Hindi News ›   Delhi ›   Delhi NCR ›   Amanatullah Khan got bail from Saket court

अमानतुल्लाह खान को जमानत: दंगा भड़काने के आरोप में हुई थी 'आप' विधायक की गिरफ्तारी, पुलिस घोषित कर चुकी है बैड कैरेक्टर

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रशांत कुमार Updated Sat, 14 May 2022 05:02 AM IST

सार

आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान को उनके पांच समर्थकों के साथ बृहस्पतिवार शाम को गिरफ्तार किया गया था। उन पर दंगा भड़काने व सरकारी काम में बाधा डालने का आरोप है।
आप विधायक अमानतुल्लाह खान
आप विधायक अमानतुल्लाह खान - फोटो : amar ujala
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

दिल्ली की साकेत कोर्ट से आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान को जमानत मिल गई है। अमानतुल्लाह को उनके पांच समर्थकों के साथ बृहस्पतिवार शाम को गिरफ्तार किया गया था। उन पर दंगा भड़काने व सरकारी काम में बाधा डालने का आरोप है। गिरफ्तारी के बाद विधायक की पत्नी ने ट्वीट कर अपने पति की जान को खतरा बताया। विधायक व उनके समर्थकों को रात में कोर्ट में पेश किया गया था। जिसके बाद कोर्ट ने सभी को 14 दिन के लिए जेल भेज दिया। 

विज्ञापन


 

अमानतुल्ला खान को आदतन अपराधी घोषित
दिल्ली पुलिस ने आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्ला खान को आदतन अपराधी (हैबिचुअल ऑफेंडर) घोषित किया है। दिल्ली पुलिस ने कहा है कि आप विधायक का कैरेक्टर बैड है। जामिया नगर एसएचओ ने आप विधायक को बैड कैरेक्टर सर्टिफिकेट देने का प्रस्ताव दिया था, जिसे अब डीसीपी ने मंजूरी दे दी है। पुलिस ने दावा किया कि विधायक के खिलाफ जमीन पर कब्जा करने और मारपीट के मामले दर्ज हैं। उनके खिलाफ 18 आपराधिक मामले दर्ज हैं। इससे पहले अतिक्रमण और अवैध कब्जों के खिलाफ दिल्ली नगर निगम के बुलडोजर अभियान का विरोध करने पर आप विधायक अमानतुल्ला खान को गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया गया था।
 

दिल्ली नगर निगम ने बृहस्पतिवार को मदरपुर खादर में अतिक्रमण हटाया था। आप विधायक अमानतुल्लाह खान दोपहर करीब साढ़े बारह बजे अतिक्रमण हटाने वाली जगह पर पहुंच गए थे। वह उस जगह पर जाना चहाते थे, जहां अतिक्रमण हटाया जा  रहा था। पुलिस ने उन्हें पहले ही रोक दिया था। इसके बाद वह महिलाओं के साथ धरने पर बैठ गए थे। कुछ देर बाद वहां पत्थरबाजी शुरू हो गए। पुलिस ने हल्के बल का इस्तेमाल कर लोगों को मौके से खदेड़ा। विधायक व उनके समर्थकों को मौके से हिरासत में ले लिया था। उन्हें  कालकाजी थाने में रखा गया था। 

जहांगीरपुरी में अतिक्रमण विरोधी अभियान पर दाखिल याचिका सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट
सुप्रीम कोर्ट जहांगीरपुरी इलाके में अतिक्रमण विरोधी अभियान चलाने के संबंध में उत्तरी दिल्ली नगर निगम की ओर से जारी अधिसूचना को रद्द करने का अनुरोध करने वाली याचिका पर सुनवाई के लिए राजी हो गया। जस्टिस एल नागेश्वर राव,जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस एएस बोपन्ना की पीठ ने कहा कि वह इस मामले में नोटिस जारी करने के पक्ष में नहीं है। पीठ ने याचिकाकर्ता मधु सरन और अन्य के अधिवक्ता प्रशांत भूषण से कहा कि हम इसे जहांगीरपुरी में अतिक्रमण विरोधी अभियान के मामलों के साथ सूचीबद्ध करेंगे। हम नोटिस जारी नहीं करेंगे।

अमानतुल्ला की गिरफ्तारी के विरोध में बंद

आप विधायक अमानतुल्ला की गिरफ्तारी के विरोध में शुक्रवार को शाहीन बाग, ओखला और जामिया नगर में दुकानें बंद रहीं। अतिक्रमण हटाने का विरोध करने पहुंचे ओखला विधायक अमानतुल्ला खान को पुलिस ने बृहस्पतिवार को गिरफ्तार किया था। 

आप विधायक को दंगा फैलाने और सरकारी काम में बाधा डालने के मामले में गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद विधायक की पत्नी शाफिया ने ट्विटर पर लोगों से गिरफ्तारी के विरोध में दुकानें बंद करने की अपील की थी। उधर, दिल्ली नगर निगम की ओर से शुक्रवार को भी विभिन्न इलाकों में अतिक्रमण विरोधी अभियान चलाया गया।

सुबह नौ से शाम पांच बजे तक दुकानें बंद रहीं
अमानतुल्ला खान के ट्विटर हैंडल से उनकी पत्नी ने ट्वीट कर सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक ओखला की दुकानें बंद रखने की अपील की थी, स्थानीय लोगों ने इसका समर्थन किया। स्थानीय पार्षद अब्दुल वाजिद खान ने कहा कि इलाके में सारी दुकानें बंद हैं। शाहीन बाग में भी शाम तक सभी दुकानें बंद थीं। जामिया नगर में मोबाइल बनाने की दुकान चलाने वाले शुजाउद्दीन ने बताया कि पार्षद अब्दुल वाजिद खान ने लोगों से अपनी दुकानें बंद रखने की अपील की थी, इसलिए सभी दुकानदारों ने ऐसा किया है।

शाहीन बाग थाने के पीछे खुली रहीं दुकानें : शाहीन बाग थाने के आस पास स्थित और थाने के सामने से जामिया नगर जाने वाली सड़क पर दुकानें पूरा दिन खुली हुई थीं। अबुल फजल एनक्लेव में भी सभी दुकानें खुली हुई थीं। यहां के स्थानीय लोगों ने कहा कि उन्हें दुकानें बंद करने की कोई जानकारी नहीं है।

अमानतुल्ला खान लगातार कर रहे थे विरोध
अमानतुल्ला खान अपने विधानसभा क्षेत्र में दिल्ली नगर निगम के अतिक्रमण विरोधी अभियान का लगातार विरोध कर रहे थे। इससे पहले जब दक्षिणी दिल्ली नगर की टीम शाहीन बाग में अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए पहुंची थी, तब भी वह स्थानीय लोगों के साथ इसके विरोध में खड़े थे। तब दिल्ली नगर निगम की ओर से अमानतुल्ला खान के खिलाफ सरकारी काम में बाधा पहुंचाने की शिकायत की पुलिस से की गई थी। इसके बाद बृहस्पतिवार को मदनपुर खादर में भी एमसीडी की कार्रवाई के बीच में वह पहुंच गए थे। उनके पहुंचने के बाद स्थानीय लोगों द्वारा भारी विरोध के साथ पुलिस पर पथराव किया गया, जिसके बाद पुलिस ने अमानतुल्ला खान को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00