विभाजन के बाद भी पाकिस्तान ध्यानचंद को करता रहा प्यार

amarujala.com- Presented by: मुकेश झा Updated Tue, 17 Oct 2017 02:41 PM IST
Pakistan used to like major dhyanchand Even after partition
मेजर ध्यानचंद
मेजर ध्यानचंद हॉकी जगत का एक ऐसा नाम है जिसने हॉकी को पूरे विश्व में एक अलग पहचान दिलाई। हॉकी के जादूगर ध्यानचंद के खेल के दीवाने केवल भारत ही में नहीं थे बल्कि पूरे विश्व और पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में भी उनके मुरीद थे। दरअसल, भारत-पाकिस्तान के विभाजन के बाद भारतीय हॉकी टीम एक बार पेशावर जा रही थी। लाहौर रेलवे स्टेशन पर कुछ हॉकी प्रेमियों ने ध्यानचंद को देख लिया।
पढ़ेंः-  ध्यानचंद को शायरी का भी था शौक, फिल्‍मी सितारों के लिए लिखी खूबसूरत पंक्तियां  

इसके बाद ध्यानचंद की एक झलक पाने के लिए हजारों की भीड़ स्टेशन पर जमा हो गई। बताया जाता है कि स्टेशन पर इतनी भीड़ जमा हो गई कि ट्रेन काफी विलंब से रवाना हुई और टीम चार घंटे लेट पेशावर पहुंची थी। ध्यानचंद को देखने के लिए हजारों फैंस की तादाद लगी हुई थी। वैसे तो दद्दा तीनों ओलंपिक के सदस्य रहे लेकिन 1936 के बर्लिन ओलिंपिक में उनका कमाल देखते हुए जर्मनी के अखबारों में एक हेडलाइन छपी थी- 'हॉकी के स्टेडियम में भारत के जादूगर को देखने के लिए पहुंचे लोग'। बर्लिन ओलिंपिक में भारत ने 8-1 से मैच जीता था। उस मैच में दद्दा और उनके भाई रूप सिंह का बड़ा योगदान था।

पढ़ेंः-  जब 1947 में ईस्ट अफ्रीका ने कहा, ध्यानचंद होंगे तभी हम खेलेंगे मैच  

बता दें कि मेजर ध्यानचंद भारतीय हॉकी के भूतपूर्व खिलाड़ी एवं कप्तान थे। हॉकी के क्षेत्र में दद्दा को भारत एवं विश्व में सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में शुमार किया जाता है। वे तीन बार ओलंपिक के स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम के सदस्य रहे हैं, जिनमें 1928 का एम्सटर्डम ओलंपिक, 1932 का लॉस एंजलिस ओलंपिक एवं 1936 का बर्लिन ओलंपिक शामिल है। 
 
ध्यानचंद को भारत रत्न दिलाने के लिए हस्ताक्षर करें यहां- goo.gl/hYuwMF
 
 

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Sports news in Hindi related to live update of Sports News, live scores and more cricket news etc. Stay updated with us for all breaking news from Sports and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Hockey

न्यूजीलैंड में अंडर-19 क्रिकेट टीम को छोड़कर, हॉकी खिलाड़ियों के पास जा पहुंचे राहुल द्रविड

इस समय न्यूजीलैंड में आईसीसी अंडर-19 विश्व कप खेला जा रहा और द्रविड यहां पर भारतीय क्रिकेट टीम के कोच के तौर आए हुए हैं।

16 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: बीजेपी विधायक की गंदी बात, देखिए पीछे मुड़कर क्या किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब से सत्ता में आए हैं, देशभर में स्वच्छता अभियान चला रहे हैं। लेकिन ऐसा लगता है कि मोदी जी की पार्टी के विधायक को इससे कोई लेना-देना नहीं है। देखिए पीछे मुंह घुमाकर की जा रही उनकी ये हरकत पीएम मोदी को भी शर्मिंदा कर देगी।

19 फरवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Switch to Amarujala.com App

Get Lightning Fast Experience

Click On Add to Home Screen