सूरजकुंड मेलाः एक ‌द‌िन शेष, तैयार‌ियां जोरों पर

अमर उजाला, फरीदाबाद Updated Fri, 31 Jan 2014 01:23 PM IST
surajkund mela: countdown begins
पुलिस ने कल से शुरू हो रहे सूरजकुंड मेले में आने वाले वीआईपी एवं वीवीआईपी लोगों की सुरक्षा के लिए बृहस्पतिवार को कोडवर्ड तैयार किए। जिसे एक से लेकर 15 फरवरी तक वायरलेस पर प्रयोग में लाया जाएगा।

यह कोड होटल-1, होटल-2, टाइगर हरियाणा, पैंथर, अल्फा, चार्ली एवं टैंगो चार्ली हैं। ये कोड इन अतिथियों को लाने से ले जाने तक के लिए प्रयोग में लाए जाएंगे। लाने का अलग और वापस भेजने का अलग कोड होगा। इनमें बदलाव भी हो सकता है।

आने शुरू हो गए शिल्पी, रजिस्ट्रेशन शुरू
क्राफ्ट मेले में अपनी कला का प्रदर्शन करने के लिए विभिन्न राज्यों से शिल्पकार आने शुरू हो गए हैं। वीआईपी गेट के पास बनी बड़ी पार्किंग में रजिस्ट्रेशन काउंटर एवं टिकट बूथ बनाया गया है। यहां पर बृहस्पतिवार को दिनभर रजिस्ट्रेशन एवं सुरक्षा जांच करवाने के लिए शिल्पियों की भीड़ लगी रही।

बंदर चुस्त, मेला प्रशासन सुस्त
मेला प्रशासन ने पैसे बचाने के लिए इस बार लंगूर को नहीं बुलाया। जिसका नतीजा यह है कि परिसर के अंदर व बाहर बंदरों के झुंड आतंक मचाए हुए हैं। वह वीआईपी पार्किंग के पास बने पंजाब गेट पर खड़ी वीआईपी गाड़ियों पर भी उत्पात मचाने से बाज नहीं आ रहे। जबकि वहां बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात हैं। इस दृश्य को देखकर तो यह लग रहा है कि ये बंदर सैलानियों को परेशान करने से नहीं चूकेंगे।

बसंत ऋतु का होगा अनुभवsurajkund mela decoration
पिछली बार मेला परिसर सजाने का थीम राष्ट्रीय पक्षी मोर को बनाया गया था। लेकिन इस बार ऋतुओं के राजा बसंत को यह जगह मिली है। इसलिए सब कुछ पीला, घानी, हरा और गुलाबी रंग में रंगा गया है। राष्ट्रीय पक्षी मोर की एक कलाकृति हरियाणा के अपना घर में दर्शायी गई है।

महिला सुरक्षा का यहां भी होगा प्रचारwoman security in surajkund mela
मेला परिसर में भी महिला सुरक्षा के संबंध में पुलिस प्रचार करेगी। इसके लिए वहां फूड जोन के पास एक स्टॉल लगाया गया है। इसमें महिलाओं एवं युवतियों को बताया जाएगा कि वे अपनी रक्षा कैसे कर सकती हैं। उनके अधिकार बताए जाएंगे। बृहस्पतिवार को एसीपी पूनम दलाल ने इसका जायजा लिया। यहां पर लीगल अवेयरनेस का भी स्टॉल लगेगा।

यहां देखिए गोवा के बीच और चर्चmonkeys in surajkund mela
मेला परिसर में बने गोवा पवेलियन में गोवा की संस्कृति को दिखाने के लिए तीन भागों में बांटकर वहां की फोटो लगाई गई हैं, जिनमें गोवा के मशहूर चर्च, वहां के बीच और लोगों के रहन-सहन व त्यौहार बताए गए हैं। अगर आप गोवा नहीं गए हैं तो वहां की कला-संस्कृति देखने के लिए सूरजकुंड मेले में आने को तैयार हो जाइए।

गोवा टूरिज्म ने मेले में सैलानियों को घुमाने के लिए एक कलात्मक गाड़ी तैयार की है। इसमें पंजाबी पॉप गायक हनी सिंह एवं जस्सी सिद्धू के गाने चल रहे हैं। इससे युवाओं को आकर्षित किया जाएगा।

फरीदाबाद-सूरजकुंड रोड पर जाम
मेले की शुरुआत नजदीक आने के साथ ही फरीदाबाद-सूरजकुंड रोड की पैच वर्क का काम तेज हो गया है। इसके चलते पूरी सड़क पर जगह-जगह जाम लग रहा है। बृहस्पतिवार को कुछ जगहों पर एक से दो किलोमीटर लंबा जाम मिला।

Spotlight

Most Read

National

पाकिस्तान की तबाही के दो वीडियो जारी, तेल डिपो समेत हथियार भंडार नेस्तनाबूद

सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने पाकिस्तानी गोलाबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया है। भारत के जवाबी हमले में पाकिस्तान की कई फायरिंग पोजिशन, आयुध भंडार और फ्यूल डिपो को बीएसएफ ने उड़ा दिया है।

23 जनवरी 2018

Related Videos

छात्रों से केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने किया ये ‘अनुरोध’

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुग्राम के SGT विश्वविद्यालय के पांचवें दीक्षांत समारोह में शिरकत की। यहां उन्होंने छात्रों को संबिधित भी किया।

20 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper