47 डिग्री पहुंचा पारा, झुलसे लोग

अमर उजाला/बहराइच Updated Sun, 04 Jun 2017 10:38 PM IST
गर्मी से परेशान महिलाएं
गर्मी से परेशान महिलाएं - फोटो : अमर उजाला
ख़बर सुनें
तराई में मौसम ने चार दिनों में अचानक करवट ली है। दो दिनों से लगातार बढ़ रहा पारा रविवार को 47 डिग्री पर पहुंच गया। गर्म हवाएं चलने के कारण लू के थपेड़ों से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लोग गर्मी से बचने के लिए घरों से बाहर निकलने से गुरेज करते नजर आए। 
तराई में पारा अचानक चढ़ना शुरू हो गया है। एक जून से 37 डिग्री से शुरू हुआ पारा दो जून को 41 और तीन जून को 42 डिग्री पर था। लेकिन रविवार को अचानक पारा सीधे पांच डिग्री ऊपर चढ़ गया। रविवार को दोपहर दो बजे 47 डिग्री पारा पहुंच गया। पांच साल में रविवार को तापमान सबसे अधिक दर्ज हुआ। अचानक बढ़े पारे से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

स्कूलों के बंद होने से बच्चों को राहत महसूस हुई तो वहीं रविवार का दिन होने के कारण छुट्टी में भी लोग घरों से बाहर निकलने से गुरेज करते नजर आए। जरूरत से निकलने वाले लोग चेहरे को कपड़े से ढककर गर्मी से बचने का प्रयास करते रहे। वहीं घरों में बैठे लोग भी एसी और कूलर के सामने से हटने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे थे।

अचानक बढ़े पारे ने शीतल पेयों की बिक्री में भी इजाफा कर दिया। लोग ठंडे पेय पदार्थों को पीने के लिए दुकानों पर पहुंचते दिखाई दिए। मौसम वैज्ञानिक डॉ. एमवी सिंह ने बताया कि रविवार का दिन सबसे गर्म रहा है। गर्मी से बचने के लिए लोग घर से बाहर निकलते समय शीतल पानी लेकर अवश्य निकलें। दोपहर के समय में सड़क पर पैदल या बाइक से निकलने से बचने का प्रयास करें। 

इंसेट 
पांच साल में चार जून का तापमान
वर्ष        अधिकतम              न्यूनतम 
2013        36                30
2014        43                31
2015        37                28
2016        41                29
2017        47                32

RELATED

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Lucknow

अब नई नीति के तहत होगा शिक्षकों का तबादला, हाईकोर्ट ने निरस्त की याचिकाएं

सूबे के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों का तबादला और समायोजन अब नई स्थानांतरण नीति के तहत होगा।

24 मई 2018

Related Videos

सावित्री बाई फूले ने फिर दिखाईं बीजेपी को आंखें, दिया ये बयान

बहराइच में मीडिया से बात करते हुए सावित्री बाई फूले ने कहा कि दलितों पर अत्याचार बढ़ता जा रहा है, लेकिन सरकार समाधान के बजाय ध्यान भटकाने वाले विषयों को तूल दे रही है।

14 मई 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen