Hindi News ›   Chandigarh ›   Corona virus: Cinema hall, school, gym and night club will remain closed till 31 march in Haryana

कोरोना वायरस: 31 मार्च तक सिनेमा हॉल, जिम, नाइट क्लब और स्कूल बंद, एचएसएससी की परीक्षा रद्द

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, चंडीगढ़ Published by: ajay kumar Updated Mon, 16 Mar 2020 12:34 AM IST
सार

  • 18 मार्च तक तय की थी परीक्षाएं, जेलों में अलग रखे जाएंगे नए कैदी।
  • सरकार ने अब सभी निजी, सरकारी स्कूलों में 31 मार्च तक की छुट्टियां।

कोरोना वायरस से निपटने के लिए प्रबंधों की समीक्षा करते हुए सीएम मनोहर लाल और स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज।
कोरोना वायरस से निपटने के लिए प्रबंधों की समीक्षा करते हुए सीएम मनोहर लाल और स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज।
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

हरियाणा में कोरोना वायरस के खतरे को टालने के लिए सिनेमा हॉल, जिम, स्वीमिंग पूल व नाइट क्लबों को भी बंद कर दिया गया है। 31 मार्च तक इन्हें बंद रखने के निर्देश जारी किए गए हैं। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने 15 से 18 मार्च तक तय ऑनलाइन परीक्षाएं अगले आदेश तक रद्द कर दी हैं।



जेलों में आने वाले नए कैदी अलग रखे जाएंगे। अब सभी जिलों के निजी व सरकारी स्कूलों में इस महीने के अंत तक अवकाश रहेगा। पहले छह जिलों सोनीपत, रोहतक, झज्जर, फरीदाबाद, गुरुग्राम व पंचकूला में ही स्कूलों को बंद किया गया था।


रविवार को कोरोना वायरस के खतरे से निपटने के लिए सीएम मनोहर लाल व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज की अध्यक्षता में यहां उच्च स्तरीय बैठक हुई। जिसमें वायरस से निपटने के अलावा प्रबंधों की समीक्षा की गई है। गृह व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि कोरोना वायरस के मद्देनजर सतर्कता बरतते हुए 31 मार्च 2020 तक सभी सिनेमा हॉल, स्कूल, जिम, नाइट क्लब बंद रहेंगे। 

किसी सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक, शैक्षणिक, खेल प्रतियोगिता व पारिवारिक कार्यक्रमों में 200 से अधिक लोगों के एकत्रित होने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। स्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना वायरस के प्रति जागरूक करते हुए कहा कि सरकार ने इससे निपटने के लिए पूरे प्रबंध किए हुए हैं। सभी जिलों के अस्पतालों को नजदीक के मेडिकल कालेजों से अटैच किया गया है ताकि जरूरत पड़ने पर संदिग्धों को वहां शिफ्ट किया जा सके। उन्होंने बताया कि राज्य में 298 वार्ड तथा 1328 आइसोलेशन बेड तैयार रखे गए हैं। 

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के सचिव ने पत्र जारी कर 15 से 18 मार्च तक तय ऑनलाइन लिखित परीक्षाएं रद्द कर दी हैं। उत्तर एवं दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के सहायक लाइनमैन व दक्षता विकास एवं आईटीआई विभाग के विभिन्न पदों के लिए यह परीक्षाएं होनी थी। स्कूल शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव महावीर सिंह ने रविवार को सभी जिलों के सरकारी, निजी स्कूलों को 31 मार्च तक बंद रखने के निर्देश जारी कर दिए। विद्यार्थी पहले से तय परीक्षाओं में हिस्सा लेंगे।

डीजी जेल के सेल्वराज ने प्रदेश के सभी जेल अधीक्षकों को नए कैदियों को एक सप्ताह तक अलग बैरक में रखने के निर्देश दिए हैं। इन्हें चिकित्सा अधिकारी की निगरानी में रखा जाएगा। अगर किसी कैदी में कोरोना के लक्षण पाए जाते हैं तो उसे जरूरी उपचार देना होगा।

डॉक्टरों की सुरक्षा के लिए जरूरी उपकरणों को होगा प्रबंध

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कोरोना वायरस के संदिग्ध लोगों के उपचार व देखभाल से संबंधित उपकरणों के अलावा डाक्टरों की सेफ्टी के लिए आवश्यक उपकरणों का प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी जिलों में कम से कम 100 आइसोलेशन-बेड व नई दिल्ली के साथ लगते और बड़े शहरों में 100 से अधिक आइसोलेशन-बेड तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने लोगों से अपील की है कि इस वायरस से डरने या घबराने की जरूरत नहीं हैं। इस वायरस से बचने के लिए सफाई का ध्यान रखना जरूरी है। एहतियात के तौर पर भीड़भाड़ वाली जगहों से बचें।

सचिवालय, आवाजाही वाले स्थानों पर सैनिटाइजर उपलब्ध होगा
स्वाथ्य अनिल विज ने चंडीगढ़ में सिविल सचिवालय, लघु सचिवालय व अन्य ज्यादा आवाजाही वाले स्थानों पर सैनिटाइजर उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए हैं। आयुष विभाग लोगों को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली दवा देने के लिए सोमवार से 100 कैंप लगाएगा। जिनमें दवा निशुल्क दी जाएगी।

प्रदेश के सभी सिविल सर्जन को निर्देश दिए गए हैं कि वे प्राइवेट अस्पतालों से संपर्क रखें। कोरोना के संदिग्ध किसी भी मरीज की सरकार को तुरंत जानकारी दी जाए। आवश्यकता पड़ने पर निजी अस्पतालों के वेंटिलेटरों का उपयोग किया जा सकता है।

फार्मासिस्ट कोरोना से निपटने के लिए 24 घंटे तैयार: दलाल
हरियाणा के सरकारी फार्मासिस्ट कोरोना से निपटने के लिए 24 घंटे तैयार रहेंगे। एसोसिएशन गवर्नमेंट फार्मासिस्ट ऑल हरियाणा ने रविवार को यह फैसला किया। एसोसिएशन के अनुसार कोरोना से निपटने के लिए फार्मासिस्ट ड्यूटी के साथ-साथ किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए 24 घंटे तैयार मिलेंगे।

राज्य प्रधान विनोद दलाल ने बताया कि एसोसिएशन मानवता कि भलाई में सदैव तत्पर रहती है। राज्य प्रेस सचिव अनिल शर्मा ने बताया कि अस्पतालों में हर जरूरी सामान की उपलब्धता फार्मासिस्ट उपलब्ध करा रहे हैं। कोरोना से निपटने में भी वे स्वास्थ्य विभाग की रीढ़ की तरह काम करेंगे।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00