Hindi News ›   Delhi ›   Delhi NCR ›   CM akhilesh will start project through video confrencing

नोएडावासियों को मिलेंगी सौगातें, सीएम अखिलेश वीडियो कांफ्रेंसिंग से करेंगे लोकार्पपण

ब्यूरो/अमर उजाला, नोएडा Updated Wed, 14 Dec 2016 12:24 AM IST
सीएम अखिलेश
सीएम अखिलेश - फोटो : ANI
विज्ञापन
ख़बर सुनें

नोएडा में अलग-अलग कई परियोजनाएं काफी दिनों से चल रही थीं। इनका शुभारंभ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये मुख्यमंत्री अखिलेश यादव लखनऊ से ही करेंगे। वहीं, कई परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास का भी कार्यक्रम है। नोएडा प्राधिकरण ने इसके लिए सारी तैयारी कर ली है।

विज्ञापन


परियोजनाओं का होगा शुभारंभ

बॉटेनिक गार्डन से कालिंदी कुंज तक मेट्रो : बॉटेनिक गार्डन से कालिंदी कुंज तक मेट्रो लाइन के ट्रायल रन शुभारंभ किया जाएगा। यह योजना काफी दिनों से चल रही थी। कालिंदी कुंज से बॉटेनिक गार्डन रूट मजेंटा लाइन है। यह बॉटेनिक गार्डन से पश्चिमी जनकपुरी तक जाएगी। इसकी लागत 845 करोड़ रुपये है।


नोएडा-ग्रेटर नोएडा सिटी बस सेवा : नोएडा-ग्रेटर नोएडा की बीच प्रस्तावित सिटी बसों का शुभारंभ बुधवार को किया जाएगा। यह नोएडा मेट्रो कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनएमआरसी) की बसें होंगी। पहले चरण में 50 बसों को चलाना प्रस्तावित था, लेकिन फिलहाल 20 बसों को छह रूट पर चलाकर योजना का शुभारंभ किया जाएगा।

इन योजनाओं का होगा लोकार्पण

छह लेन का एलिवेटेड रोड : एमपी-2 मार्ग पर यूफ्लेक्स से विश्वभारती तक छह लेन के एलिवेटेड रोड का लोकार्पण किया जाएगा। हालांकि, यह रोड अभी एनटीपीसी तक ही शुरू किया जाएगा। एनटीपीसी पर सर्विस लेन से उतरने की व्यवस्था की गई है। इस पर विश्व भारती तक काम चालू है। परियोजना की लागत 415 करोड़ है।

छह लेन का नवनिर्मित अंडरपास:

एनएच-24 पर सेक्टर-62 व 63 चौराहे पर मॉडल तिराहे के पास छह लेन के अंडरपास का लोकार्पण किया जाएगा। यह अंडरपास नोएडा से गाजियाबाद व छिजारसी को जोड़ेगी। अंडरपास के ऊपर बेहतरीन चौराहा भी बनाया गया है। नोएडा से जाने पर एनएच-24 पर जाने के लिए अंडरपास से जाना होगा। इसकी लागत 133.85 करोड़ रुपये है।

अंतरराष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट स्टेडियम : सेक्टर-21ए स्थित नोएडा स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट स्टेडियम का लोकार्पण होगा। स्टेडियम में 25 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता होगी। स्टेडियम में फिनिशिंग का काम चल रहा था। इसकी लागत 126 करोड़ रुपये है।

चौराहों पर नवनिर्मित अंडरपास : शहर को जाम मुक्त बनाने के लिए कई अंडरपास प्रस्तावित थे, जहां काम चल रहा था। इसमें सेक्टर-32, 35, 39 और सेक्टर-51 चौराहे पर बने अंडरपास का लोकार्पण होगा। इसकी लागत 65 करोड़ रुपये है।

नवनिर्मित साइकिल ट्रैक : विदेशों की तर्ज पर शहर में साइकिल ट्रैक का निर्माण किया गया है। यह साइकिल ट्रैक सेक्टर-62 सहित अन्य सेक्टरों में है। इसके 35 किलोमीटर लंबे ट्रैक का लोकार्पण किया जाएगा। इसकी लागत 28.53 करोड़ रुपये है।

भूमिगत कार पार्किंग का विचार लाया गया।

अखिलेश यादव
अ‌‌ख‌िलेश यादव - फोटो : amar ujala
​भूमिगत कार पार्किंग : शहर में वाहनों की संख्या बढ़ने की वजह से पार्किंग की जगह सिमटती जा रही है। इसे देखते हुए भूमिगत कार पार्किंग का विचार लाया गया। सेक्टर-95 में ऐसे ही भूमिगत कार पार्किंग का लोकार्पण होगा। इसकी लागत 37.68 करोड़ रुपये है।

बालिका इंटर कॉलेज : शहर में बालिकाओं की शिक्षा दीक्षा के लिए एक अदद इंटर कॉलेज की जरूरत काफी दिनों से महसूस की जा रही थी। यही वजह है कि इसके लिए सेक्टर-51 में बालिका इंटर कॉलेज का निर्माण कार्य चल रहा था। यह होशियारपुर में स्थित है। इसकी लागत 12.29 करोड़ है।

शाहदरा ड्रेन पर पुल : शाहदरा ड्रेन पर फिल्म सिटी व डीएलएफ मॉल के बीच नवनिर्मित पुल का लोकार्पण होगा। यहां बॉटल नेक बनने से जाम की समस्या आ रही थी। लिहाजा, यह जरूरी निर्माण कराया गया। इसकी लागत 7.25 करोड़ रुपये है।

नवनिर्मित थाना भवन : शहर में थाना भवनों के निर्माण की निहायत जरूरत समझी जा रही थी। लिहाजा, सेक्टर-71 व सेक्टर-135 में नवनिर्मित थाना भवनों का लोकार्पण होगा। इसकी लागत 6 करोड़ रुपये है।

नवनिर्मित नारी निकेतन : शहर में काफी दिनों से एक ऐसे भवन की जरूरत महसूस की जा रही थी, जहां महिलाओं को आसरा मिल सके। उनको जरूरत के मुताबिक शिक्षा-दीक्षा और रहने को मिले, जिनका कहीं आसरा नहीं है। ऐसे ही सेक्टर-34 में नारी निकेतन का लोकार्पण होगा। इसकी लागत 5.84 करोड़ रुपये है।

समाजवादी आवास योजना के भवन : समाजवादी आवास योजना के तहत सेक्टर-117, 118 व सेक्टर-112 में भवन बनाए गए। यहां सस्ते दर पर 1250 फ्लैट के लिए आवेदन मांगे गए थे। इसके बाद ड्रा कराया गया। इसकी लागत 110 करोड़ रुपये है।

ग्रेटर नोएडा की परियोजनाएं
325 करोड़ रुपये की लागत से ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण कार्यालय के प्रशासनिक भवन का निर्माण कार्य का लोकार्पण।
117.60 करोड़ रुपये की लागत से शहीद विजय सिंह पथिक क्रीड़ा संकुल का निर्माण कार्य का लोकार्पण।
113.41 करोड़ रुपये की लागत से सभी वर्गों के वहन करने योग्य 1950 भवनों के निर्माण कार्य का लोकार्पण।
12.50 करोड़ रुपये की लागत से ग्रेटर नोएडा में साइकिल ट्रैक का निर्माण कार्य का लोकार्पण।

यमुना प्राधिकरण की परियोजनाएं
 284 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 5100 समाजवादी अफोर्डेबल भवनों का लोकार्पण।
 8 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित साइकिल ट्रैक का लोकार्पण।

इन परियोजनाओं का होगा शिलान्यास
-140 करोड़ रुपये लागत की एलिवेटेड रोटरी इंटरचेंज के निर्माण कार्य का शिलान्यास। यह सेक्टर-148 व 150 में होगा।
-2409 करोड़ रुपये लागत की मेट्रो लाइन। यह नोएडा के सेक्टर-71 से ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क-5 तक जाएगी। इससे नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो लाइन का विस्तार होगा।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00