लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Tork Kratos: फुल चार्ज में 120 किमी रेंज वाली स्वदेशी इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Wed, 26 Jan 2022 01:33 PM IST
Tork Kratos Electric Motorcycle
1 of 5
विज्ञापन
Tork Motors ने बुधवार को भारत में नई Kratos इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च करने का एलान किया। बैटरी से चलने वाली नई मोटरसाइकिल की कीमत 1.02 लाख रुपये रखी गई है। यह Tork Kratos इलेक्ट्रिक बाइक की दिल्ली में प्रभावी एक्स-शोरूम कीमत है, जिसमें सब्सिडी शामिल है। कंपनी ने बाइक को दो वर्जन - Kratos और Kratos R में पेश किया है।

बुकिंग राशि
कंपनी ने लॉन्चिंग के साथ ही दोनों वर्जन के लिए बुकिंग भी शुरू कर दी है। इस ई-बाइक को खरीदने के इच्छुक ग्राहक कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर सिर्फ 999 रुपये का भुगतान करके इसकी बुकिंग कर सकते हैं, जहां इस समय बुकिंग चालू है। इन इलेक्ट्रिक बाइक्स की डिलीवरी इस साल अप्रैल तक होने वाली है।
 
Tork Kratos R Electric Motorcycle
2 of 5
बैटरी पावर और स्पीड
Tork Kratos इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल को 48V के सिस्टम वोल्टेज के साथ IP67-रेटेड 4 Kwh लिथियम-आयन बैटरी पैक मिलता है। इसकी IDC रेंज 180 किमी है जबकि रियल वर्ल्ड रेंज 120 किमी है। इस बाइक की टॉप स्पीड 100 किमी प्रति घंटा है। इसमें एक्सियल फ्लक्स टाइप इलेक्ट्रिक मोटर मिलती है जिसकी अधिकतम पावर 7.5 किलोवाट और अधिकतम टॉर्क 28 Nm है। कंपनी का दावा है कि यह बाइक शुरुआती 0 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार 4 सेकंड में हासिल कर लेती है। जबकि हाई-स्पेक Kratos R में ज्यादा पावरफुल मोटर मिलता है जो 9.0 Kw का पावर और 38 Nm का टॉर्क डिलीवर करती है। स्टैंडर्ड मॉडल की तुलना में इसकी टॉप स्पीड 105 किमी प्रति घंटा है। 
विज्ञापन
Tork Kratos Electric Motorcycle
3 of 5
शानदार फीचर्स
Tork Kratos इलेक्ट्रिक बाइक में IP67-रेटेड लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है जो पानी के नुकसान से बचाव को सुनिश्चित करने के लिए एक एल्यूमीनियम अलॉय केसिंग में आता है। Kratos फास्ट चार्जिंग सिस्टम के साथ आएगी जो सिर्फ एक घंटे में बैटरी को 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज कर देगा। हालांकि फास्ट चार्जिंग की सुविधा सिर्फ Kratos R मोटरसाइकिल में दी गई है। इसमें कुछ अन्य अतिरिक्त कनेक्टिविटी फीचर्स भी मिलेंगे। यह जियोफेंसिंग, फाइंड माई व्हीकल फीचर, मोटरवॉक असिस्ट, क्रैश अलर्ट, वेकेशन मोड, ट्रैक मोड एनालिसिस के साथ-साथ स्मार्ट चार्ज एनालिसिस जैसे फीचर्स के साथ उपलब्ध कराई गई है।

इसके अलावा, बाइक में कंपनी का अपना ऑपरेटिंग सिस्टम होगा, जिसका नाम Tork Intuitive Response Operating System (TIROS) (टोर्क इंट्यूएटिव रिस्पांस ऑपरेटिंग सिस्टम) है। यह सिस्टम हर राइड के लिए डेटा को जमा करेगा और उसका विश्लेषण करेगा। यह रियल-टाइम बिजली की खपत, पावर मैनेजमेंट और रेंज पूर्वानुमान जैसे अहम कंपोनेंट्स पर नजर रखेगा। इसके अलावा, 4.3-इंच TFT स्क्रीन, एप और क्लाउड कनेक्टिविटी के साथ और एंटी-थेफ्ट जैसे फीचर्स से लैस है। 
 
Tork Kratos Electric Motorcycle
4 of 5
कलर ऑप्शन
स्टैंडर्ड मॉडल सिर्फ एक सफेद रंग विकल्प में उपलब्ध है। जबकि हाई-स्पेक मॉडल सफेद, नीले, लाल और काले जैसे रंग विकल्पों की रेंज के साथ आता है। 
विज्ञापन
विज्ञापन
Tork Kratos Electric Motorcycle
5 of 5
कहां होगी उपलब्ध
नई Tork Kratos EV को चरणबद्ध तरीके से पूरे भारत में उपलब्ध कराया जाएगा। शुरुआती चरण में इसे पुणे, मुंबई, हैदराबाद, चेन्नई और दिल्ली जैसे प्रमुख भारतीय शहरों में लॉन्च किया जाएगा। जबकि दूसरे चरण में मोटरसाइकिल को और शहरों में ले जाया जाएगा। 
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00