बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

नैनीसैनी हवाईपट्टी से 26 जनवरी से शुरू होगी नियमित सेवा

ब्यूरो/अमर उजाला, पिथौरागढ़ Updated Sun, 15 Nov 2015 10:15 PM IST
विज्ञापन
Naina Saini runway will start regular service from January 26
ख़बर सुनें
नैनीसैनी हवाईपट्टी से 26 जनवरी 2016 से नियमित हवाई सेवा शुरू हो जाएगी और 1 दिसंबर से हिमालय दर्शन हेलीकॉप्टर सेवा शुरू होगी। रविवार को नैनीसैनी हवाईपट्टी के विस्तारीकरण के बाद रनवे ट्रायल के लिए यहां पहुंचे प्रदेश के मुख्य सचिव राकेश शर्मा ने कहा कि ट्रायल सफल रहा है। अब इस हवाईपट्टी से उड़ान शुरू करने की कोई बाधा नहीं रह गई है।
विज्ञापन

उन्होंने कहा कि फिलहाल दस सीटर विमान चलाया जाएगा। बाद में 22 सीटर विमान संचालित करने की योजना है, यदि यात्रियों की संख्या बढ़ती है तो तुरंत ही 42 सीटर विमान यहां से शुरू किया जाएगा। मुख्य सचिव ने बताया कि 19 नवंबर से हल्द्वानी से भी अलग से हिमालय दर्शन सेवा शुरू की जा रही है। उन्होंने कहा कि नैनीसैनी हवाईपट्टी से उड़ान शुरू होने पर इस क्षेत्र का पर्यटन विकास होगा और क्षेत्रीय लोगों को यातायात की सुविधा मिलेगी। उन्होंने 1 दिसंबर से शुरू होने वाली हिमालय दर्शन हेली सेवा का व्यापक प्रचार करने को कहा।

नैनीसैनी से हवाई सेवा पंतनगर, देहरादून, चिन्यालीसौड़ के लिए शुरू होगी। राज्य सरकार ने दो विमान खरीदने का आदेश दिया है। यह विमान पिथौरागढ़ से ही संचालित होंगे। मुख्य सचिव राकेश शर्मा ने कहा कि हिमालय दर्शन हेली सेवा एअर एंबुलेंस का काम भी करेगी। इसमें मरीजों को कम किराए में लाने की व्यवस्था रहेगी। पिथौरागढ़ से पंचाचूली तक आधे घंटे का सफर हेलीकॉप्टर से होगा। इसका किराया दो हजार रुपये लिया जाएगा। शुरुआत में डेढ़ महीने तक सब्सिडी दी जाएगी। छोटा कैलास तक हेलीकॉप्टर सेवा एक घंटे की रहेगी। इसमें तीन हजार रुपये लिए जाएंगे।
मुख्य सचिव ने बताया कि हवाईपट्टी के दोनों तरफ पांच पेड़ बाधक बने हैं, इनको हटाया जाएगा। इसके अलावा हाईटेंशन बिजली लाइन भी व्यवधान कर रही है। उसे भी हटाने के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि ट्रायल लैडिंग पूरी तरह सफल रही है। मुख्य सचिव के साथ आपदा प्रबंधन सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम, वित्त सचिव अमित नेगी, पर्यटन सचिव शैलेश बगौली समेत कई अधिकारी यहां पहुंचे थे। स्थानीय प्रशासन अधिकारियों में प्रभारी जिलाधिकारी विनोद गोस्वामी, एसपी रोशन लाल शर्मा, एडीएम प्रशांत आर्य, एसडीएम प्रमोद कुमार आदि थे। ट्रायल लैडिंग को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

प्रभावित 36 परिवारों को मिलेगी नौकरी
मुख्य सचिव राकेश शर्मा ने नैनीसैनी हवाईपट्टी से प्रभावित किसानों से मुलाकात की। नैनीसैनी विकास समिति के अध्यक्ष रमेश कसनियाल को उन्होंने आश्वासन दिया कि 36 प्रभावितों को सुरक्षा एजेंट के रूप में नौकरी दी जाएगी। इसके अलावा 12 अन्य लोगों को आंतरिक कार्य के लिए काम पर रखा जाएगा। उन्होंने प्रभावित परिवारों की सूची नियमित उड़ान शुरू होने से पहले सूची उपलब्ध कराने के निर्देश डीएम को दिए। पेयजल समस्या के समाधान के लिए तत्काल योजना निर्माण का आश्वासन दिया। मल्लाबगड़ में एक करोड़ रुपये की लागत से मिनी स्टेडियम का निर्माण किया जाएगा।



विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us