ये क्‍या! कोहरे ने कटवा दिया कर्मचारियों का वेतन

भोला पाण्डेय/अमर उजाला, फरीदाबाद Updated Mon, 03 Feb 2014 05:48 PM IST
Salary cuts because of fog
सुबह के समय पड़ रहे घने कोहरे की मार फैक्ट्रियों व शोरूमों में काम करने वाले कर्मचारियों के वेतन पर पड़ रहा है। सुबह के समय काम पर लेट पहुंचने के कारण उनका वेतन कटेगा। यह सुनकर आपको आश्चर्य होगा लेकिन ये हकीकत है।

दरअसल यहां की विभिन्न छोटी फैक्टरियों में काम करने वाले बड़ी संख्या में श्रमिक और कर्मचारी शटल गाड़ियों से कोसीकलां, होडल व पलवल जैसे दूरदराज क्षेत्रों से आते हैं। सुबह के समय घना कोहरा होने के कारण गाड़ियां लेट चल रही हैं और श्रमिक समय पर नहीं पहुंच पा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: अभी नहीं ‌म‌िलेगी ठंड और कोहरे से राहत

परिणाम यह है कि लेट पहुंचने वालों के वेतन में घंटों के हिसाब से कटौती हो रही है। सबसे ज्यादा असर अस्थाई श्रमिकों पर पड़ रहा है। कोसीकलां से आने वाले धर्मवीर व राम औतार ने बताया कि वह एक छोटी कंपनी में काम करते हैं। पिछले तीन-चार दिनों से घना कोहरा होने के कारण वह सुबह समय पर काम पर नहीं पहुंच पा रहे हैं।

कंपनी के मैनेजर ने दो-दो घंटे का वेतन काटने का फरमान सुना दिया है। इसी तरह की बात होडल निवासी रमेश कुमार, अवधेश व पलवल के इस्लामाबाद निवासी नीरज ने भी। उन्होंने बताया कि उन्हें 10 बजे तक ड्यूटी पर पहुंचना होता है लेकिन 8.50 वाली शटल लेट चलने के कारण वह ड्यूटी समय पर पहुंच पा रहे हैं। मैनेजरों ने वेतन में कटौती करने की बात कही है।

फरीदाबाद के औद्योगिक क्षेत्र में करीब 18 हजार छोटी व मध्यम श्रेणी के उद्योग वल रहे हैं। इनमें लगभग नौ लाख लोग काम करते हैं, जिनमें लगभग 5-6 लाख श्रमिक हैं। इनमें 10 से 12 हजार लोग कोसीकलां व पलवल से आते हैं। इनमें शोरूम पर काम करने वाले भी शामिल हैं। कोहरे के कारण मथुरा, कोसीकलां व पलवल से चलने वाली शटल गाड़ियां विलंब से चल रही हैं।

बिजनेसमैनों ने कहा बना रहे हैं बहाना
मैन्यूफै क्चर्स एसोसिएशन फरीदाबाद के महासचिव रमणीक प्रभाकर ने माना कि कोहरे के कारण श्रमिक लेट पहुंच रहे हैं। उन्होंने कहा कि कई कर्मचारी जान बूझकर बहानेबाजी करते हैं जो ठीक नहीं है। वह अपने संगठन की ओर से एक सर्कुलर जारी कर श्रमिकों  के प्रति रियायत बरतने का उद्यमियों से अनुरोध करेंगे। ऐसे में कोहरे के कारण लेट आने वाले श्रमिकों को लाभ मिलेगा।

Spotlight

Most Read

Jharkhand

चारा घोटाला: चाईबासा कोषागार मामले में कोर्ट ने सुनाया फैसला, तीसरे केस में लालू दोषी करार

रांची स्थित विशेष सीबीआई अदालत ने चारा घोटाले के तीसरे मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को दोषी करार दिया है। साथ ही पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्रा को भी दोषी ठहराया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

गुरुग्राम में धारा 144 लागू, ‘पद्मावत’ देखने जाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

फिल्म 'पद्मावत' की रिलीज को लेकर हो रहे हिंसक प्रदर्शन और विवाद को देखते हुए गुरुग्राम में धारा 144 लगा दी गई है।

24 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper