विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पूरी, 23 दिन में आएगा अदालत का फैसला

अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पूरी हो गई है। अदालत ने फैसला सुरक्षित रखा है। 

16 अक्टूबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

बलिया

बुधवार, 16 अक्टूबर 2019

पेड़ से टकरा सफाईकर्मी घायल, मौत

नगरा। बरसात में नगरा-भीमपुरा मार्ग पर सड़क के किनारे गिरे पेड़ जानलेवा हो गए हैं। सोमवार की शाम बबूल के गिरे पेड़ से टकराकर घायल हुए एक बाइक सवार युवक की इलाज के दौरान मौत हो गई।
नगरा-भीमपुरा मार्ग पर परशुरामपुर गांव के पास डेढ़ माह पूर्व सड़क किनारे बबूल का पेड़ आंधी पानी में गिर गया था। बबूल पेड़ की शाखा ग्रामीण काट ले गए लेकिन पेड़ सड़क किनारे आज भी पड़ा हुआ है। सोमवार की शाम ताड़ीबड़ा गांव निवासी सफाई कर्मी राजेश कुमार (23) नगरा से शाम को बाइक से घर आ रहा था। जैसे ही वह परशुरामपुर गांव के पास पहुंचा कि सामने से आ रहे वाहन की लाइट से चकमा खाकर बबूल के पेड़ से टकराकर घायल हो गया। आसपास के लोगों ने घायल पीएचसी नगरा पहुंचाया, जहां हालत गंभीर देख डाक्टर ने सदर अस्पताल के लिए रेफर कर दिया लेकिन परिजन युवक को मऊ इलाज के लिए लेकर जा रहे थे। जिसने रास्ते में दम तोड़ दिया।
... और पढ़ें

रोजगार सेवकों का आंदोलन जारी, धरना बदला क्रमिक अनशन में

बलिया। चार सूत्री मांगों को लेकर विकास भवन परिसर में रोजगार सेवकों का धरना मंगलवार को दूसरे दिन क्रमिक अनशन में बदल गया। किसी अधिकारी की ओर से इसका संज्ञान नहीं लेने के कारण रोजगार सेवकों में रोष है।
ग्राम रोजगार संघ के तत्वाधान में सोमवार को रोजगार सेवकों ने वर्ष 2018-19 व 2019-20 के लंबित मानदेय का भुगतान, रोजगार सेवकों को एंड्रायड मोबाइल उपलब्ध कराने, ईपीएफ कटौती करने व रोजगार सेवकों का शोषण बंद की मांग को लेकर धरना शुरू किया। लेकिन किसी अधिकारी की ओर से आंदोलन का संज्ञान नहीं लेने पर रोजगार सेवकों ने मंगलवार से क्रमिक अनशन शुुरू कर दिया और 11 रोजगार से अनशन पर बैठ गए। इस मौके पर जमाल अख्तर, गगन पांडेय, अनुपम तिवारी, जितेंद्र राम, मदन यादव, राधेश्याम यादव, धर्मराज सिंह, मुकेश कुमार, महताब आलम, लालजी यादव, अभिषेक पांडेय, यशवंत कुमार मौर्य, अश्वनी कुमार सिंह आदि रहे। अध्यक्षता सुनील पांडेय ने किया।
... और पढ़ें

स्नान करते वक्त डुबने से अधेड़ की मौत

सहतवार (बलिया)। क्षेत्र के ग्राम सभा महाधनपुर में मंगलवार की सुबह अधेड़ की पोखरी में डूबने से मौत हो गयी। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। रेवती निवासी मुन्ना डोम (49) पुत्र स्व फागू डोम महाधनपुर में रहकर घाघरा के घाट पर लोगों के शव को मुखाग्नि देने का काम करता था। मंगलवार की सुबह करीब 10 बजे महाधनपुर पानी टंकी के पास स्थित पोखरी में नहा रहा था कि अचानक गहरे पानी में चले जाने के कारण डूब गया। डूबने की सूचना मिलते ही आस पास के लोगों ने किसी तरह से मुन्ना को पानी से बाहर निकाला, लेकिन तब तक उसकी मौत हो चुकी थी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे मे लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। ... और पढ़ें

अंडर 17 गर्ल्स में कोलंबस ने मारी बाजी

रसड़ा। कोलंबस इंटरनेशनल स्कूल खेल के मैदान में तीन दिवसीय सीबीएसई क्लस्टर फाइव ब्वॉयज एवं गर्ल्स कबड्डी प्रतियोगिता में कोलंबस इंटरनेशनल स्कूल का दबदबा रहा। प्रतियोगिता में प्रदेश के विभिन्न जनपदों के 164 विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। जिसमें बतौर मुख्य अतिथि स्कूल के अध्यक्ष प्रमोद कुमार सिंह एवं प्रबंधक रीता सिंह ने विजयी टीम को शील्ड एवं खिलाड़ियों को मैडल देकर सम्मानित किया।
अंडर 17 गर्ल्स में कोलंबस इंटरनेशनल स्कूल ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। सत्य नारायण स्कूल गाजीपुर द्वितीय स्थान प्राप्त किया जबकि तृतीय स्थान श्री महाप्रभु पब्लिक स्कूल एवं अमृत मेमोरियल हायर सेकेंडरी रहे। व्याज ग्रुप में भी कोलंबस इंटरनेशनल स्कूल ने बाजी मार कर प्रथम स्थान प्राप्त किया। द्वितीय स्थान न्यू एजंस सीनियर सेकेंड्री स्कूल एवं तृतीय स्थान सत्य नरायन स्कूल सनबीम स्कूल गाजीपर रहे। अंडर 19 ब्याज ग्रुप में कोलंबस इंटरनेशनल स्कूल ने प्रथम स्थान प्राप्त कर एक बार फिर अपना परचम लहराया। द्वितीय स्थान देवस्थली विद्यापीठ ने प्राप्त किया। जबकि तृतीय स्थान अवध इंटरनेशनल स्कूल फैजाबाद अमृत मेमोरियल हायर सेकेंडरी स्कूल ने प्राप्त किया। गर्ल्स में बालिका सेंट्रल हिंदू गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल बीएचयू ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। द्वितीय स्थान कोलंबस इंटरनेशनल स्कूल एवं तृतीय स्थान पब्लिक स्कूल वाराणसी ने प्राप्त किया। खेल के पर्यवेक्षक सुरेश कुमार सिंह, निर्णायक मंडल डा एहसान सहित स्कूल के अध्यापक रहे। उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर स्कूल के प्रशिक्षक समी दयाल एवं सूरज सिंह को भी सम्मानित किया गया। इस मौके पर प्रधानाचार्य दीपक कुमार सिंह, आरएन उपाध्याय, रामाज्ञा सिंह, दीपक तिवारी प्रीति सिंह, विनीत दूबे, सिंह उपस्थित रहे।
... और पढ़ें

फर्जी बैनामा व दस्तावेजों में हेराफेरी की शिकायत मिली सही, होगा मुकदमा

बलिया। दस्तावेजों में हेराफेरी कर जमीन का फर्जी ढंग से बैनामा कराने के मामले में संलिप्त लोगों और रजिस्ट्री कार्यालय के अधिकारियों-कर्मचारियों के विरुद्ध सरकारी अभिलेखों से छेड़छाड़ व फर्जी दस्तावेज बनाने के आरोप में आपराधिक मुकदमा दर्ज कराने की संस्तुति डीएम भवानी सिंह खंगारौत ने की है। उन्होंने सहायक आयुक्त स्टांप से कहा है कि वे दोषियों के खिलाफ जल्द मुकदमा दर्ज कराएं।
अगस्त में एसडीएम सदर ने दस्तावेजों में फेरबदल के मामले से अवगत कराया था। इसके बाद इसकी जांच एसडीएम रसड़ा विपिन कुमार जैन की अध्यक्षता में त्रिस्तरीय कमेटी बनाकर कराई गई। जांच रिपोर्ट मिलने के बाद अब दोषियों पर बड़ी कार्रवाई की तलवार लटक गई है। इस फर्जीवाड़े को अमर उजाला ने उजागर किया था। फर्जीवाड़े की लगातार छपी खबरों का संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी ने तत्काल कार्रवाई का निर्देश भी दिया था।
जांच समिति की रिपोर्ट के अनुसार कुल सात बैनामों की विस्तृत जांच में कई बड़ी खामियां सामने आई हैं। प्रथम दृष्टया सभी बैनामे फर्जी पाए गए। चूंकि वर्ष 2018 में पहली बार ऐसे बैनामे प्रकाश में आए हैं, लिहाजा जांच समिति ने इस फर्जीवाड़े से जुड़े व्यक्तियों और सरकारी अधिकारियों कर्मचारियों के विरुद्ध आपराधिक मुकदमा दर्ज कराने की संस्तुति की है। डीएम ने सहायक आयुक्त स्टांप को मुकदमा दर्ज कराने की जिम्मेदारी दी है।
जिलाधिकारी ने बताया कि जांच प्रक्रिया से जुड़े सभी अभिलेख जिला निबंधक/उपनिबंधक सदर के माध्यम से सील करके कोषागार के डबल लॉक में रखे जाएंगे। उन्होंने एसडीएम सदर को निर्देश दिया है कि फर्जी दस्तावेजों के आधार पर अपराधी तत्वों द्वारा मूल मालिकों/कब्जेदारों के कब्जे में दखल ना पैदा किया जाए। उन्होंने दोषी भू माफियाओं पर एंटी भू माफिया की कार्यवाही करने का निर्देश दिया है। जिलाधिकारी ने कड़ी चेतावनी दी है कि भविष्य में उपनिबंधक कार्यालय में फर्जी दस्तावेजों के पंजीकरण तथा उनके आधार पर दाखिल-खारिज को रोकने के लिए प्रभावी निरोधात्मक उपाय किए जाए और निगरानी की जाए।
... और पढ़ें

ददरी मेला को लेकर बैठक, सड़क दुरुस्त कराने का निर्देश

बलिया। जनपद में ददरी मनाए जाने के संबंध में जिलाधिकारी भवानी सिंह खंगारौत की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक हुई। उन्होंने नगर पालिका परिषद के अधिशासी अधिकारी नरेन्द्र विश्वकर्मा को निर्देश दिए कि मुख्य स्नान पर जाने वाले रास्ते को गड्ढा मुक्त कराया जाय। डबल बैरिकेडिंग एवं जाली की व्यवस्था के साथ जेनरेटर व प्रकाश की व्यवस्था की जाए। महिलाओं के लिये पर्याप्त मात्रा में शौचालय की व्यवस्था, अलाव की व्यवस्था की जाय। पीडब्ल्यूडी के अधिकारी को मेला क्षेत्र का सर्वे करने को कहा और सड़कों की मरम्मत कराने का निर्देश दिया। सीएमओ को निर्देश दिया कि सभी व्यवस्था, दवा एवं एम्बुलेंस की व्यवस्था करा ली जाए। यह भी कहा कि गोताखोरों की व्यवस्था के साथ अग्निशमन की टीम को तैयार रखा जाए। स्नान पर्व के दिन पर्यापत पुलिस फोर्स की व्यवस्था करने के साथ स्नानार्थियों के लिए पीने के पानी की व्यवस्था की जाए। पशु मेला में पशु व्यवसाईयों को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसका ध्यान रखा जाए। ज्यादा दुग्ध उत्पादन करने वाले पशुओं के व्यापारियों को इनाम भी दिया जाए।
उन्होंने कहा कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन दूर-दराज से स्नान करने के लिए आने वाले स्नानार्थियों को कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए। विद्युत विभाग के अधिकारी को निर्देश दिया कि शहर के अन्दर या ददरी मेले के आस पास जितने तार टूटे हों उन्हें ठीक करा दिया जाए। पशु मेला 28 अक्तूबर से 16 नवम्बर तक चलेगा। मीना बाजार 12 नवम्बर से 03 दिसम्बर व मुख्य स्नान पर्व कार्तिक पूर्णिमा 11 दिसम्बर को होगा। इस दौरान 15 नवम्बर को चेतक प्रतियोगिता (घुड़दौड़), 18 नवम्बर को दंगल, 23 नवम्बर को भजन संध्या, 25 नवम्बर को कव्वाली, 26 को खेलकूद, 27 नवम्बर को मुशायरा, 29 नवम्बर को अखिल भारतीय कवि सम्मेलन, एक दिसम्बर को ददरी महोत्सव एवं तीन दिसम्बर को समापन समारोह किया जायेगा। बैठक में एसपी देवेन्द्र नाथ, डीडीओ शशिमौलि मिश्र, एडीएम रामआसरे, नगर मजिस्ट्रेट बृज किशोर दुबे, एसडीएम बांसडीह अन्नपूर्णा गर्ग, एसडीएम रसड़ा विपिन कुमार जैन, एसडीएम सिकन्दरपुर राजेश कुमार यादव, सीआरओ, एसडीएम बैरिया दुष्यंत कुमार मौर्य एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।
... और पढ़ें

पुत्रों को बचाने में झुलसी मां, मौत

जयप्रकाश नगर। बैरिया थाना क्षेत्र के चांददीयर प्लाट गांव में मंगलवार की देर शाम बिजली के शार्ट सर्किट से लगी आग की चपेट में आकर एक विवाहिता गंभीर रूप से झुलस गई। झुलसी महिला की बाद में उसकी मौत हो गई। बड़ा पुत्र भी हल्का झुलसा है। महिला को परिजनों ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सोनबरसा पहुंचाया, जहां स्थिति गंभीर देख चिकित्सकों ने जिला अस्पताल रेफर कर दिया।
मिली जानकारी के अनुसार बैरिया थाना क्षेत्र के चांददीयर प्लाट गांव निवासी कंचन देवी (30) पत्नी जितेंद्र साह प्रतिदिन की भांति मंगलवार की शाम भोजन बना रही थी। इसीबीच डेढ़ वर्षीय उसका छोटा पुत्र ऋतुराज मां की गोद में सो गया। जिसको सुलाने के लिए अपने कमरे में गयी, ज्यो ही कमरे पहुंची कि बिजली का शार्ट सर्किट हो गया और कमरे में आग लग गयी। लेकिन कंचन अपनी जान की परवाह नहीं करते हुए अपने तीनों पुत्रों को बाहर निकाला। लेकिन स्वयं आग के चपेट में आ गयी और गम्भीर रूप से झुलस गई। वहीं बड़ा पुत्र बमजी पांच वर्ष भी हल्का झुलस गया। परिजन मां और बेटे को लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सोनबरसा गए, जहां चिकित्सकों ने कंचन की स्थिति गम्भीर देख जिला अस्पताल रेफर कर दिया। जबकि पुत्र का इलाज वहीं चल रहा है। जिला अस्पताल में इलाज के दौरान विवाहिता ने देर रात दम तोड़ दिया। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर अंत्य परीक्षण के लिए भेज दिया। मृतका की शादी करीब आठ वर्ष पूर्व जितेंद्र साह के साथ हुई थी। मृतका रेवती थाना क्षेत्र के शिवाल मठिया गांव निवासी रमेश्वर साह की पुत्री है। जिसके तीन पुत्र है। इस मामले में समाचार लिखे जाने तक कोई तहरीर नहीं दिया गया था।
... और पढ़ें

प्रदर्शनी 22 से, बंटेगा ऋण

बलिया। अग्रणी जिला प्रबंधक कार्यालय पर सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया के क्षेत्रीय प्रबंधक सुशील उपध्याय ने बैंक के शाखा प्रबंधकों की बैठक ली। इसके उपरांत प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। इस दौरान उन्होंने बताया की भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के दिशा निर्देशन में कस्टमर आउटरीच कार्यक्रम का आयोजन 22 एवं 23 अक्टूबर को बापू भवन टाउन हॉल में आयोजित किया गया है। जिसमे जनपद के सभी बैंकों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। तथा उनके द्वारा जनता को दी जा रही सेवाए एवं उत्पाद की जानकारी प्रदर्शनी में दी जाएगी। इस दौरान एमएसएमई, रिटेल, कृषि सामाजिक सुरक्षा योजना एवं स्वयं सहायता समूह के लाभार्थियों को ऋण वितरण का भी कार्यक्रम किया जाएगा। प्रदर्शनी में समय समय पर जनपद के विभिन्न प्रशासनिक अधिकारी तथा सांसद एवं विधयक गण उपस्थित रहेंगे। प्रेस वार्ता के दौरान अग्रणी जिला प्रबंधक दिनेश कुमार सिन्हा , मुख्य प्रबंधक मनोज सिन्हा, मां सुरसरी सेवा संस्थान के सचिव सुधीर कुमार सिंह उपस्थित रहे। ... और पढ़ें

जलजमाव की समस्या दूर करने के लिए गंभीरता से हो प्रयास: सांसद

बलिया। सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने कहा कि सुरहाताल और गडहांचल के अलावा जिले में जहां भी जलभराव की समस्या है उसके निस्तारण के लिए गंभीरता से प्रयास किए जाएं। बलिया शहर में भी जलभराव की समस्या को दूर करने के लिए विशेष पहल हो। बुधवार को विकास भवन सभागार में विकास कार्यों से जुड़े अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में सांसद मस्त ने कहा कि बलिया में 15 हजार एकड़ ऐसी जमीन है, जहां जल भराव की वजह से कृषि नहीं हो पा रही है। इसके लिए योजना बनाकर काम किया जाए, ताकि इसका लाभ किसानों को मिल सके। उन्होंने जिलाधिकारी से अनुरोध किया कि जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) के लिए एक कक्ष उपलब्ध कराया जाए, जहां से दिशा की बैठक में दिए गए निर्देशों के अनुपालन अथवा उससे संबंधित कार्यों की मॉनिटरिंग की जा सके। उन्होंने मनरेगा एवं अन्य विकास कार्यक्रमों से जुड़ी जानकारी संबंधित अधिकारियों से ली। कहा कि जन शिकायतों के निस्तारण की समीक्षा लगातार होती रहे।
संसदीय क्षेत्र बलिया के सबसे अधिक किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिलने पर सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने हर्ष जताया। इसके लिए उन्होंने जिलाधिकारी को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि किसान हित में कृषि व राजस्व विभाग ने मिलकर बेहतर कार्य किया है। बैठक में डीएम भवानी सिंह खंगारौत, सीडीओ बद्रीनाथ सिंह समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।
... और पढ़ें

गंगा की उतरती लहरों का कहर जारी, कटान से दो डेरे धारा में समाहित

दया छपरा। गंगा की उतरती लहरों का कहर अब भी नौरंगा गांव के पास जारी है। उतरती लहरों से कटान काफी तेज हो गया है। कटान के कारण मंगलवार की रात नौरंगा निवासी रामजी ठाकुर व त्रिलोकी ठाकुर का डेरा धारा में समाहित हो गया। अब पास में ही स्थित दशरथ ठाकुर के मकान पर पानी का दबाव पड़ने लगा है जिससे ग्रामीणों में दहशत है।
करीब 15 दिनों से रुक-रुक कर ग गा की उतरती लहरें नौरंगा गांव के पास कटान कर रही हैं। लेकिन इसे रोकने को लेकर जिला प्रशासन की ओर से कोई पहल नहीं की जा रही है। ग्रामीण अपने स्तर से बांस के चोंगा में जिओ बैग की बोरी को भर कर कटान रोकने के प्रयास में लगे हुए हैं। ग्रामीणों का कहना है कि कटान को लेकर बाढ़ विभाग के अधिकारी भी मौन धारण किए हुए हैं। यही नहीं चुनाव के समय बड़ी बड़ी बातें करने व नौरंगा में विकास का गंगा बहाने का वादा करने वाले जनप्रतिनिधि भी अपना चेहरा नहीं दिखा रहे हैं।
... और पढ़ें

टैक्सी चालक मंडल ने डीएम को सौंपा ज्ञापन

बलिया। पांच सूत्री मांगों को लेकर टैक्सी चालक मंडल ने बुधवार को ज्ञापन सौंपा। संगठन के सदस्यों ने शहर से टैक्सी स्टैंड को दूर किए जाने के बाद हो रही अवैध वसूली पर लगाम लगाने की मांग की। संगठन ने यातायात प्रभारी पर भी भ्रष्टाचार के आरोप लगाए।
ज्ञापन में टैक्सी चालक मंडल ने बताया कि दिसंबर 18 में शहर के कटहल नाला पुल से हटाकर टैक्सी स्टैंड को माल्देपुर एनएच किनारे कर दिया। इसके बाद से ही वाहनों से दबंगों की ओर से अवैध वसूली की जाती है। कहा कि वाहनों से प्रति चक्कर 20 रुपये की वसूली से वाहन स्वामी तंग आ चुके हैं। आरोप लगाया कि पिछले 15 दिनों तक यातायात प्रभारी के नाम पर प्रति वाहन 100 रुपये की वसूली एक व्यक्ति की ओर से की गई है। कहा कि वसूली करने वाले यातायात प्रभारी की मिलीभगत से प्राइवेट वाहनों को टैक्सी में चलाते हैं। संगठन ने मामले की जांच कर दबंगों के खिलाफ कार्रवाई, टैक्सी स्टैंड के लिए स्थाई तौर पर भूमि उपलब्ध कराने, छोटी गाड़ियों की तरह बड़ी गाड़ियों को ही शहर से बाहर करने व वसूली में लिप्त यातायात प्रभारी की भूमिका की जांच कर कार्रवाई की मांग की। इस मौके पर प्रदीप कुमार राय, अवध बिहारी राय, आफताब अहमद, उपेंद्र कुमार यादव, सलाहुद्दीन, रियाजुद्दीन राजू, पूर्णवासी यादव, मुन्ना यादव आदि रहे।
... और पढ़ें

बाढ़ से फसलों की खूब हुई क्षति, 537 केसीसी धारकों के नुकसान की भेजी गई रिपोर्ट

बलिया। बाढ़ से हुई फसल की क्षति को लेकर कृषि विभाग ने सर्वे शुरू कर दिया है। कृषि विभाग ने अब तक 537 किसान क्रेडिट कार्ड धारकों की फसल की क्षति मानते हुए शासन और फसल बीमा एजेंसी को रिपोर्ट भेज दी है। उधर, राजस्व विभाग ने भी 9000 हेक्टेयर में फसल नष्ट होने की बात मानते हुए शासन को रिपोर्ट भेजी है।
करीब डेढ़ माह पहले जिले के विभिन्न क्षेत्रों में गंगा, घाघरा और टोंस नदी की बाढ़ ने खूब तबाही मचाई थी। खासकर गंगा व घाघरा नदियों के पानी ने कई तरफा नुकसान पहुंचाया। नदियों के किनारे केवल फसल ही नहीं बल्कि जमीनों को भी काटकर नदियों की धारा अपने साथ बहा ले गई। करीब एक माह से नदियों का जलस्तर लगातार घट रहा है। लेकिन बढ़ाव के दौरान ताल क्षेत्र के खेतों में जमा पानी आज भी भरा हुआ है। आलम यह है कि किसान रबी की बुआई को लेकर चिंतित हैं, हजारों एकड़ खेतों में तो रबी के किसी फसल की बुआई होने की संभावना नहीं दिख रही है। उधर, बाढ़ से फसलों की हुई बर्बादी का आकलन शुुुरू हो चुका है। कृषि विभाग की ओर बनी टीम ने अब तक कुल 537 केसीसी धारकों के फसलों की क्षति को मानते हुए शासन व फसल बीमा एजेंसी को रिपोर्ट भेजी है। हालांकि अभी सर्वे का काम जारी है। उधर, राजस्व विभाग ने भी बाढ़ से हुई फसलों की क्षति का आकलन किया है। जिला प्रशासन की ओर से शासन को भेजी गई रिपोर्ट के अनुसार जिले में करीब नौ हजार हेक्टेयर फसलों की क्षति हुई है। जिला प्रशासन ने इस क्षतिपूर्ति के लिए कुल 6.81 करोड़ रुपये की मांग शासन से की है। इसमें दो हेक्टेयर से कम रकबा वाले किसानों के लिए 575.07 लाख, दो हेक्टेयर से अधिक रकबा वाले किसानों के लिए 106.42 लाख रुपये और लघु व सीमांत किसानों के अन्य नुकसान के लिए 49 हजार रुपये की मांग की है।
जिला कृषि अधिकारी विकेश कुमार ने बताया कि बाढ़ से फसलों की क्षति को लेकर सर्वे का काम जारी है। अब तक 537 केसीसी धारकों के क्षति की रिपोर्ट शासन व फसल बीमा करने वाली एजेंसी को भेजी गई है। इसके बाद बीमा एजेंसी की ओर से धनराशि तय किया जाएगा।
27000 किसानों ने कराया है फसल बीमा : बलिया। जिले में खरीफ की खेती करने वाले कुल तीन लाख 80 हजार किसान हैं। इसमें एक लाख 80 हजार किसान क्रेडिट कार्ड धारक हैं। हैरानी की बात है वर्ष 2019 में कुल 27 हजार किसानों का ही फसल बीमा किया गया है। धान के फसल की बीमा के लिए किसानों से प्रति हेक्टेयर 1100 रुपये बतौर प्रीमियम जमा कराए गए हैं लेकिन इसके बाद भी किसानों के फसलों की क्षति को लेकर बीमा कराने वाली एजेंसी की ओर से अभी तक कोई कवायद नहीं की गई है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं
deshara coopan

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree