विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर
Astrology Services

सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

अयोध्या प्रकरणः कल्याण सिंह बतौर आरोपी 27 को अदालत में तलब, विशेष न्यायाधीश ने दिया आदेश

अयोध्या प्रकरण के विशेष न्यायाधीश सुरेंद्र कुमार यादव ने पूर्व मुख्यमंत्री व राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह को बतौर आरोपी तलब किया है।

22 सितंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

मिर्जापुर

रविवार, 22 सितंबर 2019

दावा साबित करने पर ही वनाधिकार कानून का लाभ

लालगंज। विशेष सचिव समाज कल्याण धीरज कुमार ने शुक्रवार को तहसील सभागार में वनाधिकार अधिनियम 2005 वाद संबंधित पब्लिक मीटिंग व प्रेस कांफ्रेंस की। सभागार मे मौजूद वनाधिकार अधिनियम की जानकारी देने के बाद उपस्थित दावेदारों से दावों की तथ्यात्मक प्रमाणिक पूछताछ किया। कहा की पात्र- अपात्र की वैधानिक ब्यवस्था है। विशेष सचिव ने बताया कि जिले के तीन हजार चार सौ 13 मामले वनाधिकार दावे के तहत विवादित बने हुए हैं। उन्होंने कहा कि मिर्जापुर, चंदौली,सोनभद्र के मामले में गृहमंत्री ने मुख्यमंत्री की बैठक में चर्चा की थी। विशेष सचिव ने वनाधिकार अधिनियम के तहत हुए बैठक में ग्रामीणो को नियम की जानकारी देते हुए बताया कि 2005 के पूर्व तीन पीढियों से एसटी एससी हो अथवा अन्य वन्य क्षेत्र में प्रमाणिक दावे कर सकते है। जिसकी जांच तहसील स्तरीय अधिकारियो के अलावा प्रभागीय वनाधिकारी की टीम प्रमाणित करेगी। इसके प्रमाण के रुप मे बुजुर्गों के बयान पूर्व के मानचित्र होने चाहिए और इन दावों को आधार बनाकर पात्रता की श्रेणी तय की जाएगी। किसी भी दावे का निरस्तीकरण के बाद दावेदार को विधिवत जानकारी दी जाएगी। जिससे वह अपने दावे का अपील दूसरे न्यायालय में करने का अधिकार प्राप्त करेगा। किसी भी दावेदारों के बिना सूचना का कागजात दबाया नही जा सकता है। वनाधिकार अधिनियम स्पष्ट नीतिगत प्रमाण है।
विशेष सचिव ने प्रेस कांफ्रेंस में पत्रकारों को बताया कि पूरे जिले में तीन हजार चार सौ 13 मामले में मात्र 85 दावे सही पाए गए, शेष नामंजूर कर दिए गए हैं। फिर भी सभी लंबित दावों का जांच पुन: किया जा सकता है। इस लिए कि निरस्तीकरण की जानकारी दावेदारों को होनी चाहिए। जिससे वह कोर्ट का दरवाजा खटखटा सकें। तीन पीढी 70 वर्ष पूर्व से रहने का इस बात का प्रमाण होना चाहिए कि तीन पीढियों के मध्य नोटिस चित्र बुजुर्ग का बयान एक आधारभूत बयान के रुप मे लिया जा सकता है। उन्होने कहा की यह भी देखा जाएगा कि यह वन भूमि पर रहते हुए आजीविका जंगल पर निर्भर रहे है की नही इसकी भी विधिक जानकारी की जाएगी। उन्होने जैव विविधता से संबधित वनाधिकार अधिनियम पर चर्चा किया। इस अवसर पर एसडीएम भू राजस्व एमए अंसारी, एसडीएम सदर गौरव श्रीवास्तव, तहसीलदार द्वय ओमप्रकाश पांडेय, सुनील कुमार, जिला समाज कल्याण अधिकारी मंजू सोनकर आदि रहे।
... और पढ़ें

हेलीकाप्टर बाबा के आश्रम में गरजा बुलडोजर

मड़िहान। शासन के आदेश पर गुरुवार को कोटवा गांव स्थित ग्राम सभा की 22 हेक्टेअर सरकारी जमीन से सिकटही आश्रम का अवैध कब्जा हटवाने के लिए प्रशासन पहुंचा। हालांकि अनुयायियों ने इसका विरोध किया फिर भी चहारदीवारी गिरा दी गई।
आरोप है कि बाबा ने ग्राम सभा की सरकारी भूमि पर कब्जा किया हुआ है। इसके पूर्व में तहसीलदार न्यायालय से जमीन पर अवैध रूप से कब्जा करने के आरोप में एक करोड़ चौदह लाख का जुर्माना लग चुका है। एसडीएम विमलकुमार दूबे के नेतृत्व में भारी पुलिस बल व राजस्वकर्मियों की टीम गुरुवार की सुबह दस बजे कोटवा स्थित आश्रम पहुंची। सीओ ऑपरेशन रमाकांत सिंह की निगरानी में चारदीवारी तोड़ने का कार्य तीन घंटे तक चला। बताया जाता है कि कोटवा गांव स्थित एसएन फ्लैगस फाउंडेशन के नाम से 43 सौ बीघे में आश्रम फैला हुआ है। 22 हेक्टेअर सरकार की सुरक्षित जमीन को आश्रम के अनुयायियों द्वारा अनधिकृत रूप से कब्जा कर लिया गया था। ग्रामीणों की शिकायत पर दो वर्ष पूर्व तत्कालीन तहसीलदार रामजीत मौर्य ने मामले को गंभीरता से लेते हुए हल्का के लेखपाल से जांच कराई थी। ग्रामीणों की शिकायत सही पाए जाने पर लेखपाल की रिपोर्ट पर आश्रम के प्रबंधक लालमनी गुप्ता के नाम से 122 बी के तहत जुर्माना लगाते हुए तहसीलदार न्यायालय में मुकदमा चला। जमीन पर अनाधिकार कब्जा करने के आरोप में न्यायालय द्वारा एक लाख चौदह हजार रुपये का जुर्माना आश्रम संचालक लालमनी गुप्ता के नाम करते हुए वसूली के लिए एक पखवारे पूर्व संग्रह अमीन को नोटिस पकड़ा दिया गया। उसके बाद जमीन खाली कराने का सिलसिला गुरुवार को पूरा करने के लिए मड़िहान उपजिलाधिकारी, सीओ ऑपरेशन,प्रभारी निरिक्षक राजीव कुमार सिंह, पीएसी व राजस्वकर्मी मौके पर पहुंचे और कार्रवाई की। मड़िहान उपजिलाधिकारी विमल कुमार दुबे का कहना है कि शासन के निर्देश पर अवैध कब्जे को हटाया गया है।
... और पढ़ें

आभुषण समेत ढाई लाख की चोरी

मिर्जापुर। देहात कोतवाली क्षेत्र के भोरसर गांव में बुधवार की रात चोरों ने एक मकान से आभूषण समेत एक लाख का सामान चुरा लिया। सुबह चोरी की जानकारी होने पर मकान मालिक ने पुलिस को सूचना दी।
करनपुर चौकी क्षेत्र के भोरसर गांव निवासी ओमप्रकाश गौतम का परिवार बुधवार की रात अपने मकान में सोया था। घर के बाहर की सीढ़ी के रास्ते चोर मकान में दाखिल हुए। दूसरे बक्से का ताला न खुलने पर उसे बाहर ले गए। बाहर बक्से को तोड़ कर उसमें रखा नकदी और आभूषण चुरा ले गए। सुबह परिवार वाले सोकर उठे तो कमरे में सामान बिखरा पाया। देखा तो बक्सा गायब था। वह खेत में फेंका मिला। मकान मालिक ने 100 डायल पर फोन कर सूचना दिया। सूचना पर पीआरवीकर्मी और करनपुर चौकी की पुलिस मौके पर पहुंची। ओम प्रकाश ने थाने में चोरी की तहरीर दी। बताया कि चोरों ने सोने की दो अंगूठी, एक सोने की चेन समेत ढाई लाख का सामान चुराया है। गांव के कुछ लोगों पर संदेह जताया है। देहात कोतवाल अभय सिंह ने कहाकि मामले की जांच कर चोरों को पकड़ा जाएगा।
... और पढ़ें

26 दिसंबर को विंध्याचल में चलेगा वृहद सफाई अभियान

मिर्जापुर। विंध्याचल नवरात्र मेला को लेकर कलेक्ट्रेट सभागार में शनिवार को हुई बैठक में डीएम ने कहा कि इस बार का नवरात्र मेला प्लास्टिक व थर्मोकोल मुक्त होगा। साथ ही विंध्याचल में 26 सितंबर को वृहद सफाई अभियान चलाया जाएगा।
26 सितंबर को डीएम, सीडीओ व एडीएम सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी छह बजे सुबह अपने-अपने निर्धारित क्षेत्र में पहुंचकर सुबह 10 बजे तक सफाई करेंगे। इसके लिए पूरे मेला क्षेत्र को 12 सेक्टरों में बांटकर नोडल अधिकारी के रूप में दो-दो अधिकारियों की तैनाती होगी। जिलाधिकारी े नगर पालिका के ईओ को निर्देश दिया कि प्रत्येक सेक्टर में 10 सफाई कर्मचारी व कूड़ा हटाने के लिए ट्राली व ट्रैक्टर का इंतजाम कराएं। नागरिकों से अपील है कि जहां कहीं भी प्लास्टिक व थर्माकोल के भंडारण की जानकारी मिले वे प्रशासन को सूचित करें। पशुपालकों के लेकर निर्देश है कि वे अपने पशुओं को बाड़े में रखें नहीं तो पकड़े जाने पर ढाई हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि नौ अगस्त को हुए पौधरोपण में जिले को टाप- 10 में शामिल किया गया है। इसके लिए सभी अधिकारियों को बधाई। उन्होंने कहा कि जहां पर 1250 से अधिक पौधे एक ही स्थान पर लगाए गए हैं, वहां की फोटो व साइट का नाम डीएफओ उपलब्ध कराएं, ताकि जिले को सम्मानित करने के लिए शासन को पत्र भेजा जा सके।
कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में शनिवार को आयोजित बैठक में डीएम अनुराग पटेल ने बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह के तहत 14 नवंबर को पांच सौ जोड़ों के विवाह का लक्ष्य रखा गया है। पूरे प्रदेश में 14 नवंबर को ही यह आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि शासन से 500 जोड़ों के विवाह के लिए धनराशि प्राप्त हुई है। प्रत्येक जोड़े के लिए 51 हजार रुपये की धनराशि निर्धारित है। इसमें 35 हजार रुपये जोड़ों के खाते में तथा 10 हजार रुपये के सामान व छह हजार रुपये में खाना, टेंट व अन्य के लिए खर्च किया जाएगा। सभी नगर पालिका के ईओ, खंड विकास अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिया कि वे इसका प्रचार- प्रसार कर अधिक से अधिक लोगों को लाभ दिलाने का प्रयास करें। मिर्जापुर व चुनार नगर पालिका को 20 जोड़े, नगर पालिका कछवां को 20 व अहरौरा को कम से कम 15 जोड़ों का पंजीकरण कराने को कहा। बैठक में सीडीओ प्रियंका निरंजन, एडीएम यूपी सिंह, नगर मजिस्ट्रेट सुशील लाल श्रीवास्तव व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
... और पढ़ें

गड्ढे में डूबकर किशोर की मौत

मिर्जापुर। देहात कोतवाली क्षेत्र के चंदईपुर गांव में शुक्रवार की शाम को दुकान पर सामान लेने निकला बालक गड्ढे में डूब गया। देर शाम तक वापस नहीं लौटने पर परिजनों ने खोजबीन की पर उसका पता नहीं चला। शनिवार की सुबह उसका शव गड्ढे में उतराया मिला।
क्षेत्र निवासी राजकुमार सरोज का 12 वर्षीय पुत्र राम विलास गांव के विद्यालय में कक्षा पांच का छात्र था। वह शुक्रवार की शाम को दुकान पर सामान लेने निकला था। रास्ते में बरसात का पानी एक गड्ढे में इकट्ठा हो गया है। वह दुकान पर जाते समय फिसलकर गड्ढे में गिर गया। इससे डूब कर उसकी मौत हो गई। घर वापस न लौटने पर परिजन उसकी खोजबीन करने लगे, पर उसका पता नहीं चला। शनिवार की सुबह ग्रामीणों ने सूचना दिया कि राम विलास का शव गड्ढे में उतराया हुआ है। सूचना पर परिजन मौके पर पहुंचे। शव को बाहर निकालकर पुलिस को सूचना दिया गया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। गांव निवासी रंजीत फौजी ने कहा कि राजकुमार मजदूरी करता था। उसे दो पुत्रों में बड़े पुत्र रामविलास की मौत हो गई।
... और पढ़ें

सीमेंट वाली गाड़ी की चपेट में आने से बालक की मौत

लालगंज।थाना क्षेत्र के बसही कला गांव में फोर लेन सड़क निर्माण कर रही डीबीएल कंपनी के कैंप में शुक्रवार की देर शाम को सीमेंट ले जाने वाले ट्रक ने साइकिल में टक्कर मार दी। इससे साइकिल एक भाई की कुचलकर मौके पर मौत हो गई, दूसरा बाल-बाल बच गया। हादसे से आक्रोशित ग्रामीणों ने रात में कंपनी के अंदर जमकर तोड़फोड़ की। कैंपस में खड़े वाहनों का शीशा तोड़ दिया। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची। कंपनी के लोगों ने 25 लाख के नुकसान की बात कही। मामले की गंभीरता को देखते हुए वहां फोर्स लगा दी गई है।
क्षेत्र के पतुलखी गांव निवासी महेश का बसही कला स्थित डीबीएल (दिलीप बिल्डकान लिमिटेड) कंपनी के बाहर चाय-पान की दुकान है। शुक्रवार की देर शाम को उसका 12 वर्षीय पुत्र रोहित अपने छोटे भाई 10 वर्षीय ऋषि के साथ दुकान पर पहुंचा था। दोनों भाई कैंपस में साइकिल से अपने मामा से मिलने जा रहे थे। उसका मामा कंपनी में ही काम करता है। कैंपस में सीमेंट ले जाने वाली गाड़ी तेज रफ्तार से आई। सामने हाईवा आने पर सीमेंट वाली गाड़ी ने तेजी से बैक किया। जिसकी चपेट में साइकिल सवार दोनों भाई आ गए। हादसे में रोहित को हल्की चोट आई, पर ऋषि की कुचलकर मौके पर ही मौत हो गई। बालक की मौत से आक्रोशित ग्रामीण कंपनी के अंदर घुस गए। आक्रोशित ग्रामीणों ने कंपनी में जमकर तोड़फोड़ किया। कैंपस में खड़े दर्जनो वाहनों का शीशा तोड़ दिया। आवास और कार्यालय के शीशों को भी तोड़ दिया। सूचना पर लालगंज थाना प्रभारी श्याम बिहारी पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंच गए। कंपनी के लोगों ने 25 लाख के नुकसान की बात कही। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज कर एहतियात के तौर पर कंपनी में सुरक्षा के लिए फोर्स लगाया है।
... और पढ़ें

ट्रक के चपेट में आने से छात्र की मौत

जमुई। चुनार कोतवाली क्षेत्र के जमुई सतखवा पुल के पास शनिवार सुबह ट्रक ने बाइक में टक्कर मार दी। हादसे में जीजा बाल-बाल बच गया और साले की ट्रक के नीचे आने से मौत हो गई। ट्रक चालक मौका पाकर फरार हो गया। मौत की सूचना मिलते ही परिजनों में कोहराम मच गया। मौके पर पहुंची पुलिस कार्रवाई में जुट गई।
चंदौली जिले के मुगलसराय के बहादुरपुर निवासी 17 वर्षीय शिवनाथ पाल पुत्र बद्री पाल शुक्रवार को अपने बहन के घर चुनार कोतवाली क्षेत्र के विजुरही गांव आया था। वह शनिवार की सुबह बाइक से अपने जीजा के भाई 22 वर्षीय पंकज पाल पुत्र सुरेश पाल के साथ बाइक घर जा रहा था। रास्ते में जमुई सखतवा पुल के पास ट्रक ने बाइक में टक्कर मार दिया। इससे बाइक पंकज बायी ओर गिर गया और शिवनाथ ट्रक के पहिए के नीचे आ गया। ट्रक चालक मौका पाकर फरार हो गया। ग्रामीणों ने 100 डायल को सूचना दिया। पीआरवी कर्मियों ने घायल शिवनाथ को सीएचसी पहुंचाया। जहां डाक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। सूचना पर पहुंची कजरहट चौकी प्रभारी अरविंद गुप्ता ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।
... और पढ़ें

अपहरण मामले में 10 वर्ष की सजा, 15 हजार अर्थ दंड

मिर्जापुर। फास्ट ट्रैक कोर्ट के जज यज्ञेश चंद्र पांडेय ने बालक के अपहरण मामले में शनिवार को सुनवाई की। दोष सिद्ध पाए जाने पर अभियुक्त सोनू पुत्र राजपत राजभर को 10 वर्ष की सजा के साथ 15 हजार रुपया जुुर्माने से दंडित कर जेल भेजा।
अभियोजन अनुसार थाना चुनार क्षेत्र के बगहा गांव निवासी एवं वादी मुकदमा बसंत लाल ने 26 अप्रैल 2016 को प्रभारी निरीक्षक चुनार को लिखित तहरीर दी कि वाराणसी के थाना मिर्जामुराद क्षेत्र के करधना ग्राम निवासी दिवाकर प्रसाद पांच फरवरी 2016 को रानी नामक युवती से विवाह किया था। इसके तीन वर्ष पूर्व रानी सोनू पुत्र राजपत राजभर के साथ रहती थी। सोनू उसे तरह-तरह से परेशान और प्रताड़ित करता था। जिससे परेशान होकर उसने सोनू को छोड़कर प्रार्थी बसंत लाल के साले दिवाकर से शादी कर लिया था। 25 अप्रैल 2016 को सोनू बसंत लाल के घर आया और कहा कि अपने बड़े पुत्र विपिन को मेरे साथ भेज दिजिए। मैं उसे 400 प्रतिदिन के हिसाब से काम दिला दूंगा। बसंत के मना करने पर जाते समय रास्ते उसके छोटे पुत्र 13 वर्षीय विपिन जो खेलने गया था। उसे बहला कर अपहरण करके मऊ ले गया। बसंत लाल ने अपने पुत्र के गुमशुदगी की तहरीर थाना चुनार में दिया था। सोनू ने बसंत के मोबाइल पर फोन कर बताया कि उसका पुत्र विपिन उसके पास है। आकर ले जाए। इसके बाद पुलिस ने अपहरण का मुकदमा दर्ज कर आरोपित सोनू को गिरफ्तार कर विपिन को बरामद किया। विवेचना कर कोर्ट में आरोप पत्र दाखिल किया। अभियोजन की तरफ से सहायक शासकीय अधिवक्ता फौजदारी राजेश कुमार यादव ने सभी गवाहों को परीक्षित कराया। पत्रावली पर उपलब्ध साक्ष्य और गवाहों के बयान के आधार पर अभियुक्त सोनू पुत्र राजपत राजभर को 10 वर्ष की कैद के साथ 15 हजार अर्थदंड से दंडित कर जेल भेज दिया।
... और पढ़ें

डीजल खत्म होने से बीच पानी में फंसे नगर विधायक

मिर्जापुर। छानबे विकास खंड के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का निरीक्षण करने निकले नगर विधायक रत्नाकर मिश्र की स्टीमर बाढ़ के पानी के बीच ही अचानक बंद हो गई। पता चला कि स्टीमर का तेल खत्म हो गया है। तहसीलदार ने सूचना कर कर्मियों से तेल मंगवाया। इसके बाद विधायक को निरीक्षण बीच में ही रोकना पड़ा।
नगर विधायक शनिवार को सुबह जिला पंचायत की ओर से उपलब्ध कराई गई स्टीमर पर सवार होकर छानबे क्षेत्र के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का दौरा करने निकले। उनके साथ तहसीलदार व अन्य कई लोग भी थे। योजना यह थी कि छानबे विकास खंड के जो गांव बाढ़ग्रस्त हैं, उनका वह निरीक्षण करते और बाढ़ में फंसे लोगों की मदद की जानकारी भी लेते। उसी के आधार पर वह राहत कार्यों के लिए प्रदेश नेतृत्व को भी सूचित करते। वह जब विकास खंड के बबुरा से आगे बढ़े उसी समय स्टीमर बंद हो गई। उस समय चारो तरफ पानी ही पानी था। चालक ने जब फिर उसे स्टार्ट करने का प्रयास किया तो उसका इंजन बंद हो गया। शंका होने पर ईंधन की जांच की गई तो पता चला कि उसमें डीजल ही नहीं है। इस पर नगर विधायक ने कड़ी नाराजगी जताई और कहा कि बाढ़ के समय जब इस प्रकार की लापरवाही की जा रही है तो सामान्य दिनों की बात की कल्पना की जा सकती है। डीजल मिलने और उसको फिर से स्टार्ट होने में काफी विलंब हो गया और विधायक को अपना दौरा बीच में ही छोड़कर वापस आना पड़ा।
इनसेट
पूर्व में भी हो चुकी है ऐसी ही घटना
मिर्जापुर। तकरीबन छह वर्ष पूर्व जब गंगा में बाढ़ आई थी तो जिलाधिकारी, मजिस्ट्रेट जिले के कई पत्रकारों को साथ लेकर बाढ़ का निरीक्षण करने निकले थे। उस समय भी बीच गंगा में ही स्टीमर बंद हो गई थी। उस समय भी डीजल न होने के कारण ही स्टीमर बंद हुई थी। डीएम समेत सभी लोग काफी देर तक बंद स्टीमर में खड़े हिचकोले खाते रहे। बाद में जब स्टीमर में डीजल डाला गया तो सभी लोग वापस आए।
... और पढ़ें

बाढ़ : गाजीपुर-बलिया में हालात खराब, वाराणसी सहित आसपास के जिलों में स्थिति चिंताजनक

पूर्वांचल में गंगा की लहरें तबाही मचा रही हैं। गंगा के साथ अब पूर्वांचल के आसपास के जिलों में बहने वाली नदियों में पानी जलस्तर बढ़ गया है, जो खतरे के निशान के ऊपर बह रही हैं। पूर्वांचल में कई जिलों के गांवों का संपर्क टूट गया है और बाढ़ का पानी घरों में घुस गया है। लोगों को पलायन करने को मजबूर होना पड़ा है।

वाराणसी में शुक्रवार को योगी आदित्यनाथ ने बाढ़ प्रभावित इलाको का दौरा किया, और पीड़ित लोगों को राहत सामग्री दी। इसके साथ ही 12 घंटों के अंदर राहत पहुंचाने की बात कही थी। शनिवार को वाराणसी में गंगा का जलस्तर 71.82 मीटर था, जो खतरे के निशान (71.26) से 0.56 मीटर ऊपर बह रही हैं। इसके साथ ही गंगा में एक सेमी प्रति दो घंटे से पानी का बढ़ाव जारी है।

वाराणसी में वर्ष 2016 के बाद यह पहला मौका है, जब गंगा ने वाराणसी में खतरा बिंदु को पार कर लिया है। इससे पहले 2013 को वाराणसी में गंगा ने खतरे का निशान पार किया था। जलस्तर एक घंटा प्रति सेमी बढ़ रहा है। इस लिहाज से गंगा इस समय खतरे के निशान से 20 सेंटीमीटर ऊपर हैं। अगर अगले चौबीस घंटों तक यह गति जारी रही तो कई अन्य कालोनियों में भी गंगा का पानी भर जाएगा और स्थिति काफी भयावह हो जाएगी। गंगा खतरे के निशान को पार करके बह रही है। 1978 की बाढ़ में अधिकतम जलस्तर 73.901 मीटर रहा था।

काशी में बाढ़ ग्रस्त इलाकों का दौरा करने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को अस्सी स्थित गोयनका संस्कृत महाविद्यालय में बने राहत शिविर में पीड़ितों के बीच पहुंचे थे। बाढ़ पीड़ितों को अपने हाथों से खाद्य सामग्री समेत उनके जरूरतों से संबंधित अन्य समान का वितरण किया। सीएम योगी आदित्यनाथ ने पीड़ितों से कहा था कि इस मुसीबत की घड़ी में सरकार के साथ जिला प्रशासन पूरी तरह से उनके साथ खड़ी है। बाढ़ पीड़ितों की हर तरह से मदद की जाएगी, इसके लिए सरकारी खजाना खोल दिया गया है।
... और पढ़ें

मिर्जापुर : सांसद अनुप्रिया पटेल ने किया बाढ़ग्रस्त इलाकों का दौरा, बाल-बाल बचीं

पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं मिर्जापुर की सांसद अनुप्रिया पटेल शनिवार को सीखड़ ब्लॉक के पिपराही गांव में हादसे से बाल-बाल बच गईं। स्टीमर से उतरते समय लकड़ी का पटरा फिसल जाने की वजह से वह करीब 20 फीट गहरे पानी में गिर पड़ीं।

संयोग था कि दो लोग बांस की रेलिंग बनाकर खड़े थे, जिसे पकड़ कर वह उतर रही थीं, उसी के सहारे झूल गईं। अनुप्रिया पटेल पिपराही गांव में स्टीमर से पहुंची थीं। स्टीमर से उतर कर वे ग्रामीणों के बीच जाना चाहती थीं।

इसके लिए स्टीमर से किनारे तक पटरा लगाया गया। बीच की दूरी पटरा के बराबर ही थी। वह बांस पकड़ कर उतर रही थीं। जब आधे हिस्से तक गईं तो दूसरे छोर से पटरा खिसक गया और पूर्व मंत्री पानी में गिर पड़ीं। हालांकि बांस को पकड़े रखा। उसी के सहारे झूल गईं।
... और पढ़ें

मिर्जापुर : ट्रक से दबकर मासूम की मौत, ग्रामीणों की जमकर तोड़-फोड़ से 25 लाख का नकुसान

मिर्जापुर के लालगंज थाना क्षेत्र के बसही कला गांव में स्थित फोरलेन सड़क निर्माण कर रही डीबीएल कंपनी के कैंप में शुक्रवार शाम एक दस वर्षीय बच्चे की दबकर मौत हो गई। मौत के बाद आक्रोशित ग्रामीणों ने जमकर तोड़फोड़ करते हुए कंपनी को काफी क्षति पहुंचाई। कैंपस में खड़े दर्जनो वाहनों के शीशे तोड़ दिए।

आवासीय एवं ऑफिसियल भवन में लगे शीशे आदि को क्षतिग्रस्त कर दिया गया। आरोप है कि मौके का फायदा उठा कर चोरी भी की गई। घटना के घंटे भर बाद मौके पर पुलिस पहुंची। सुरक्षा को देखते हुए मौके पर पुलिस बल लगाया गया है। घटना के बाद से शनिवार को भी कंपनी का काम बंद है।

कंपनी में कार्यरत लोग दहशत के कारण रात मे कंपनी कैंपस से भाग गए थे। तोड़फोड़ में कंपनी ने 25 लाख रुपए का नुकसान होने का दावा किया गया है। शुक्रवार शाम को पतुलखी गांव निवासी महेश का 10 वर्षीय पुत्र ऋषि वाहन से दबकर मौत हो गई थी। महेश की कंपनी कैंपस के बाहर चाय पान की दुकान है। ऋषि दुकान पर आया था और साइकिल से कैंपस के अंदर घूमने चला गया था।
... और पढ़ें

रिवाल्वर में मिर्जापुर और राइफल में गाजीपुर को मिला चल बैजंती

मिर्जापुर। वाराणसी जोन की 23 वीं अन्तरजनपदीय एलार्म एफिसिएन्सी रेस एवं शूटिंग प्रतियोगिता का समापन शुक्रवार को पुलिस लाइन में किया गया। मुख्य अतिथि डीआईजी पीयूष श्रीवास्तव ने विजेता टीम को पुरस्कार व शील्ड प्रदान किया। एसपी ने डीआईजी को कैप पहनाकर सम्मानित किया। डीआईजी ने वाराणसी, जौनपुर, बलिया, चन्दौली, आजमगढ़, भदोही, मिर्जापुर, सोनभद्र, गाजीपुर व मऊ के टीम मैनेजरों से उनका परिचय प्रात किय। प्रतियोगिता में राइफल, रिवाल्वर, पिस्टल शूटिंग एवं एलार्म एफिशिएन्सी रेस हुई। इसमें प्रथम दिन 39 वी वाहिनी पीएसी के ग्राउण्ड में सम्पन्न एलार्म एफिशिएन्सी रेस में जनपद मिर्जापुर की टीम प्रथम स्थान प्राप्त की। दूसरे दिन बडगांवा फायरिंग बट चुनार में सम्पन्न राइफल,रिवाल्वर,पिस्टल शूटिंग प्रतियोगिता हुई। प्रतियोगिता में एलार्म एफिसिएन्सी रेस व रिवाल्वर, पिस्टल शूटिंग की चल बैजन्ती जनपद मिर्जापुर, राइफल शूटिंग की चल बैजन्ती गाजीपुर को प्रदान किया गया। प्रतियोगिता को सफल बनाने में निर्णायक मण्डल के सदस्यों में उनि बीर बहादुर चौधरी जनपद, पीटीआई शहनवाज खा 39 वी वाहिनी पीएसी, हेका मों अय्याज खाँ पुलिस लाइन का महत्वपूर्ण योगदान रहा। इस अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक नगर प्रकाश स्वरूप पाण्डेय, अपर पुलिस अधीक्षक आपरेशन अजय कुमार, क्षेत्राधिकारी सदर संजय सिंह, क्षेत्राधिकारी चुनार हितेन्द्र कृष्ण, क्षेत्राधिकारी आपरेशन रमाकान्त आदि रहे। ... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree