अब क्षय रोगियों की निगरानी होगी आनलाइन

Ballia Updated Sun, 17 Jun 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
ख़बर सुनें
बलिया। अब जिले के टीबी रोगियों को आनलाइन करने की कवायद शुरू कर दी गई। शासन के निर्देश पर जिला अस्पताल के टीबी क्लीनिक में कवायद शुरू कर दी गई है। टीबी मरीजों का डाटा कंप्यूटर के माध्यम से फीड करके आनलाइन कर दिया जाएगा। मरीज को कबसे कौन सा उपचार दिया जा रहा है। इसकी जानकारी कंप्यूटर का एक बटन क्लिक करते ही मिल जाएगा। महीने के प्रत्येक पहली तारीख को टीबी मरीज को आनलाइन करने के लिए एक नियत प्रोफार्मा पर भरकर जमा कराना अनिवार्य होगा।
विज्ञापन

क्षयरोग समाज के लिए एक महत्वपूर्ण समस्या बनी हुई है। इससे काफी जन-धन की हानि होती है। क्षयरोग से निजात के लिए समय से जांच और नियमित पूर्ण उपचार अतिआवश्यक है। अपर्याप्त और अनियमित इलाज के वजह से ड्रग रेजिस्टैंट टीवी जिसे एमडीआर(मल्टी ड्रग रेजिस्ट्रैट)टीवी कहते है। यह जानलेवा व खतरनाक होने के कारण इसका इलाज सर्वत्र उपलब्ध नहीं है। क्षयरोग से निजात के लिए समय से जांच, नियमित इलाज और सही देखभाल से समाज में फैले क्षयरोग का नियंत्रण संभव है। जिससे समाज में क्षयरोग के प्रसार एवं एमडीआर टीवी को भी रोकने में मदद मिल सकती है। इस कार्य के लिए क्षयरोगी की पूर्ण सूचना अति आवश्यक है। शासन द्वारा निदेर्शित किया गया है कि स्वास्थ्य सेवा प्रदाता मुख्य चिकित्साधिकारी के अधीन समस्त सरकारी अस्पताल सीएचसी, पीएचसी, समस्त प्राइवेट अथवा एनजीओ द्वारा चलाए जा रहे अस्पताल और क्लीनिक क्षयरोगियों की सूची निर्धारित प्रारूप पर प्रत्येक माह विभिन्न बाते नोट करना अनिवार्य है। जिसमें क्षयरोगी का नाम, उम्र, पूरा पता, आईडी संख्या, मरीज का फोन नंबर, मरीज के क्षयरोग की पुष्टि होने की तिथि तथा क्षयरोग की दवा शुरू करने की तिथि आदि उपलब्ध कराना अति आवश्यक है। क्षयरोगियों का विवरण निर्धारित प्रारूप पर प्राप्त हो जाने पर इसका अंकन प्रत्येक माह इंटरनेट पर डाला जाएगा। जिससे आवश्यकता पड़ने पर कही से भी मरीज के विषय में जानकारी एवं निगरानी की जा सकेगी।
इनसेट...
जिले में क्षय रोगियों को चिंहित कर नोटीफिकेशन किया जा रहा है। शासन के निर्देश के बाद प्रकिया शुरू करने की कवायद शुरू कर दी गई। अब जल्द ही जिले के टीबी मरीज आनलाइन हो जाएंगे।
कैप्टन डा. एके पांडेय
जिला क्षयरोग अधिकारी बलिया
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us