बिहार में मशहूर सोनपुर पशु मेला शुरू

हाजीपुर/इंटरनेट डेस्क Updated Wed, 28 Nov 2012 12:35 PM IST
famous sonpur animal fair started in bihar
एशिया के सबसे बड़े पशु मेले के तौर पर मशहूर सोनपुर मेला मंगलवार से शुरू हो चुका है। बिहार के सारन जिले के सोनपुर में इस मेले की बेहद धूमधाम से शुरूआत हुई। यह मेला एक महीने तक चलता है और 26 दिसंबर को इसका समापन होगा। बिहार के पर्यटन मंत्री सुनील कुमार पिंटू ने मेले का उद्घाटन किया।

यह पशु मेला चंद्रगुप्त मोर्य के शासन से चलता आ रहा है। इसमें हाथी, घोड़े, गधे, खच्चर, बकरियां, कुत्ते, और खरगोश आदि  बेचे जाते हैं। हरिहर क्षेत्र मेला नाम से भी जाना जाने वाले इस मेले का उत्साह केवल देश में ही नहीं बल्कि विदेशियों में भी है। इस मेले को देखने के लिए देश-विदेश से लोग आते हैं।

सोनपुर मेले में कई तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अतिरिक्त विदेशी मेहमानों के लिए भी बहुत से इंतजाम किये गये हैं। न्यूयॉर्क की मशहूर यात्रा लेखिका शैरेल कुक यहां पहुंची हैं। साथ ही सिंगापुर का जानामाना चैनल न्यूज एशिया इस मेले पर विशेष डॉक्यूमेंट्री भी तैयार कर रहा है।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: सरस्वती पूजा के नाम पर हुए इस ‘जागरण’ को देख आपकी भी आंखे हो जाएंगी नीची

एक धार्मिक पर्व पर जागरण जैसे कार्यक्रम का आयोजन कोई नई बात नहीं लेकिन पटना में बसंत पंचमी पर जागरण के ही नाम पर जो हुआ वो आपकी आंखों को शर्म से नीचे करने को मजबूर कर देगा। ये सब हुआ शिक्षा के मंदिर परिसर में ।

24 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls