बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

जानिए, रहाणे से पहले टीम इंडिया के 22 कप्तानों का कैसा रहा रिकॉर्ड!

टीम डिजिटल/ अमर उजाला, दिल्ली Updated Fri, 03 Jul 2015 05:45 PM IST
विज्ञापन
know, Team India s ODI Captain since 1974
ख़बर सुनें
अजिंक्य रहाणे भारत की वनडे टीम के अगले कप्तान बनाए गए हैं। हालांकि उनका यह पद कुछ समय के लिए ही है क्योंकि टीम इंडिया के वरिष्ठ खिलाड़ियों के छुट्टी पर जाने के कारण उन्हें यह अहम जिम्मेदारी सौंपी गई है।
विज्ञापन


करीब सात महीने से लगातार क्रिकेट खेलने के कारण वनडे कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, टेस्ट कप्तान विराट कोहली के अलावा सुरेश रैना, रोहित शर्मा और आर अश्विन जैसे बड़े क्रिकेटरों को जिम्बाब्वे दौरे के लिए छुट्टी दे दी गई। रहाणे भी वरिष्ठ साथियों की तरह लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं लेकिन उन्हें जो जिम्मेदारी सौंपी गई है उसने उनकी थकान को काफी हद तक दूर कर दिया होगा। रहाणे एक समय एक भी मैच खेले बगैर टीम के साथ लगातार घूम रहे थे लेकिन आज वह वनडे टीम के कप्तान बना दिए गए हैं।


टीम इंडिया के सबसे सफलतम कप्तान धोनी हैं लेकिन उनका करियर अब एक-दो साल से ज्यादा का नहीं माना जा रहा है। ऐसे में चयनकर्ता धोनी के अगले विकल्प की तलाश कर रहे हैं। हालांकि उनके पास विराट कोहली के रूप में बड़ा विकल्प है ही जो इस समय टेस्ट टीम के कप्तान भी हैं। लेकिन बोर्ड कोहली के अलावा एक-दो और क्रिकेटरों को भी इस अहम जिम्मेदारी के लिए तैयार करना चाहता है।

रहाणे भारतीय टीम के वनडे कप्तान बनने वाले 23वें क्रिकेटर हैं। इससे पहले वनडे क्रिकेट में टीम इंडिया के पदार्पण के बाद अब तक 22 क्रिकेटरों ने इस अहम जिम्मेदारी का निर्वहन किया है। जानते हैं उन 22 क्रिकेटरों के बारे में।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

शुरुआती 6 साल में भारतीय टीम को मिली सिर्फ 2 जीत

विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X