कन्या विद्याधन के लिए रिकार्ड 6,269 आवेदन

Shahjahanpur Updated Sat, 29 Sep 2012 12:00 PM IST
पहले चरण में छात्राएं होंगी लाभान्वित
- डीएम की अध्यक्षता में कमेटी बनाएगी मेरिट
सिटी रिपोर्टर
शाहजहांपुर। मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना कन्या विद्याधन के लिए निर्धारित समय में ही रिकार्ड तोड़ आवेदन प्राप्त हुए हैं, जबकि समय निकलने के बाद भी अभिभावक और छात्राओं का डीआईओएस कार्यालय में फार्म जमा करने का सिलसिला अभी थमा नहीं है।
गौरतलब है कि कन्या विद्याधन के रूप में समाजवादी पार्टी ने इंटर पास छात्राओं को 30-30 हजार रुपये देने की बात चुनाव के दौरान घोषणा पत्र में की थी। अब चूंकि सपा की सरकार सूबे में काबिज है और योजना पर अमल किया जा रहा है, इसलिए इंटर पास छात्राओं के निर्धारित समय सीमा में 6,269 आवेदन आ गए, जबकि पहले चरण में जिले की मात्र 1996 छात्राएं ही लाभान्वित की जानी हैं। इस तरह लाभान्वित होने वाली छात्राओं के सापेक्ष लगभग तीन गुना फार्म पहले ही आ गए।
आय प्रमाण समय पर नहीं मिलने के कारण तमाम छात्राएं आवेदन करने से वंचित रह गई थीं, इसलिए उन्होंने डीएम समेत अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के समक्ष अपनी बात रखी। छात्राओं की समस्या समझते हुए उनके भी फार्म जमा करने के निर्देश उच्चाधिकारियों ने दे दिए। इसके बाद अब तक डीआईओएस कार्यालय में 170 फार्म और आ चुके हैं। डीआईओएस कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार पहले चरण में जिन 1996 छात्राओं को लाभान्वित किया जाना है, उनमें 324 अल्पसंख्यक, 985 सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग तथा 687 अनुसूचित एवं अनुसूचित जनजाति की छात्राएं शामिल की जानी हैं। इनकी आयकर, बीपीएल और अंत्योदय कार्ड के आधार पर मेरिट बनाई जाएगी। इसके लिए डीएम की अध्यक्षता में एक कमेटी भी गठित की गई है। इस कमेटी में डीएम के अलावा डीआईओएस को सचिव तथा सीडीओ, एडीएम, समाज कल्याण अधिकारी, सूचना विज्ञान अधिकारी, जिलापूर्ति अधिकारी, जीआईसी चांदापुर के प्रधानाचार्य, संजय कुमार सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज के प्रधानाचार्य आदि सदस्य के रूप में शामिल किए गए हैं।



‘चूंकि जिले का परीक्षाफल काफी अच्छा रहा है, इसलिए अधिक आवेदन आना कोई बड़ी बात नहीं। अभी पहले चरण के लिए ही छात्राओं की संख्या निर्धारित की गई है। इसके बाद संख्या और बढ़ाई जाने की संभावना है।’
- एनडी वर्मा, जिला विद्यालय निरीक्षक

Spotlight

Most Read

Delhi NCR

दिल्ली-एनसीआर में दोपहर में हुआ अंधेरा, हल्की बार‌िश से गिरा पारा

पहले धुंध, उसके बाद उमस भरे मौसम और फिर हुई हल्की बारिश ने दिल्ली में हो रहे गणतंत्र दिवस के फुल ड्रेस रिहर्सल में विलेन की भूमिका निभाई।

23 जनवरी 2018

Related Videos

प्रेम में बदनामी के डर से नाबालिग ने खुद को फूंका

शाहजहांपुर में एक नाबालिग लड़की ने बदनामी के डर से आग लगाकर जान दे दी। लड़की के प्रेमी ने लड़की के घर फोन करके दोनों के प्रेम प्रसंग की बात कही। जिसके बाद लड़की ने बदनामी से बचने के लिए ये कदम उठाया।

22 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper