छात्रवृत्ति घोटाले की जांच के लिए हिमाचल के टाहलीवाल में सीबीआई ने दी दबिश

अमर उजाला नेटवर्क, टाहलीवाल (ऊना) Published by: Krishan Singh Updated Tue, 05 Oct 2021 09:18 PM IST

सार

करीब 250 करोड़ छात्रवृत्ति घोटाले के तार ऊना जिले के एक शिक्षण संस्थान के साथ जुड़े हुए पाए गए हैं। सीबीआई इस मामले में गिरफ्तारी भी कर चुकी है। अब इस मामले में तहकीकात जारी है। इस मामले में अब सामने आया है कि शिक्षा निदेशालय से साल 2013-14 से 2016-17 तक मात्र छह निजी संस्थानों को 127 करोड़ की छात्रवृत्ति राशि जारी हुई है। 
सीबीआई(फाइल)
सीबीआई(फाइल) - फोटो : पीटीआई
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

छात्रवृत्ति घोटाले को लेकर मंगलवार को सीबीआई ने हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले के टाहलीवाल की एक बैंक शाखा में दबिश दी। सीबीआई की टीम ने बैंक में विद्यार्थियों के खातों की जांच की है और कुछ रिकॉर्ड भी कब्जे में लिया है। सीबीआई की दबिश से इलाके में हड़कंप मचा रहा।करीब 250 करोड़ छात्रवृत्ति घोटाले के तार जिले के एक शिक्षण संस्थान के साथ जुड़े हुए पाए गए हैं। सीबीआई इस मामले में गिरफ्तारी भी कर चुकी है। अब इस मामले में तहकीकात जारी है। इस मामले में अब सामने आया है कि शिक्षा निदेशालय से साल 2013-14 से 2016-17 तक मात्र छह निजी संस्थानों को 127 करोड़ की छात्रवृत्ति राशि जारी हुई है। अधिकारियों की मिलीभगत से 266 निजी संस्थानों को कुल छात्रवृत्ति राशि का 80 फीसदी बजट दिया गया।
विज्ञापन


जबकि 2506 सरकारी व निजी संस्थानों को सिर्फ 20 फीसदी छात्रवृत्ति बजट ही दिया गया। चार सालों में सबसे अधिक आईटीएफटी चंडीगढ़ को 39 करोड़ और दूसरे नंबर पर हिमालयन ग्रुप ऑफ प्रोफेशनल इंस्टीट्यूट कालाअंब को 35 करोड़ जारी किए गए। विद्या ज्योति ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन को 15 करोड़, केसी ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन पंडोगा को 13 करोड़, केसी ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन नवांशहर को 12 करोड़ और सुखविंद्र ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन दूनेरा को 10 करोड़ की छात्रवृत्ति राशि जारी की गई। अब इस मामले में सीबीआई जांच कर रही है। जिले के एक शिक्षण संस्थान के साथ तार जुड़े हुए होने के कारण सीबीआई टीम यहां भी जांच पड़ताल कर रही है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें हर राज्य और शहर से जुड़ी क्राइम समाचार की
ब्रेकिंग अपडेट।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00