विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि  व्  सर्वांगीण कल्याण  की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि व् सर्वांगीण कल्याण की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

कमलेश तिवारी हत्याकांड: साजिशकर्ताओं की आज होगी कोर्ट में पेशी, कड़ी सुरक्षा में हो रही पूछताछ

लखनऊ के नाका के खुर्शेदबाग इलाके में हिंदू समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष कमलेश तिवारी की हत्या की साजिश रचने वाले गुजरात के सूरत निवासी रशीद अहमद पठान उर्फ राशिद, मौलाना मोहसिन शेख व फैजान यूनुस को आज कोर्ट में पेश किया जाएगा।

22 अक्टूबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

मिर्जापुर

मंगलवार, 22 अक्टूबर 2019

हत्या के आरोप में दो भाई समेत तीन को उम्र कैद

मिर्जापुर। अहरौरा थाना क्षेत्र के जुड़ई गांव में चुनावी रंजिश में युवक की हत्या मामले की सुनवाई करते हुए अपर सत्र न्यायाधीश भगवती प्रसाद सक्सेना की अदालत ने शुक्रवार को दो भाई समेत तीन लोगों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई। इसमें एक आरोपित को 15 हजार और दो को 10-10 हजार रुपये के अर्थदंड से दंडित कर जेल भेज दिया।
अभियोजन के अनुसार, अहरौरा थाना क्षेत्र के जुड़ई गांव निवासी रामेश्वर प्रसाद ने थाने मेें तहरीर देकर बताया कि 23 फरवरी 2016 को उसके भतीजे प्रमोद कुमार और सुरेश कुमार अहरौरा से गांव जा रहे थे। गांव के चौक पर विपक्षियों ने चाकू मारकर दोनों को गंभीर रूप से घायल कर दिया। दोनों का प्राथमिक उपचार कर उसे वाराणसी रेफर किया गया। पुलिस ने चार के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया। पांच मार्च को प्रमोद कुमार की मौत हो गई। इसके बाद पुलिस ने धारा बढ़ाकर हत्या का मुकदमा दर्ज किया। पुलिस ने एक आरोपित अमरेंद्र उर्फ राजू को गिरफ्तार कर उसका बयान दर्ज कर उसकी निशान देही पर हत्या में प्रयुक्त चाकू बरामद किया। विवेचना के बाद पुलिस ने चार में एक का नाम गलत पाए जाने पर निकाल कर आरोपित सीताराम, अमरेंद्र उर्फ राजू और अमित उर्फ गुड्डू के खिलाफ आरोप पत्र न्यायालय में दिया। अभियोजन की ओर से शासकीय अधिवक्ता फौजदारी पंकज कुमार सिंह ने न्यायालय में अपना पक्ष रखा कि आरोपितो ने जघन्य अपराध किया है। उनको अधिक से अधिक दंड और जुर्माने से दंडित किया गया। अधिवक्ताओं की दलील व पत्रावली पर उपलब्ध साक्ष्य के आधार पर तीनों आरोपितों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई। इसमें अमरेंद्र को 15 हजार उसके भाई अमित और सीताराम को 10-10 हजार रुपये के अर्थदंड से दंडित किया।
... और पढ़ें

5 लाख की लागत से बनेगा कूड़ा निस्तारण केंद्र

अहरौरा । नगर में डंप कूड़ा के निस्तारण के लिए 35 लाख रुपये से एमआरएफ सेंटर बनाया जाएगा। जिससे गीला और सूखे कूड़े को अलग कर उसे जैविक खाद के रूप में प्रयोग में लाया जा सके। इसे बोर्ड ने मंजूरी दे दी है।
नगर के पट्टी कला में स्थित दुर्गा मंदिर के पास सामुदायिक भवन में शनिवार की दोपहर बोर्ड के पालिकाध्यक्ष गुलाब मौर्या की अध्यक्षता में बैठक हुई। बोर्ड की बैठक में पेयजलापूर्ति, प्रकाश और सीवर की समस्या से निजात दिलाने के लिए रूप रेखा तैयार की गई। बैठक में नगरवासियों को स्वच्छ पेयजल आपूर्ति किए जाने के लिए सर्वसम्मति से आरओ प्लांट लगाने का निर्णय लिया गया। नगर में कूड़ा निस्तारण व सड़कों पर गंदगी रोकने के लिए प्रस्ताव बोर्ड ने पास किया। अधिशासी अधिकारी विनय तिवारी ने बताया कि 35 लाख रुपये से कूड़ा निस्तारण केंद्र बनाया जाएगा। इस कूड़ा से जैविक खाद बनाया जा सकेगा।
उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के लिए 14 नवंबर को आयोजित विवाह के लिए पंजीयन कराने के लिए नगर में घोषणा कराई जाएगी। सामूहिक रूप से विवाह करने पर 51 हजार रुपये की धनराशि कन्या पक्ष को दी जाएगी। नगर के नई बाजार में शोपीस बने शौचालय को शुरू कराने के लिए सभासदों ने बोर्ड में प्रस्ताव रखा। जिसे बोर्ड ने सर्व सम्मत से पास किया। नगर के सभी सामूहिक शौचालय पर दो ठेका पर सफाई कर्मियों की भर्ती करने का निर्णय बोर्ड की बैठक में लिया गया। पालिकाध्यक्ष गुलाब मौर्या ने बताया कि 10 लाख रुपये खर्च कर नगर में स्वच्छ पेयजल आपूर्ति किए जाने के लिए आरओ प्लांट लागए जाने का निर्णय बोर्ड ने लिया है। नगर में बारह किलोवाट क्षमता के पांच अन्य सोलर पैनल लगाने का निर्णय लिया गया। जिससे नगर के सभी वार्डों में वायर से विस्तार करते हुए लाइट जलाया जाएगा। बोर्ड की बैठक में सभासद कुमार आनंद, फरजंद अली, कृष्ण कुमार, इरशाद आलम, सिद्धार्थ सिंह, रामचंद्र, बेचू राम, रविकांत, रामानंद, संतोष, विजय, शकील, सीबी बेगम, चंचला मिश्रा, रेखा देवी, मालती देवी अवर अभियंता सुशील मोहन निगम व प्रभारी सफाई निरीक्षक नीतीश कुमार सहित अन्य सभासद मौजूद रहे।
... और पढ़ें

वार्डो में कैंप लगाकर 700 का बना गोल्डेन कार्ड

मिर्जापुर। आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों का गोल्डेन कार्ड बनवाने केे लिए शनिवार को नगर के विभिन्न वार्डों में कैंप लगाया गया। पांच वार्डो में लगे कैंप में 700 लोगों का गोल्डेन कार्ड बनाया गया।
नोडिल अधिकारी डा. सुबोध कुमार सिन्हा के निर्देशन में शनिवार को अनगढ़ महावीर, रमईपट्टी, स्टेशन रोड, पुरानी दशमी, संगमोहाल वार्ड में कामन सर्विस सेंटर के माध्यम से गोल्डेन कार्ड बनाने के लिए कैंप लगाया गया। वार्ड में गोल्डेन कार्ड बनवाने के लिए लोगों की भीड़ लगी रही। आशाओं ने घर-घर जाकर लोगों को सूचना दिया। जिसके बाद आधार कार्ड और राशन कार्ड लेकर पहुंचे लाभार्थियों का गोल्डेन कार्ड बनाया गया। आयुष्मान योजना के मैनेजर राहुल मिश्रा ने बताया कि 21 अक्तूबर को गनेशगंज, बाजीराव कटरा, शुक्लहा, महुवरिया, चंद्रदीपा, बरौधा, दक्षिणी सबरी, तरकापुर, फतहां में कैंप लगेगा। नोडल डा. सुबोध कुमार सिन्हा ने बताया कि सभी वार्डो में कैंप लगाया जाएगा। इसके बाद भी जिनका गोल्डेन कार्ड नहीं बन सका है। वे लोग आयुष्मान योजना से संबंद्ध सरकारी और निजी अस्पतालों में नि:शुल्क गोल्डेन कार्ड बना सकते है।
... और पढ़ें

हंगामें की भेंट चढ़ी कछवां नगर पंचायत बोर्ड की बैठक

कछवां। नगर पंचायत कछवां की सोमवार को आयोजित बोर्ड की बैठक में सभासदों ने जमकर हंगामा किया। सभासदों ने आरोप लगाया कि शिकायत के बावजूद समस्या के निस्तारण के लिए कोई पहल नहीं की जाती है। विकास कार्यों की जानकारी नहीं दिए जाने का आरोप लगाते हुए हंगामा करने लगे। हंगामे के चलते चेयरमैन पंधारी कुमार यादव ने बोर्ड की बैठक को स्थगित कर दिया।
नगर पंचायत कार्यालय में अध्यक्ष पनधारी कुमार यादव व सभासदों के साथ सोमवार को बोर्ड बैठक में उपस्थित सभासदों ने नगर पंचायत अध्यक्ष व लिपिक से ठेकेदारों को भुगतान किए जाने के संबंध में जानकारी मांगी और कर्मचारियों के वेतन की जानकारी ली। सभासदों ने अपने प्रस्ताव में पुराने कार्य को निरस्त कराया और नए प्रस्ताव बताना शुरू किया। जिसमें परेड वार्ड में नाली जाम की समस्या, पांडेयपुर वार्ड में थाने चौराहे पर हो रहे सुंदरीकरण व सौर ऊर्जा का प्रस्ताव लिखवाया। इसके बाद तिवारीयान वार्ड के सभासद सुभाष मौर्या ने प्रस्ताव रजिस्टर पर लिखवाया कि जो भी कार्य एक लाख रुपये के ऊपर होंगे, उसे ई- टेंडरिंग द्वारा कराया जाय। जो भी ठेकेदारों द्वारा कार्य किया जाए उसे पहले उस वार्ड के सभासद से संतुष्टि पत्र मिलने के बाद ही ठेकेदार का भुगतान कराया जायेगा। चेयमैन पनधारी कुमार यादव ने इस पर आपत्ति जाहिर की। इसपर आक्रोशित सभासदों ने बैठक में हंगामा खड़ा कर दिया। सभासद नीरज रावत, विजयी यादव, राजकुमार सेठ, वंदना सिंह, प्रीती सरोज, सीता देवी, बृजलाल ने आरोप लगाया कि नगर पंचायत में जिम्मेदारों द्वारा मनमाने ढंग से भुगतान किया जा रहा है। अधिशासी अधिकारी नवनीत सिंह ने बताया की बोर्ड की बैठक का अध्यक्ष चेयरमैन होता है पर जो भी सभासदों की मांग है, उसे उच्च अधिकारियों तक पहुंचाया जाएगा। जो भी शासन की मंशा होगी उसी प्रकार कार्य कराया जाएगा।
... और पढ़ें

भटौली पुल के निर्माण में हुई अनियमितता की होगी जांच

मिर्जापुर। भटौली में गंगा नदी पर बने पुल में की गई अनियमितता की अब जांच होगी। इस संबंध में प्रदेश के मुख्यमंत्री का आदेश जारी हो गया है। यह कार्रवाई सांसद व पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लिखे पत्र पर की गई है।
सांसद ने सीएम को पत्र लिखकर यह अनुरोध किया था कि भटौली पुल में काफी मानकों की अनदेखी की गई है। इसी वर्ष नौ अक्टूबर को श्रीमती पटेल ने पत्र में लिखा था कि भटौली पुल का पहुंच मार्ग भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गया है। कुछ वर्षों में ही इसने खुद भ्रष्टाचार की पोल खोल दी। पिचिंग में मानक का उल्लंघन किया गया है। लोकनिर्माण विभाग के अभियंताओं ने यदि मानक का ध्यान दिया होता तो यह बहता ही नहीं। सांसद ने सीएम से शासन स्तर से गठित टीएसी द्वारा जांच कराने की मांग की थी तथा दोषियों को ऐसी सजा देने की अपील की थी। सांसद ने मांग की थी कि ऐसी कार्रवाई की जाए ताकि और अधिकारी इस तरह का काम करने से पहले सोचें। श्रीमती पटेल के पत्र को गंभीरता से लेते हुए मुख्यमंत्री ने जांच का आदेश दे दिया है। इससे विभाग के अधिकारियों में हड़कंप मचा हुआ है।
बरैनी- भटौली पुल के बीचो-बीच दरार फटने से पुल से आवागमन करने वाली जनता भयभीत हो गई है। इस पुल को शासन की ओर से 81 करोड़ की लागत से सेतु निगम द्वारा बनवाया गया था। एक साल भी नहीं बीता कि इस पुल में दरारें पड़नी शुरू हो गई। अब इसकी जांच कराई जाएगी।
इस पुल का शिलान्यास वर्ष 2006 में तत्कालीन मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने किया था। उस समय इसकी लागत 34 करोड़ रुपये थी। उनके बाद काम अत्यंत धीमी गति से हुआ जिसके कारण पुल 12 साल के बाद तैयार हो पाया। इन 12 सालों में पुल की लागत बढ़ते- बढ़ते 81 करोड़ रुपए पहुंच गयी ।इसके बाद भी पुल की स्थिति सही नहीं बन पाई। भारी वाहनों पर पहले से ही रोक लगा दी गई है। इसके बाद भी पुल के बीचों बीच दरार पड़ना कहीं न कहीं यह संकेत दे रहा है कि सेतु निगम द्वारा यह पुल मानक के अनुरूप नहीं है। जो पुल बनाया गया है, उसमें घटिया क्वालिटी का सामान इस्तेमाल किया गया। जिससे पुल में बनने के बाद पहली ही बाढ़ में बीचों बीच दरार पड़ गयी। जिससे आने जाने वाली जनता व आसपास के लोग भयभीत हैं कि कहीं कोई बड़ी दुर्घटना ना हो जाए। एसडीएम सदर गौरव श्रीवास्तव ने बताया कि अगर पुल के बीचों बीच दरार पड़ी है तो इसकी जांच कर बनाने वाली संस्था के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी । इससे पहले पुल की जांच के लिए पीडब्ल्यूडी विभाग के अधिकारियों द्वारा इसकी जांच कराई जाएगी ।
... और पढ़ें

नर्सिंग होम पर परिजनों का हंगामा

मड़िहान। पटेहरा चौकी क्षेत्र के सुगापांख कस्बा स्थित नर्सिंग होम में उपचार के दौरान सोमवार को बालिका की मौत हो गयी। गलत इंजेक्शन देने का आरोप लगाते हुए परिजनों ने हंगामा किया। बढ़ते मामले को देख किसी ने यूपी 100 को फोन कर दिया। सूचना पर चौकी इंचार्ज पटेहरा नवनीत चौरसिया के साथ पुलिस टीम पहुंची। पीड़ित पक्ष को समझाबुझाकर मामला शांत कराया। हालांकि पीड़ित पक्ष को इलाज का लिया गया पैसा चिकित्सक से वापस दिलाया गया।
बताते हैं कि शीतलगढ़ निवासी भीखम आदिवासी अपनी पांच वर्षीय पुत्री का इलाज कराने सुगापाख गया था। परिजनों का आरोप है कि चिकित्सक द्वारा इंजेक्शन लगते ही बालिका की तबियत बिगड़ने लगी। कुछ देर बाद आरोपी चिकित्सक ने जवाब दे दिया। इलाज के लिए बालिका को लेकर मड़िहान जा रहे थे कि रास्ते में मौत हो गयी। इस सम्बन्ध में चौकी इंचार्ज नवनीत चौरसिया ने बताया कि परिजनों का आरोप बेबुनियाद है। बालिका निमोनिया से ग्रसित थी। परिजनों ने अंतिम संस्कार कर दिया।
... और पढ़ें

छात्रसंघ चुनाव: बैरिकेडिंग से घिरे महाविद्यालय

मिर्जापुर। छात्रसंघ चुनाव के लिए 22 अक्तूबर को जिले के तीन महाविद्यालयों में मतदान होना है। इसके लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। सोमवार को देर शाम तक तीनों ही महाविद्यालयों में मतदान के लिए व्यवस्था होती रही। पूरे महाविद्यालय में बैरिकेडिंग कर उसे घेर दिया गया है। बिना अनुमति के कोई भी महाविद्यालय परिसर में प्रवेश नहीं कर सकेगा।
नगर के केबी कालेज, जीडी बिनानी व कमला आर्यकन्या पीजी कालेज में एक साथ 22 अक्टूबर को सुबह आठ बजे से दोपहर एक बजे तक मतदान होगा। उसके बाद भोजनावकाश और उसके तत्काल बाद मतगणना, परिणाम की घोषणा व शपथ ग्रहण होगा। शपथ ग्रहण के साथ चुनाव कार्यक्रम के संपन्न होने की घोषणा होगी और विजेताओं को पूरी सुरक्षा में उनके घर तक पहुंचाया जाएगा। कमला आर्यकन्या पीजी कालेज में मतदान सुबह 10 बजे से दोपहर दो बजे तक होगा। छात्रसंघ चुनाव के लिए डीएम ने तीनों महाविद्यालयों में मजिस्ट्रेटों की ड्यूटी लगाकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजामात करने का निर्देश दिया है। केबी कालेज हो चाहे जीडी बिनानी अथवा कमला आर्यकन्या पीजी कालेज, सभी जगह सभी अध्यापक व कर्मचारी व्यवस्था में जुटे रहे। बूथों की व्यवस्था से लेकर छात्रनेताओं के प्रवेश व उनके लिए महाविद्यालय परिसर में स्थान निर्धारित किया गया।
छात्रसंघ चुनाव में मतपत्र अलग- अलग पदों के लिए अलग- अलग रंगों के होंगे। मसलन यदि अध्यक्ष पदके लिए सफेद रंग का मतपत्र होगा तो उपाध्यक्ष के लिए लाल या महामंत्री के लिए हरा हो सकता है। इस प्रकार की व्यवस्था की गई है ताकि मतदाता छात्र अपना मत देेते समय किसी प्रकार की गलतफहमी में न पड़े। कमोवेश यही व्यवस्था तीनों महाविद्यालयों में लागू की गई है। जीडी बिनानी पीजी कालेज में प्राचार्य डा. राजीव अग्रवाल के निर्देशन में मुख्य चुनाव अधिकारी डा. मदन कुमार श्रीवास्तव, डा. ध्रुवजी पांडेय व अन्य दिन भर व्यवस्था में लगे रहे। इसी प्रकार कमला आर्यकन्या पीजी कालेज में प्राचार्य नीलम कुमारी के साथ चुनाव अधिकारी डा. रितु सिंह व अन्य व्यवस्था ठीक कराते रहे।
छात्रसंघ के चुनाव में तीनों महाविद्यालयों के आठ हजार चार सौ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसमें केबी कालेज में सर्वाधिक 42 सौ, जीडी बिनानी में 32 सौ तथा कमला आर्यकन्या पीजी कालेज में सबसे कम 12 सौ मतदाता हैं। अब इसमें से कितने मतदाता मत डालने आते हैं। यह उनके ऊपर निर्भर होगा। सभी प्रत्याशियों ने सोमवार को दिन भर जनसंपर्क कर अपने पक्ष में मत डालने की अपील की।
केबीपीजी कालेज के नियन्ता मंडल प्रमुख डा. करनैल सिंह ने समस्त सदस्यों के साथ सोमवार को छात्रसंघ चुनाव-2019-20 को पारदर्शी एवं निष्पक्ष सम्पन्न कराने के मद्देनजर परिसर का चक्रमण किया। निर्धारित मतदेय स्थल, बैरीकेडिंग, मतदाता प्रवेश एवं निकास द्वार का निरीक्षण किया। इस अवसर पर प्रभारी एनसीसी अधिकारी डॉ. मकरन्द जायसवाल, डॉ. अनिल पांडेय, डॉ. राजेश यादव, डॉ. अम्बुज पांडेय, डा. धनंजय सिंह, डा. आशीष श्रीवास्तव, डा. उमाशंकर पांडेय, डॉ. राम लखन पांडेय, डा. सुभाष पांडेय व अन्य थे।
... और पढ़ें

फसल के अवशेष (पराली) जलाने पर होगी एफआईआर

मिर्जापुर। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सोमवार को हुई बैठक में कहा गया कि यदि कोई खेतों में फसल के अवशेष (पराली) जलाता है तो उसके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए अपर जिलाधिकारी (वित्त एवम राजस्व) यूपी सिंह ने कहा कि सभी प्रशासनिक व कृषि विभाग के अधिकारी के साथ ही अन्य अधिकारी भी यह सुनिश्चित करें कि उनके क्षेत्र में कोई भी पराली न जलाने पाए। इसका धुआं पर्यावरण के लिए खतरनाक है और वायु प्रदूषण की समस्या हो सकती है। कहा कि सभी अधिकारी सुनिश्चित करे कि उनके क्षेत्रों में कोई भी किसान फसलों के अवशेषो को खेत मे न जलाने पाएं। यदि कोई किसान अपने खेतों में फसल के अवशेषों (पराली) को जलाते पाया जाता है अथवा चिन्हित होता है तो उसके विरुद्ध अभियोग दर्ज कर कठोर कार्रवाई की जाएगी। इस अवसर पर उपजिलाधिकारी सदर गौरव श्रीवास्तव व अन्य उपजिलाधिकारी के साथ कृृषि उपनिदेशक डॉ. एके उपाध्याय व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
... और पढ़ें

जेल का निरीक्षण कर महिला बंदियों का जाना हाल

मिर्जापुर। महिला परक योजनाओं व उनके विकास व उत्थान के लिए स्थलीय सत्यापन के लिए आई नोडल महिला अधिकारी भावना श्रीवास्तव ने रविवार को डीएम अनुराग पटेल और पुलिस अधीक्षक डॉ. धर्मवीर सिंह, स्नेहा तिवारी के साथ जिला कारागार का निरीक्षण किया। इस दौरान महिला बंदियों को मुहैया कराए जाने वाली सुविधाओं के बारे में पूछताछ की।
नोडल अधिकारी ने महिला बंदियों से उनके रहने, खान के साथ ही उनके साथ रह रहे बच्चों को मिलने वाले बिस्किट, दूध, फल आदि के बारे में जानकारी ली। बंदियों से उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी कर उनके स्वास्थ्य के संबंध में मिलने वाली सुविधाओं को जाना। चिकित्सालय में जाकर बीमार बंदियों से भी मुलाकात की। नोडल अधिकारी ने सोनभद्र की महिला बंदियों को वहां के जेल में स्थानांतरित करने के लिए शासन को पत्र लिखने की बात कही। निरीक्षण के दौरान जेल के अस्पताल में मात्र 15 बेड पर और 27 बंदी भर्ती होने पर डीएम ने बेड बढ़ाने का निर्देश दिया। जिस पर जिलाधिकारी ने और बेड बढ़ाने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरा अस्पताल के वार्ड में लाइट न होने से जिलाधिकारी ने नाराजगी जताकर लाइट लगवाने का निर्देश दिया। बैरक नंबर चार, पांच व छह के साथ तन्हाई कक्ष को खंगाला। इस दौरान महिला बंदियों के द्वारा किसी प्रकार की समस्या नहीं बताई गई। निरीक्षण के दौरान अपर पुलिस अधीक्षक प्रकाश स्वरूप पांडेय के अलावा जिला कारागार अधीक्षक, जेलर सुरेश मिश्रा, जिला प्रोवेशन अधिकारी अमरेन्द्र कुमार के अलावा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।
... और पढ़ें

पांच दर्जन के खिलाफ हुई बिजली चोरी की प्राथमिकी

मिर्जापुर। पावर कारपोरेशन ने नगर के बकाएदारों व कटियामारों के खिलाफ अभियान चलाया है। रविवार की सुबह- सुबह अभियान चलाकर 60 लोगों पर बिजली चोरी का केस दर्ज कराया।
विद्युत वितरण खंड द्वितीय के अधिशासी अभियंता मनोज कुमार यादव के नेतृत्व में रविवार की भोर से ही अभियान शुरू कर दिया गया। पावर कारपोरेशन के प्रवर्तन दल के सदस्य व अन्य कर्मचारी घर- घर जाकर बाहर से ही संयोजनों की पड़ताल कर रहे थे। जहां शंका हुई वहां कनेक्शन की जांच भी की गई। टीम ने तिवरानी टोला, बुंदेलखंडी, पुरानी बजाजी, पक्का घाट, तरकापुर व जमुनहिया सहित दो दर्जन मोहल्लों में रेड की गई। बिजली चोरी में घरेलू उपभोग, व्यावसायिक उपभोग एवं ई- रिक्शा चार्जिंग करने वाले लोग शामिल हैं। अधिशासी अभियंता ने कहा कि नगर में विद्युत चोरी रोकने के लिए यह अभियान लगातार चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि नगर में बेहतर विद्युत आपूर्ति बेहतर राजस्व वसूली पर ही संभव होगी। टीम में आरके यादव, चंद्रभूषण, गोविंद प्रसाद, राजेश कुमार मिश्रा, अभय सिंह, रामसिंह, रमन चतुर्वेदी, विनय वैश्य, विनय चौरसिया, पंकज कुमार, फणींद्र सिंह आदि थे।
... और पढ़ें

गैस से लगी, गृहस्थी का सामान राख

राजगढ़। मड़िहान थाना क्षेत्र के सरसों ग्राम पंचायत में रविवार की दोपहर के समय खाना बनाते समय गैस का पाइप फटने से आग लग गई। आग लगने पर परिजनों ने किसी तरह से भाग कर जान बचाई। किसी तरह से सिलेंडर पर गीला कपड़ा डालकर आग बुझाई गई।
सरसों गांव में शिव शंकर के घर उनकी पत्नी सिलेंडर पर खाना बना रहीं थी कि अचानक गैस का पाइप फटा होने के कारण उसमें आग लग गई। आग लगने पर शिवशंकर की पत्नी शोर मचाते हुए घर के बाहर भागी। शोर सुनकर लोग इकट्ठा हो गए। पूरा घर धू-धू कर जलने लगा। मकान को छोड़कर सभी लोग बाहर आए। ग्रामीणों ने पुलिस को सूचना दी। दीवार की आड़ लेकर किसी तरह से सिलेंडर पर गीला कपड़ा डालकर आग को बुझायी। गृहस्थी का लगभग 60 हजार रुपये का नुकसान हो गया। सिलेंडर की आग बुझने पर लोगों ने राहत की सांस ली।
... और पढ़ें

डीपीओ सहित छह सीडीपीओ व एक खण्ड शिक्षा अधिकारी को चेतावनी

मिर्जापुर। जिला पंचायत सभागार में डीएम अनुराग पटेल ने रविवार को कन्या सुमंगला योजना पर संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान योजना में अपेक्षित प्रगति न लाने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की। साथ ही जिला कार्यक्रम अधिकारी व सीडीपीओ सिटी/ग्रामीण, मझवां, पहाड़ी, शहर तथा खंड शिक्षा अधिकारी छानबे को चेतावनी देने का निर्देश दिया।
योजना का शासनादेश सभी खंड विकास अधिकारियों, खंड शिक्षा अधिकारियों व अन्य संबंधित अधिकारियों को समय से उपलब्ध न कराने के कारण डीएम ने नाराजगी व्यक्त की और मुख्य विकास अधिकारी से जिला प्रोबेशन अधिकारी को प्रतिकूल प्रविष्टि देने का निर्देश दिया। बैठक में डीएम ने सभी सीडीपीओ व खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि 25 अक्तूबर तक प्रत्येक दिन प्रति सीडीपीओ व खंड शिक्षा अधिकारी दो- दो सौ का पंजीकरण कराएं, अन्यथा की स्थिति में उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी गई। कहा कि जनपद के सभी सहज जन सेवा केन्द्रों पर कन्या सुमंगला योजना का पंजीकरण नि:शुल्क किया जा रहा है। जिसका आदेश उनके स्तर से सभी जन सेवा केंद्रों को निर्गत कर दिया गया हैं। बैठक में सीडीओ प्रियंका निरंजन, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. ओपी तिवारी, परियोजना निदेशक रिषि मुनी उपाध्याय, जिला विकास अधिकारी एएन मिश्र, जिला कार्यक्रम अधिकारी पीके सिंह, जिला प्रोवशन अधिकारी डा. अमरेन्द्र कुमार के अलावा सभी संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित रहें ।
डीएम अनुराग पटेल ने बताया कि मुख्यमंत्री 25 अक्तूबर को इस योजना की औपचारिक शुरूआत करेंगे। इस अवसर पर योजना के संचालन हेतु विकसित किये गये वेब पोर्टल एमकेएसवाई. यूपी.जीओवी.आईएन भी लांच किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश में समान लिंगानुपात स्थापित करने व कन्या भ्रूण हत्या को रोकने व बालिकाओं के स्वास्थ्य व शिक्षा को सुदृढ़ करने, बालिका के परिवार को आर्थिक सहायक प्रदान करने तथा बालिका के प्रति आम जन में सकारात्मक सोच विकसित करने के लिये यह योजना लागू की गई है।
जिलाधिकारी ने बताया कि योजना के अंतर्ग ऐसे लाभार्थी पात्र होंगे जिनका परिवार उप्र का निवासी हो, जिसकी पारिवारिक वार्षिक आय अधिकतम तीन लाख तथा जिसके परिवार में अधिकतम दो बच्चे हों। किसी प्रकार की अधिकतम दो बच्चियों को योजना का लाभ प्राप्त हो सकता हैं। उन्होंने सभी खंड विकास अधिकारियों से दीवारों पर वाल पेंटिंग तथा गांव में डुगडुगी पिटवाकर प्रचार-प्रसार कराने का भी निर्देश दिय।
... और पढ़ें

ब्लाक प्रमुख समेत चार का शस्त्र लाइसेंस होगा निरस्त

मिर्जापुर। भूमाफिया हलिया ब्लाक प्रमुख की गिरफ्तारी होने के बाद पुलिस ने नकेल कसने की पूरी तैयारी करने कर ली है। एसपी डा. धर्मवीर सिंह ने ब्लाक प्रमुख हलिया समेत परिवार के चार लोगों के शस्त्र लाइसेंस निरस्त करने की संस्तुति की है। डीएम की रिपोर्ट के बाद लाइसेंस निरस्त कर दिया जाएगा।
आरोप है कि ब्लाक प्रमुख हलिया सुरेश कुमार दूबे निवासी मुड़पेली नवडिहवां (उमरिया) और इनके परिजनों द्वारा अभिलेखों मे हेराफेरी करके 46 बीघा जमीन हड़प लिया गया है। मुकदमा दर्ज होने के बाद ब्लाक प्रमुख और उसके परिजन फरार चल रहे थे। उनकी गिरफ्तारी के लिए एसपी ने ब्लाक प्रमुख को भगोड़ा घोषित करने के बाद 25-25 हजार के इनाम की घोषणा कर दी। इनाम घोषित किए जाने के दूसरे ही दिन पुलिस ने प्रयागराज के सिविल लाइन स्थित एक होटल के पास से पुलिस ने हलिया ब्लाक प्रमुख सुरेश दुबे और उसके साथी उदल प्रसाद मौर्या को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। एसपी ने ब्लाक प्रमुख हलिया सुरेश कुमार दूबे के डीबीबीएल गन, उसके भाई राजेश कुमार दूबे, दिनेश कुमार दूबे और भाई की पत्नी आराधना दूबे के शस्त्र लाइसेंस निरस्तीकरण की संस्तुति जिलाधिकारी को दी गई है। डीएम की रिपोर्ट पर लाइसेंस निरस्त कर दिया जाएगा।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree