Hindi News ›   Chandigarh ›   powercom is now imposing a fine of rs 10 per unit for theft of electricity in punjab

पंजाब में बिजली चोरी पड़ेगी महंगी: प्रति यूनिट लगेगा 10 रुपये जुर्माना, पावरकॉम अपना रहा जिग तकनीक

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, चंडीगढ़ Published by: Vikas Kumar Updated Sun, 26 Sep 2021 10:52 PM IST
सार

ग्रामीण फीडरों से मिले आंकड़ों के अनुसार राज्य में 66 फीसदी बिजली की चोरी ग्रामीण करते हैं। लगभग दो करोड़ रुपये की बिजली हर रोज गांवों से ही चोरी की जाती है। 

बिजली चोरी (सांकेतिक)
बिजली चोरी (सांकेतिक) - फोटो : Bureau
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

पंजाब में बढ़ते बिजली चोरी के मामलों पर पावरकॉम ने नकेल कसने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। बिजली चोरी के पकड़े जाने पर पावरकॉम अब प्रति यूनिट 10 रुपये जुर्माना लगा रहा है। मीटर जल जाने के बाद भी जिग तकनीक के जरिए विभाग चोरी हुई बिजली की यूनिट का 15 मिनट में पता लगा रहा है।



बिजली की खपत अधिक होने के बाद उपभोक्ता आए दिन मीटरों को जानबूझकर आग लगा देते हैं या क्षतिग्रस्त कर देते हैं। ऐसे मीटरों से खर्च हुई बिजली की यूनिट का सही आकलन करने के लिए पावरकॉम जिग तकनीक का उपयोग कर रहा है। अब तक इस तकनीक से विभाग 3000 से अधिक मीटरों की चेकिंग कर बिजली चोरी के मामले पकड़ चुका है। इस तकनीक से यह भी पता चल जाता है कि मीटर में आग स्वयं लगी है या फिर उसमें आग लगाई गई है। इसका खुलासा होने के बाद विभाग अब 10 रुपये प्रति यूनिट की दर से उपभोक्ताओं से जुर्माना वसूल रहा है।


विभागीय अधिकारियों के अनुसार मीटर से छेड़छाड़ करने के बाद बिल औसतन आने लगता है। जबकि आम दिनों की तुलना में बिजली बिल कई गुना बढ़ जाता है। विभाग के पास औसत बिल एक-दो बार बनकर जाता है, जिसके बाद जांच के लिए मीटर को एमई लैब मंगवाया जाता है, जांच के बाद ही खुलासा होता है कि सही मायनों में कितने यूनिट बिजली की चोरी हुई है।

रोज होती है दो करोड़ की बिजली चोरी
ग्रामीण फीडरों से मिले आंकड़ों के अनुसार राज्य में 66 फीसदी बिजली की चोरी ग्रामीण करते हैं। लगभग दो करोड़ रुपये की बिजली हर रोज गांवों से ही चोरी की जाती है। एक करोड़ की बिजली चोरी में उद्योग और आम उपभोक्ता शामिल हैं। हर साल बिजली चोरी के नाम पर 1200 करोड़ रुपये की चपत पंजाब स्टेट पावर कारपोरेशन लिमिटेड (पीएसपीसीएल) को लगती है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00