Hindi News ›   Delhi ›   Delhi NCR ›   Delhi University Student Union election will held on 12 september, Delhi

डूसू चुनाव को लेकर आधिकारिक सूचना जारी, 12 सितंबर को होगा मतदान

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Abhishek Singh Updated Thu, 22 Aug 2019 01:04 AM IST
दिल्ली विश्वविद्यालय
दिल्ली विश्वविद्यालय - फोटो : Social Media (File Photo)
विज्ञापन
ख़बर सुनें

दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) चुनाव 2019 का बिगुल बज गया है। बीते साल की तरह इस बार भी डूसू चुनाव 12 सितंबर को होंगे। डीयू रजिस्ट्रार की ओर से चुनाव को लेकर अधिकारिक सूचना जारी कर दी गई है। तिथियों की घोषणा के साथ ही अब आचार संहिता भी लागू हो गई है। चुनाव में लिंगदोह कमेटी व सुप्रीम कोर्ट की सिफारिशों का सख्ती से पालन होगा। चुनावी शंखनाद होते ही छात्र संगठन भी चुनाव को लेकर अपनी रणनीति बनाने में जुट गए हैं।



ये भी पढ़ें- डीयू में रातों-रात लगा दी सावरकर, बोस और भगत सिंह की मूर्ति


चुनावों के लिए 10 अगस्त को डीयू के केमिस्ट्री विभाग के प्रो. अशोक प्रसाद को मुख्य चुनाव अधिकारी नियुक्त किया जा चुका है। नामांकन पत्र 4 सितंबर दोपहर 3 बजे तक जमा कराए जा सकते हैं। नामांकित उम्मीदवार अपना नाम पांच सितंबर दोपहर 12 बजे तक वापिस ले सकते हैं। उम्मीदवारों की अंतिम सूची पांच सितंबर शाम पांच बजे जारी की जाएगी। इसके बाद उम्मीदवार अपना चुनाव प्रचार शुरू कर सकेंगे।

प्रशासन ने अभी मतगणना की तारीख व समय घोषित नहीं किया है। जल्द ही इसके संबंध में सूचना जारी की जाएगी। मतदान दो शिफ्टों में होगा। बीते साल की तरह दिन के कॉलेजों में वोट सुबह 8:30 बजे से 1:00 बजे तक डाले जा सकेंगे। सांध्यकालीन कॉलेजों में वोट डालने का समय शाम तीन बजे से रात 7:30 बजे तक का है।  

छात्र संगठन रणनीति बनाने में जुटे

डूसू चुनाव का शंखनाद होते ही छात्र संगठन एबीवीपी, एनएसयूआई, आईसा व अन्य छोटे संगठनों ने चुनाव को लेकर अपनी रणनीति बनानी शुरू कर दी है। जल्द ही संगठन चयन समितियों का गठन करेंगे, जिससे कि योग्य उम्मीदवारों की खोज की जा सके। संगठन ऐसे उम्मीदवारों की तलाश में हैं जो छात्र-छात्राओं के बीच में लोकप्रिय हों। खासतौर पर नए छात्र-छात्राओं पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है।

एबीवीपी एक या दो दिन में प्री इलेक्शन कैंपेन शुरू कर देगी। इस कैंपेन मेें लगभग 10 संभावित उम्मीदवारों को चुनावी समर में उतारने के लिए छात्रों से संपर्क करने के लिए भेजा जाएगा और इनकी प्रतिभा के आधार पर इनमें से ही उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00