लू से बचना है तो डाइट में इन्हें शामिल करना न भूलें

नई दिल्ली/इंटरनेट डेस्क Updated Mon, 13 May 2013 05:55 PM IST
diet that prevent you from heat stroke and loo
विज्ञापन
ख़बर सुनें
चिलचिलाती धूप और गर्म हवाओं यानी लू के बीच घर से बाहर निकलना किसी चुनौती से कम नहीं है। ऐसे में अगर आप अपनी डाइट में इन सात चीजों को शामिल करेंगे तो तपती गर्मियों में लू की चपेट में आने से बचे रहेंगे।
विज्ञापन


1. आम पना
गर्मियों में लू लगने से बचना है तो धूप में निकलने से पहले या धूप से आने के बाद रोज आम का पना पिएं। यह शरीर को ठंडा रखता है और शरीर से गर्मी को निकालने में मदद करता है। आम को कुकर में उबाल लें। ठंडा होने पर इनके छिलके उतारें और गूदे को पानी, जीरा, शक्कर व एक चुटकी काले नमक के साथ पीस लें। लू लगने पर दिन में कई बार आम का पना पीने से राहत मिलती है।


2. प्याज
लू से बचाव व उपचार के लिए प्याज का सेवन बहुत फायदेमंद है। कच्चा प्याज खाने से शरीर की गर्मी निकल जाती है। इतना ही नहीं, घर से बाहर निकलने के पहले प्याज का टुकड़ा अपने पास रखना लू से बचाव के लिए दादी मां के जमाने का हिट नुस्खा है।

3. इमली
धूप में निकलने के दौरान लू लगने से अगर बुखार होता है तो इमली के सेवन से इसे उतारने में मदद मिलती है। लू लगने पर इमली के पानी में शक्कर मिलाकर दिन में कई बार पीने से भी जल्द आराम मिलता है।

4. धनिया
धनिया पत्ते का जूस शरीर से गर्मी दूर करने में काफी मददगार है। दिन में दो बार इसे पीने से गर्मी भर आप लू की चपेट से बचे रहेंगे।

5. प्लम
गर्मियों में प्लम का सेवन न सिर्फ आपको ठंडा रखता है बल्कि यह शरीर में जलन को भी शांत करता है। प्लम को ठंडे पानी में देर तक रखने के बाद इसका सेवन करना फायदेमंद है।

6. छाछ
गर्मियों में छाछ का सेवन न सिर्फ शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है बल्कि बहुत अधिक प्यास को शांत करने के लिए बेहतर ड्रिंक है। गर्मियों में डीहाइड्रेशन से बचने के लिए दिन में दो बार छाछ का सेवन बहुत फायदेमंद है।

7. गुलाब का शरबत
गुलाब का शरबत न सिर्फ स्वाद में लाजवाब है बल्कि यह शरीर का तासीर भी ठंडा रखता है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें  लाइफ़ स्टाइल से संबंधित समाचार (Lifestyle News in Hindi), लाइफ़स्टाइल जगत (Lifestyle section) की अन्य खबरें जैसे हेल्थ एंड फिटनेस न्यूज़ (Health  and fitness news), लाइव फैशन न्यूज़, (live fashion news) लेटेस्ट फूड न्यूज़ इन हिंदी, (latest food news) रिलेशनशिप न्यूज़ (relationship news in Hindi) और यात्रा (travel news in Hindi)  आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़ (Hindi News)।  

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|

विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00