शहर में बनेंगे 148 वेंडिंग जोन, 58 का डीआईपी तैयार

Noida Bureau नोएडा ब्यूरो
Updated Thu, 14 Oct 2021 11:28 PM IST
148 vending zones will be built in the city, 58 DIP ready
विज्ञापन
ख़बर सुनें
गुरुग्राम। शहर की सड़कों और फुटपाथ पर अब रेहड़ी-खोमचे वाले अपनी मर्जी से कहीं भी खड़े होकर सामान नहीं बेच सकेंगे। उन्हेें अब नगर निगम की ओर से अधिकृत वेंडिंग जोन में रेहड़ी लगाने की अनुमति होगी।
विज्ञापन

शहर की सड़कों को अतिक्रमण मुक्त रखने के लिए नगर निगम ने यहां 148 वेंडिंग जोन बनाने की तैयारी की है। इनमें से 58 का ड्राफ्ट डिटेल्ड इंप्लीमेंटेशन प्लान तैयार कर लिया गया है। इसके साथ ही अनधिकृत रूप से कार्य कर रहे वेंडर को जोन से हटाया जाएगा। इसके लिए इनफोर्समेंट टीम को वेंडिंग सर्टिफिकेट से अधिकृत वेंडर की पहचान करने की जिम्मदारी सौंपी गई है। नगर निगम आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा की अध्यक्षता में टाउन वेंडिंग कमेटी की बैठक में कई अहम निर्णय लिए गए हैं। यह निर्णय उन्हीं में से एक रहा।

बैठक में वेंडिंग एजेंसियों से बकाया राशि की वसूली, ड्राफ्ट डिटेल्ड इंप्लीमेंटेशन प्लान, नए वेंडिंग जोन, नए वेंडरों को शामिल करने, नो वेंडिंग जोन, वेंडर सेटलमेंट, वेंडिंग सर्टिफिकेट रिन्यूवल एवं मासिक फीस की वसूली, अनधिकृत वेंडर, वेंडर सर्वे लिस्ट का रिवीजन सहित पीएम स्वनिधि योजना पर फैसले लिए गए। आहुजा ने वेंडिंग जोन के साथ दुपहिया वाहनों की पार्किंग उपलब्ध कराने तथा कार और दूसरे वाहनों के लिए आसपास की पार्किंग लिंक करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा अपने मातहतों को सभी साइटों की निरीक्षण कर डिजाइन को पुष्ट करने को भी कहा।
रोडवेज वर्कशॉप के साथ बनेगा नया जोन
शहर के सबसे व्यस्त महावीर चौक के आसपास से रेहड़ियां हटाकर उन्हें शीतला माता रोड पर रोडवेज वर्कशॉप की दीवार के साथ बनने वाले नए वेंडिंग जोन में शिफ्ट किया जाएगा। अगर वेंडिंग जोन का आकार संभव हो तो बदलने के लिए भी निगमायुक्त ने अधिकारियों को कहा। सिटी प्रोजेक्ट ऑफिसर, असिस्टेंट टाउन प्लानर एवं रेहड़ी-पटरी एसोसिएशन के पदाधिकारी इसका निरीक्षण कर रिपोर्ट सौंपे। जिन वेंडरों को एलओआर जारी किया गया है, ऐसे 611 वेंडरों को स्वीकृति इस शर्त के साथ दी गई कि इनका कभी भी वेरीफिकेशन किया जा सकता है। सेक्टर-14 क्षेत्र में डिस्टर्ब हुए वेंडिंग जोन के 41 वेंडरों को सेक्टर-18 में स्थित जोन में शिफ्ट करने के बारे में निगमायुक्त ने कहा कि उक्त वेंडरों को नई साइट भी प्रदान की जाए।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00