बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

IPL 2020: KKR की जीत में चमके गिल और मावी, राजस्थान को 37 रन से हराकर रोका विजय रथ

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला Published by: Rajeev Rai Updated Thu, 01 Oct 2020 05:43 AM IST

सार

  • शिवम, नागरकोटी और वरुण ने चटकाए दो-दो विकेट
  • 47 रन की पारी खेली शुभमन ने, मोर्गन ने बनाए नाबाद 34
विज्ञापन
कोलकाता बनाम राजस्थान
कोलकाता बनाम राजस्थान - फोटो : [email protected]

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें

विस्तार

दुबई में खेले गए आईपीएल 2020 के 12वें मुकाबले में कोलकाता ने दिल्ली को 37 रनों से हराकर सीजन की दूसरी जीत दर्ज की। शुभमन गिल (47) की शानदार पारी के बाद युवा शिवम मावी (2/20), कमलेश नागरकोटी (2/13) और वरुण चक्रवर्ती (2/25) की उम्दा गेंदबाजी की बदौलत केकेआर ने रॉयल्स को आसानी से पटखनी दे दी।
विज्ञापन


कोलकाता ने पहले बल्लेबाजी करते हुए गिल, इयोन मोर्गन नाबाद 34, नीतिश राणा (22) और आंद्रे रसेल (24) की पारियों से छह विकेट पर 174 रन बनाए। इसके जवाब में राजस्थान की टीम नौ विकेट पर 137 रन ही बना पाई। राजस्थान की यह सत्र की पहली हार है। इससे वह तालिका में पहले से तीसरे स्थान पर खिसक गई।


टॉम का अर्द्धशतक : 
राजस्थान की शुरुआत अच्छी नहीं रही। मात्र 42 रन पर उसकी आधी टीम पवेलियन लौट गई थी। टॉम करन ने नाबाद 36 गेंदों पर नाबाद 54 रन की पारी खेलकर टीम 137 तक पहुंचाया। उनके अलावा ओपनर बटलर (24) और राहुल तेवतिया (14) ही दोहरे अंक तक पहुंच गए। पिछले दो मैचों में अर्द्धशतकीय पारियां खेलने वाले संजू सैमसन आठ रन बनाकर पवेलियन लौट गए।  

शुभमन और राणा ने जोड़े 46 रन: 
इससे पहले राजस्थान से न्योता पाकर बल्लेबाजी करने उतरे कोलकाता ने सधी हुई शुरुआत की। दोनों ओपनरों शुभमन और सुनील नरेन (15) ने संभलकर पारी को आगे बढ़ाया। पावरप्ले में कोलकाता ने एक विकेट पर 42 रन बनाए। इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 36 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी का अंत पांचवें ओवर में जयदेव उनादकट ने नरेन को बोल्ड कर किया। इसके बाद शुभमन ने राणा के साथ दूसरे विकेट के लिए 42 रन जोड़े। एक वक्त लग रहा था कि गिल बड़ी पारी खेलेंगे तभी जोफरा आर्चर ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच लपककर उनकी पारी का अंत कर दिया। वह तीन रन से अपने दूसरे अर्द्धशतक से चूक गए। उन्होंने अपनी पारी में 34 गेंदों का सामना कर पांच चौके और एक छक्का जड़ा।

रसेल भी सस्ते में चले गए : 
वेस्टइंडीज के विस्टफोटक आंद्रे रसेल भी आशा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाए। उन्होंने 14 गेंदों में तीन छक्कों की मदद से 24 रन बनाए। अंकित राजपूत ने उनादकट के हाथों उन्हें कैच आउट करवाया। इसके बाद मोर्गन ने मोर्चा ने संभाला। उन्होंने पैट कमिंस (12) के साथ छठे विकेट के लिए 34 और कमलेश नगरकोटी के साथ सातवें विकेट के लिए नाबाद 25 रन की साझेदारी कर स्कोर 170 के पार पहुंचाया।

कार्तिक एक रन बनाकर आउट : 
कप्तान दिनेश कार्तिक कुछ खास नहीं कर सके। वह तीन गेंद खेलकर एक रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें आर्चर ने बटलर के हाथों कैच आउट करवाया। कार्तिक ने अब तक तीन मैचों में सिर्फ 31 रन बनाए हैं। उनके बल्ले से सिर्फ पांच चौके निकले हैं।

पहली बार टूटा कोरोना का नियम : 
कोलकाता की बल्लेबाजी के दौरान तीसरे ओवर में आईपीएल में पहली बार कोरोना नियम टूटा। राजस्थान के फील्डर रॉबिन उथप्पा ने जयदेव उनादकट की गेंद पर बल्लेबाज सुनील नरेन का कैच छोड़ा था। इसके बाद उन्होंने गलती से गेंद पर लार लगा दी। कोरोना के कारण आईसीसी ने गेंद पर लार लगाना बैन किया है। हर पारी में टीम को लार लगाने पर दो बार चेतावनी दी जाती है। तीसरी बार में जुर्माने के तौर पर विपक्षी टीम के खाते में पांच रन जोड़ दिए जाते हैं।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us