Corona World LIVE: फ्रांस में 240 नई मौतें, मरने वालों की संख्या हजार के पार, अमेरिका में 50 हजार से ज्यादा मामलों की पुष्टि

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला Updated Wed, 25 Mar 2020 01:31 AM IST
विज्ञापन
कोरोना वायरस
कोरोना वायरस - फोटो : PTI

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें

सार

कोरोना वायरस की चपेट में दुनियाभर के साढ़े तीन लाख से ज्यादा नागरिक आ चुके हैं। इनमें से 16 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं एक लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं जबकि 11204 की हालत बेहद गंभीर है। भारत सहित विश्व के कई देशों ने बड़े हिस्सों में लॉकडाउन कर दिया है, इस वजह से करीब 100 करोड़ लोग अपने घरों में कैद हैं। यहां पढ़ें दुनियाभर में कोरोना से संबंधित सभी अपडेट...

विस्तार

कोरोना से चार लाख से अधिक प्रभावित और 18 हजार से अधिक मौतें
विज्ञापन

दुनियाभर में कोरोना के मामले बढ़कर 416,066 हो गए हैं, वहीं मृतकों की संख्या भी 18000 से अधिक हो गई।
फ्रांस में 240 नई मौतें
फ्रांस में हालत बेकाबू होते जा रहे हैं। मंगलवार को कोरोना की वजह से 240 नई मौतें दर्ज की गई, इसके बाद यहां मरने वालों की संख्या बढ़कर 1100 हो गई।

चीन में दोबारा से फैल सकता है कोरोना वायरस
बीजिंग के राष्ट्रीय समाचार पत्र ग्लोबल टाइम्स ने चेतावनी दी है कि सुरक्षा जांच में कमियों की वजह से चीन में कोरोना वायरस फिर से फैल सकता है।

अमेरिका की हालत खराब, 600 लोगों की मौत
अमेरिका में कोरोना संक्रमण से हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं। समाचार एजेंसी ट्रैकर के मुताबिक 600 लोगों की जाने जा चुकी है, जबकि 50, 000 से ज्यादा मामलों की पुष्टि हुई है।

इटली में 743 की मौत
समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक कोरोना वायरस महामारी की वजह से इटली में 743 लोगों की मौत हो चुकी है। वहां के एक अधिकारी का कहना है कि पिछले दो दिनों में यह मौत का सर्वाधिक आकड़ा है। अब तक इटली में कुल 63,967 लोग संक्रमित पाए गए हैं। वहीं, इटली की सिविल प्रोटेक्शन एजेंसी को आशंका है कि देश में अब तक संक्रमण के जितने मामले सामने आए हैं, कुल मरीज इससे 10 गुना ज्यादा हो सकते हैं।  

अब नेपाल में लॉकडाउन
कोरोना वायरस को रोकने के लिए अब नेपाल ने एक सप्ताह के लिए लॉकडाउन की घोषणा की है। दुनिया भर में अब तक लगभग 17,000 लोगों की मौत हुई है वहीं 3.8 लाख अन्य लोग संक्रमित हुए हैं। सोमवार को काठमांडू में एक दूसरे मामले की पुष्टि होने के बाद ये निर्णय लिया गया।

कोरोना पर WHO की बड़ी चेतावनी
कोरोना वायरस को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी दी है कि अमेरिका कोरोना का नया केंद्र हो सकता है।

यूरोप में दो लाख से ज्यादा संक्रमित
यूरोप में कोरोना वायरस से संक्रमण के दो लाख से ज्यादा मामलों की पुष्टि हो चुकी है। 

थाईलैंड में आपातकाल 
थाईलैंड सरकार ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए कड़े कदम उठाते हुए मंगलवार को आपातकाल की घोषणा को मंजूरी दी। दक्षिण एशियाई देश थाईलैंड में सैकड़ों लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। थाईलैंड में मंगलवार को संक्रमण के 106 नए मामले सामने आए जिसके बाद संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 827 हो गई। 

टोक्यो ओलंपिक का आयोजन टला
कोरोना की वजह से खेल जगत से बड़ी खबर आ रही है। टोक्यो ओलंपिक का आयोजन एक साल के लिए टल गया है। ओलंपिक खेलों का आयोजन 24 जुलाई से नौ अगस्त 2020 के बीच होना था।जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने टोक्यो ओलंपिक टालने का एलान किया है।

पाकिस्तान में 900 के पार, रेलवे ने यात्री ट्रेन सेवा रोकी
पाकिस्तान में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या मंगलवार को बढ़कर 900 के पार चली गई। वहीं रेलवे ने 31 मार्च तक मुसाफिर ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया है। संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देशभर में बंद (लॉकडाउन) लागू करने में नागरिक प्रशासन की मदद के लिए फौज को तैनात किया गया है। पंजाब प्रांत में मंगलवार को कोरोना वायरस से पहली मौत हुई। इसके बाद मुल्क में इस संक्रमण की वजह से जान गंवाने वालों की तादाद बढ़कर सात हो गई।

ईरान में मरने वालों की संख्या 1,934 हुई
 ईरान ने मंगलवार को एलान किया कि देश में कोरोना वायरस से 122 और लोगों की मौत हो गई है, जिसके बाद, देश में इस महामारी से जान गंवाने लोगों की संख्या बढकर 1,934 हो गई है।
स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता कियानूश जहानपुर ने कहा कि ईरान में 24 घंटे में कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 1,762 नए मामले सामने आए हैं, जिसके साथ ही संक्रमितों की संख्या बढ़कर 24,811 हो गई है।

मध्य पूर्व देशों से ताजा अपडेट्सः
  • जॉर्डन में सोमवार को एक दौर का कर्फ्यू अनिश्चित काल के लिए बढ़ाया। हालांकि, रोटी, पानी और ईंधन का वितरण शुरू।
  • इजरायल में कर्फ्यू की उम्मीद, इसका  उलंघ्घन करने वालों को कठोर दंड का प्रावधान। लोगों को केवल भोजन, दवा और अन्य आवश्यक वस्तुओं के लिए जाने की अनुमति है।
  • उत्तर-पूर्व में सीरिया की कुर्दिश क्षेत्रीय सरकार का कहना है कि वह गुरुवार से दो सप्ताह का कर्फ्यू लगाएगी।
  • ईरान में जहां कोरोना वायरस से 1,812 लोगों के मारे जाने की खबर है, जबकि  23,000 से अधिक लोग इस खतरनाक वायर से संक्रमित हैं। अधिकारियों ने कम से कम एक और महीने के लिए अस्थायी रूप से कुछ 85,000 कैदियों को दी जाने वाली छुट्टी की घोषणा की है। 
  • यूएई के अधिकारियों ने विदेश में सभी अमीराती छात्रों को 48 घंटे के भीतर घर लौटने के लिए कहा है।
  • कोरोना वायरस के बढ़ते खतरों के देखते हुए पाकिस्तान में भी 31 मार्च तक सभी ट्रेन सेवाएं बंद कर दी गई है।  

ऑस्ट्रेलिया में मृतकों की संख्या आठ पहुंची

  • कोरोना वायरस संक्रमण से ग्रसित महिला की मौत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया में इस वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या आठ हो गई है।
  • महिला एक क्रूज जहाज पर संक्रमण की चपेट में आई थी।
  • स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि लगभग 70 वर्षीय इस महिला की मौत मंगलवार को सिडनी के एक अस्पताल में हुई।
  • रूबी प्रिंसेस जहाज पर सवार लोगों में से जिन तीन लोगों में शुरुआत में संक्रमण की पुष्टि हुई थी उनमें यह महिला भी थी। उसे गुरुवार को अस्पताल में भर्ती करवाया गया था।
  • अब तक रूबी प्रिंसेस क्रूज पर सवार 133 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है।

 

चीन में कोरोना वायरस के 78 नए मामले सामने आए

  • चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के 78 नए मामले सामने आए हैं जिनमें से 74 मामले ऐसे हैं जो विदेशों से संक्रमण लेकर आए हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि कोविड-19 से सात और लोगों की मौत की बाद मृतकों की संख्या 3,277 हो गई है।
  • राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने मंगलवार को बताया कि चीनी मुख्यभूमि पर सोमवार तक कुल 81,171 लोग संक्रमित थे। इनमें बीमारी से मरने वाले 3,277 लोग, अभी भी इलाज करा रहे 4,735 मरीज और सेहत में सुधार होने के बाद अस्पताल से जाने दिए गए 73,159 मरीज शामिल हैं।
  • आयोग ने बताया कि सोमवार को चीन मुख्यभूमि पर कोविड-19 के 78 नए मामले सामने आए जिनमें से 74 विदेशों से संक्रमण लेकर आए लोग हैं। ऐसे मामलों की संख्या अब 427 हो गई है।
  • इसके अलावा सोमवार को सात मौत और 35 नए संदिग्ध मामले भी सामने आए। ये सातों मौत हुबेई प्रांत में हुई।

 

दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के 76 नये मामले सामने आए

  • दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के 76 नये मामले सामने आने के साथ ही नौ लोगों की मौत हो गई है। देश में इस घातक वायरस से अब तक 120 लोगों की मौत हो चुकी है और संक्रमित लोगों की संख्या 9,037 पर पहुंच गई है।
  • दक्षिण कोरिया के रोग नियंत्रण एवं बचाव केद्र ने मंगलवार को कहा कि अब तक 171 मामले ऐसे हैं जो विदेश से संक्रमण लेकर देश आए हैं।
  • यूरोप, उत्तरी अमेरिका और अन्य देशों में प्रकोप के भयावह रूप लेने के बीच अधिकारियों ने संक्रमित लोगों के देश में प्रवेश को रोकने के लिए सीमा नियंत्रण गतिविधि तेज कर दी है।
  • देश के करीब 7,700 मामले दक्षिणपूर्वी शहर दाएगू और पड़ोस के इलाकों से सामने आए हैं जहां हजारों संक्रमित लोग रहस्यमयी चर्च संप्रदाय से जुड़े हुए बताए जा रहे हैं।


कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए ब्रिटेन में तीन हफ्ते का बंद

  • ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने देश में कोविड-19 के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए लोगों की आवाजाही पर कम से कम तीन हफ्ते के लिए सख्त प्रतिबंध लगा दिए हैं।
  • वायरस के चलते देश में मृतकों की संख्या 335 पर पहुंच गई है।
  • सोमवार शाम को टेलीविजन पर प्रसारित देश के नाम संबोधन में उन्होंने कहा कि कोई भी प्रधानमंत्री अपने लोगों पर इस तरह का दबाव नहीं बनाना चाहता, लेकिन हालात इस तरह के हैं कि उन्हें लोगों की आवाजाही को प्रतिबंधित करने और दो से अधिक लोगों के जुटने पर उनके खिलाफ कार्रवाई करने को मजबूर होना पड़ा है।

अमेरिका में एक दिन में 139 लोगों की मौत, ट्रंप ने जमाखोरी रोकने के आदेश जारी किए

  • अमेरिका में एक दिन में 130 से अधिक लोगों की मौत होने के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आवश्यक मेडिकल आपूर्ति और निजी सुरक्षा उपकरणों की जमाखोरी रोकने के लिए एक सरकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए हैं।
  • यह पहली बार है जब देश में एक दिन में इतनी अधिक संख्या में लोगों की मौत हुई है।
  • सोमवार तक अमेरिका में 43,700 लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई थी। इनमें से 10,000 मामले केवल एक दिन में सामने आए।
  • कोविड-19 के आंकड़े एकत्र कर रही वेबसाइट ‘वर्ल्डोमीटर’ ने यह जानकारी दी।
  • आदेश में ट्रंप ने कहा कि सरकार जमाखोरी और आवश्यक दवाओं तथा सैनेटाइजर और मास्क जैसी वस्तुओं, निजी सुरक्षा के अन्य उपकरणों के दाम अत्यधिक बढ़ाए जाने के खिलाफ कार्रवाई करेगी।

मलयेशिया में फंसे 113 भारतीय यात्री घर के लिए रवाना : उच्चायोग

  • कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप के चलते भारत सरकार की ओर से लगाए गए प्रतिबंधों के कारण अपनी यात्रा के रास्ते में फंसे 113 भारतीय यात्री मलयेशिया से सोमवार को अपने घरों के लिए रवाना हो गए। अधिकारियों ने यहां जानकारी दी।
  • भारतीय उच्चायोग ने कहा कि पहले भारतीयों को स्थानीय गैर सरकारी संगठनों और सामुदायिक संस्थाओं के समन्वय के जरिए विभिन्न होटलों और हॉस्टल में ले जाया गया था।
  • कुआलालंपुर में भारतीय उच्चायोग ने यात्रा प्रतिबंध के कारण कुआलालंपुर के हवाई अड्डे पर फंसे 113 भारतीय यात्रियों को सुरक्षित निकालने में समन्वय किया।
  •  

भारत जैसे देशों पर निर्भर है कोरोना का भविष्य : डब्ल्यूएचओ

  • डब्ल्यूएचओ को निदेशक डॉ. माइकल जे रायन ने कहा है कि कोरोना वायरस का भविष्य में कैसा असर रहेगा यह बड़ी जनसंख्या वाले देशों की कार्रवाई पर तय होगा।
  • उन्होंने कहा कि चीन की तरह भारत बहुत बड़ी जनसंख्या वाला देश है और इसके दूरगामी परिणाम इस बात पर निर्भर करेंगे कि बड़ी जनसंख्या वाले देश इसे लेकर क्या कदम उठाते हैं। यह बहुत जरूरी है कि भारत जन स्वास्थ्य के स्तर पर आक्रामक फैसले लेना जारी रखे।
  • उन्होंने कहा, भारत ने स्मॉल पॉक्स और पोलियो के उन्मूलन में दुनिया का नेतृत्व किया। भारत में जबरदस्त क्षमता है, सभी देशों में जबरदस्त क्षमता है जब समुदायों और नागरिक समाजों को जुटाया जाता है।

फ्रांस में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 860 हुई 

  • फ्रांस में कोरोना वायरस से 186 और लोगों की मौत हो गई है। विदेश मंत्री ने सोमवार को बताया कि इन मौतों के साथ ही देश में इस महामारी से मरने वालों की कुल संख्या 860 हो गई है।
  • फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्री आलिवियर वेरान ने कहा कि फ्रांस में 19 हजार 856 लोग पॉजिटिव पाए गए। इनमें से 8675 लोग अस्पताल में भर्ती हैं जिनमें से 2082 की गहन चिकित्सा की जा रही है।

न्यूयॉर्क में एक दिन में 58 की मौत

  • अमेरिका के न्यूयॉर्क में 114 लोगों की मौत अब तक वायरस संक्रमण से हुई है, इनमें 58 लोगों की एक ही दिन में मौत हुई। यहां के मेयर बिल डे ब्लासियो के अनुसार न्यूयॉर्क अगले 10 दिन में जरूरी चिकित्सा सप्लाई की गंभीर कमी से गुजर सकता है।
  • वहीं उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने बताया कि कुल 2.50 लाख नागरिकों की जांच अब तक हुई है।
  • न्यूयॉर्क के लिए एक हजार बिस्तर, कैलिफोर्निया के लिए दो हजार और वाशिंगटन के लिए एक हजार बिस्तर के बड़े मेडिकल स्टेशन मुहैया करवाने के लिए देश की संघीय आपात प्रबंधन एजेंसी से कहा गया है।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X