना तो दूर की बात।

 काम शुरू न होने की सच्चाई डीसी मंदीप सिंह बराड़ की अध्यक्षता में हुई आईएचएसडीपी और डीयूडीए की बैठक में सामने आया। बैठक के दौरान एजेंडे की कापी से जैसे-जैसे कार्यों की स्टेटस रिपोर्ट सामने आती गई, तो अधिकारियों की कार्यशैली भी सामने आई।

कार्य समय पर शुरू न होने पर डीसी ने अधिकारियों को लताड़ लगाते हुए दो टूक कहा कि अधिकारी अभी कार्य शुरू करने की नहीं, बल्कि पूरा होने की तारीख बताएं। बैठक में केंद्रीय मंत्री कुमारी सैलजा के ओएसडी आरएस पूनिया भी पहुंचे थे। बैठक में आईएचएसडीपी सदस्यों ने तो अपना दर्द बयां किया ही इसके साथ ही डीसी भी बोले की जो काम विभाग के अधिकारियों को करना चाहिए। वह काम हमें करना पड़ रहा है।

अधिकारी कार्य कराने में रुचि नहीं दिखा रहे हैं। लेकिन मैं बजट और कार्यों की अप्रूवल के लिए सरकार के प्रिंसिपल सेक्रेटरी तक से बात कर रहा हूं, वहीं बुड़िया में विकास कार्य न होने से खफा डीसी ने पब्लिक हेल्थ विभाग के एक सीनियर अधिकारी को चार्ज शीट तक थमाने की बात कह डाली।

इस पूरी बैठक में पब्लिक हेल्थ और नगर निगम के अधिकारियों द्वारा समय पर कार्य पूरे न करवाने का मुद्दा छाया है। आईएचएसडीपी के सदस्य हमीदा निवासी महफूज अहमद ने मुद्दा उठाया कि शहर में सीवरेज तो डाली जा रही है। लेकिन इसमें इस्तेमाल होने वाला मैटीरियल सही नहीं है। इसके साथ ही शहर की ज्यादातर कॉलोनियों में सीवरेज ब्लॉकेज और सीवरेज शुरू न होने की भी दिक्कत है।

 इस पर एडीसी डॉ. सतबीर सैनी ने कहा कि सीवरेज को लेकर शहर में दिक्कत है। इसका कारण नगर निगम और पब्लिक हेल्थ विभाग के अधिकारियों में तालमेल की कमी है। नाले की गंदगी सीवरेज में जाती रहती है, जिससे ही यह दिक्कत आती है। इस बारे में जल्द ठोस कदम उठाए जाएंगे।

बैठक में कांग्रेसी नेत्री कौशल्या जांगड़ा ने मांग उठाई कि सप्ताह में एक दिन नगर निगम ईओ को जगाधरी निगम कार्यालय में बैठने के निर्देश दिए जाएं, ताकि जगाधरी के लोगों को कार्य कराने के लिए यमुनानगर कार्यालय में दौड़ न लगानी पड़े। इस पर डीसी ने ईओ को एक दिन निश्चित करने को कहा, वहीं बैठक में मौजूद अन्य कांग्रेसी नेताओं ने स्ट्रीट लाइटाें के सर्वे और एचएसआईडीसी स्कीम के लाभ पात्रों की पहचान के लिए किए गए सर्वे पर भी सवाल उठाए।

पार्क का कार्य अब तक नहीं हुआ पूरा
आईएचएसडीपी के सदस्य इंद्रजीत सिंह सिकरी ने कहा कि नेहरू पार्क का कार्य अभी तक पूरा नहीं हुआ। कार्य पूरा न हो पाने से मंत्री से उद्घाटन कराने के लिए समय नहीं ले पा रहे हैं। उनका कहना था कि पार्क का कार्य धीमी गति से चल रहा है। इसमें तेजी लाने की जरूरत है, वहीं उन्होंने मुद्दा उठाया कि फव्वारा चौक से बस स्टैंड यमुनानगर तक सड़क बनाई जानी थी, लेकिन ठेकेदार ने समय पर काम शुरू नहीं किया और जब शुरू किया जो वह ठीक से नहीं कर पाया। अब ठंड की वजह से नगर निगम अधिकारी दोबारा से कार्य शुरू नहीं करा पा रहे हैं। इसका खामियाजा जनता को भुगतना पड़ रहा है। उनका कहना था कि इस मामले में सिर्फ ठेकेदार पर ही नहीं बल्कि नगर निगम अधिकारियों पर भी कार्य बनती है। सड़क बनते ही टूटने लगे इससे तो सरकार की छवि खराब हो रही है।

नाले का काम नहीं हुआ शुरू
गुलाब नगर के नाले को डायवर्ट करने के लिए बनाए गए प्लान पर डीसी ने पब्लिक हेल्थ विभाग के एक्सईएन से स्टेटस रिपोर्ट मांगी तो वे रिपोर्ट नहीं दे पाए और बगले झांकते नजर आए। कुछ देर सोचने के बाद उन्होंने हुडा, नेशनल हाईवे, बिजली निगम और वन विभाग से एनओसी न देने की बात कहकर बचने का प्रयास किया। लेकिन इस पर डीसी ने उन्हें गिनवा दिया कि किसी किसी विभाग से एनओसी मिल गई है और किससे नहीं मिली है। डीसी ने एक्सईएन को कहा कि एक करोड़ रुपये जारी कर दिया गया है नाले का काम शुरू किया जाए बजट की दिक्कत नहीं आने दी जाएगी।

इन कार्यों की दी डेडलाइन
बैठक में लोकसभा चुनावों की अधिसूचना जल्द जारी होने की सुगबुगाहट भी सुनाई दी। सैकड़ों ऐसे कार्य जो अभी तक पूरे नहीं हुए हैं डीसी ने अधिकारियों को 15 फरवरी से पहले पहले शुरू करने के निर्देश भी दिए। पहले एजेंडे में नालागढ़ की माजरी, गुलाब नगर, राम नगर, गुड़ीशंकर कॉलोनी, उद्यमगढ़ की माजरी, कालीमंदिर कॉलोनी, केसर नगर, विश्वकर्मा कॉलोनी, शांति कॉलोनी, गंगा नगर, महावीर कॉलोनी, टपरी मंडी खेड़ी, दुर्गा गार्डन एक्सटेंशन, दुर्गा गार्डन, राम नगर, तेजी माजरा और सरस्वति कॉलोनी में सीवरेज का कार्य शुरू न होने पर डीसी ने पब्लिक हेल्थ के एक्सईएन को 28 फरवरी को कार्य पूरे करने की निर्देश दिए। इसके साथ ही इसी एजेंडे में नगर निगम की अधूरी पड़ी 74 सीसी सड़कों के कार्य को 15 मार्च तक हर हाल में पूरा करने के निर्देश दिए, वहीं स्ट्रीट लाइटों और कम्यूनिटी सेंटर के निर्माण कार्य को भी मार्च तक पूरा करने के निर्देश दिए।

 दूसरे एजेंडे में भगतपुर और दर्शन नगर में लगने वाले चार नलकूप को फरवरी माह में लगाने के निर्देश डीसी ने पब्लिक हेल्थ के अधिकारियों को दिए, वहीं गांधी धाम, गड़ीमुंडो, गुरु अर्जुन नगर, न्यू गड़ीमुंडो, प्रताप नगर, रूप नगर एक्सटेंशन, शेखपूरी और टपरियाें हरी प्रसाद में सीवरेज का कार्य 15 अप्रैल तक पूरा करने के निर्देश दिए। राजेश कॉलोनी और सावनपुरी में पानी सप्लाई के लिए पाइप लाइन का कार्य 31 मार्च तक पूरे किए जाए।

इसके साथ ही नगर निगम को 35 सड़कों का निर्माण कार्य 31 मार्च तक और स्ट्रीट लाइटों का कार्य 15 फरवरी तक पूरा करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही यमुनानगर की दो दर्जन के करीब कॉलोनियों में पानी सप्लाई के लिए लाइन डालने और नए नलकूपों का कार्य पूरे करने की डेडलाइन 15 से 20 दिन में पूरा करने के निर्देश दिए।

इसके साथ ही 78.94 लाख से दो दर्जन के करीब कॉलोनियों में बिछने वाली सीवरेज लाइन का कार्य 28 फरवरी तक पूरा करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही यमुनानगर की 17 कॉलोनियों में 557 जगह लगने वाली स्ट्रीट लाइटों का कार्य नगर निगम को 15 फरवरी तक पूरा करना है, वहीं पुराना हमीदा और ससोली माजरी में 47.62 लाख रुपये से बनने वाले कम्यूनिटी सेंटर का कार्य शुरू न होने पर डीसी ने नगर निगम अधिकारियों को फटकार लगाई। इसके साथ ही गांधी नगर में 7.90 लाख रुपये से पार्क के हालात 31 मई तक सुधारे जाएं।


इसके साथ ही नगर निगम को मुखर्जी पार्क जगाधरी, कम्यूनिटी सेंटर बुडिया, जम्मू कॉलोनी में डैरेन और सड़कों का निर्माण, तीनों ही क्षेत्रों में स्ट्रीट लाइटों का कार्य जल्द से जल्द पूरा करने के नगर निगम अधिकारियों को निर्देश दिए। इसके साथ ही मुकर्जी पार्क जगाधरी, जम्मू कॉलोनी यमुनानगर और बुड़िया में पानी के लिए लाइन डालने और सीवरेज का कार्य 15 से 31 मार्च तक पूरे किए जाएं।

Spotlight

Most Read

Meerut

राहुल काठा की सुरक्षा में पेशी

राहुल काठा की सुरक्षा में पेशी

23 जनवरी 2018

Related Videos

छेड़छाड़ रोकने गए पुलिस कर्मियों की इन लोगों ने फाड़ दी वर्दी

लोग कानून के रखवालो पर भी हमला करने से नही चूकते। ताज़ा मामला हरियाणा के नन्दा कॉलोनी का है जहां लड़की के साथ छेड़छाड़ के मामले की सूचना मिलने पर पहुंचे पीसीआर के पुलिसकर्मियों पर लोगों ने हमला बोल दिया। यही नहीं उनकी वर्दी तक फाड़ डाली।  

17 अक्टूबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper