iQoo 7 Review: शानदार बिल्ड क्वॉलिटी, संतोषजनक परफॉर्मेंस

pradeep pandey प्रदीप पाण्डेय
Updated Tue, 22 Jun 2021 05:29 PM IST

सार

 iQOO 7 के साथ दी गई है 4400mAh की बैटरी पूरे दिन तक साथ देती है। करीब 8 घंटे तक हॉटस्पॉट ऑन होने के बाद भी बैटरी का बैकअप 20 घंटे तक मिलता है। फोन के साथ 66वॉट की फास्ट चार्जिंग भी है जो करीब आधे घंटे में बैटरी को फुल चार्ज कर देती है।
iqoo 7 review
iqoo 7 review - फोटो : प्रदीप पाण्डेय
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

वीवो के सब-ब्रांड iQoo ने 7 सीरीज के अपने दो स्मार्टफोन iQoo 7 और iQoo 7 को भारत में इसी साल अप्रैल में लॉन्च किया है। इनमें से iQoo 7 इसी साल मार्च में चीन में लॉन्च हुए iQoo Neo 5 का री-ब्रांडेड वर्जन है। iQoo 7 सीरीज के इन दोनों स्मार्टफोन में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इसके अलावा इसमें 120Hz रिफ्रेश रेट वाली डिस्प्ले है। फोन की डिस्प्ले की स्टाइल पंचहोल है। iQoo 7 में डुअल स्पीकर मिलेगा जिसके साथ हाई-रिजॉल्यूशन ऑडियो का सपोर्ट है। iQoo 7 का मुकाबला Mi 11X के साथ है। iQoo 7 की शुरुआती कीमत 31,990 रुपये है। इस कीमत में 8 जीबी रैम के साथ 128 जीबी स्टोरेज वेरियंट मिलेगा। वहीं 8 जीबी रैम के साथ 256 जीबी स्टोरेज वेरियंट की कीमत 33,990 रुपये है। 12 जीबी रैम के साथ 256 जीबी स्टोरेज वाले मॉडल की कीमत 35,990 रुपये है। iQoo 7 स्टॉर्म ब्लैक और सॉलिड आईस ब्लू कलर में मिलेगा। आइए रिव्यू में जानते हैं कैसा है यह स्मार्टफोन?
विज्ञापन

iQoo 7 Review: डिजाइन

iqoo 7 review
iqoo 7 review - फोटो : प्रदीप पाण्डेय
डिजाइन की बात करें तो iQoo 7 की डिजाइन फैंसी है। वैसे भी iQoo के स्मार्टफोन लुक के मामले में अच्छे होते हैं। शाइनिंग वाले बैक पैनल होने के बाद भी फोन हाथ से फिसलता नहीं है। बैक पैनल पर उंगलियों के निशान आते हैं लेकिन गौर से देखने पर ही दिखाई देते हैं। फिनिशिंग और बिल्ड क्वॉलिटी जबरदस्त है। हमारा रिव्यू यूनिट सॉलिड आइस ब्लू कलर का था जो कि सूर्य की रौशनी या लाइट में अलग ही कलर देता था। बैक पैनल पर AG मैटे टैंपर्ड ग्लास का इस्तेमाल किया गया है।



कैमरे के ठीक नीचे कंपनी का लोगो है। लोगो वाला हिस्सा बैक पैनल के मुकाबले अधिक फिनिशिंग वाला है। फोन स्लिम है और इसका वजन 196 ग्राम है। फोन को एक हाथ से इस्तेमाल करने में ज्यादा परेशानी नहीं होती है। नीचे की ओर टाइप-सी पोर्ट, स्पीकर ग्रिल और सिम कार्ड ट्रे है। राइट साइड में पावर और वॉल्यूम बटन हैं। फोन में हेडफोन जैक नहीं है। तो कुल iQoo 7 को एक अच्छी डिजाइन और फिनिशिंग वाला फोन कहा जाएगा।

iQoo 7 Review: डिस्प्ले

iQoo 7 Review
iQoo 7 Review - फोटो : प्रदीप पाण्डेय
इसमें 6.62 इंच की फुल एचडी प्लस डिस्प्ले एमोलेड है जिसका रिजॉल्यूशन 1080x2400 पिक्सल है। डिस्प्ले का रिफ्रेश रेट 60Hz से 120Hz है। फोन की डिस्प्ले के साथ अलग से एक चिप मिलेगा जो कि फ्रेम रेट को बेहतर करेगा और एचडी कंटेंट देखने में मदद करेगा। डिस्प्ले के लिए सैमसंग की E4 AMOLED का इस्तेमाल किया गया है। डिस्प्ले की डिजाइन वॉटरड्रॉप नॉच वाली है और इसके ऊपर एक स्क्रीन प्रोटेक्टर भी है जो कि AG मैटे टैंपर्ड ग्लास है। डिस्प्ले मल्टीटच को सपोर्ट करती है। iQoo 7 पर नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम वीडियो जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म के एचडी वीडियो तो देख सकते हैं लेकिन HDR वीडियो नहीं देख सकते हैं। गेमिंग के दौरान iQoo 7 में टच को लेकर कोई समस्या नहीं आती है। कलर्स भी अच्छे हैं।

iQoo 7 Review: कैमरा

iQoo 7 Review
iQoo 7 Review - फोटो : प्रदीप पाण्डेय
कैमरे की बात करें तो इसमें ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप है जिसमें प्राइमरी लेंस 48 मेगापिक्सल का है जो कि Sony IMX598 सेंसर है जिसका अपर्चर f/1.79 है। इसके साथ ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन है। दूसरा लेंस 13 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड है।



वहीं तीसरा लेंस 2 मेगापिक्सल का मोनोक्रोम सेंसर है। सेल्फी के लिए इसमें 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। दिन की रौशनी में कैमरा डीटेल और कलर्स के साथ फोटो क्लिक करने में सफल रहा, लेकिन इस फोन के मैक्रो लेंस ने हमें Vivo X60 के मैक्रो लेंस की तरह ही परेशान किया।



iqoo 7 का कैमरा इंटरफेस vivo x60 जैसा ही है। इसका मैक्रो लेंस भी काफी परेशान करता है। रिव्यू के दौरान जब भी हमने मनचाहा मैक्रो शॉट लेना चाहा तो मैक्रो लेंस कंफ्यूज हुआ। मैक्रो शॉट के दौरान कैमरा अक्सर वाइड एंगल पर शिफ्ट हो जाता है।




दरअसल कैमरे के साथ ऑटो लेंस स्विच मोड दिया गया है जो कि परेशान करता है, वहीं मैनुअल मोड में मैक्रो लेंस संतोषजनक तस्वीरें क्लिक नहीं करता है। कैमरे के साथ अच्छी बात यह है कि अल्ट्रा वाइड एंगल की तस्वीरें भी डीटेल के साथ आती हैं।



आमतौर पर वाइड एंगल में तस्वीरों में डीटेल की कमी रहती है लेकिन आईकू7 के साथ ऐसा नहीं है। पर्याप्त रौशनी में iQoo 7 का कैमरा डीटेल और कलर्स के साथ अच्छी फोटो करने में माहिर है। 48 मेगापिक्सल वाले लेंस की तस्वीरें भी क्लियर और क्रॉप करने लायक होती हैं।



जूम के बाद भी तस्वीरोंं की डीटेल आराम से देखी जा सकती है। 16 मेगापिक्सल का सेल्फी लेंस शानदार तस्वीरें क्लिक करने में माहिर है, चाहे आप पोट्रेट मोड इस्तेमाल करें या नॉर्मल मोड आपको अच्छी सेल्फी मिलेगी।




वीडियो कॉल के दौरान आप अपने फेस को ब्यूटीफाई भी कर सकते हैं। फ्रंट कैमरे के साथ डुअल एक्सपोजर भी मिलता है यानी फ्रंट के साथ रियर कैमरे को भी इस्तेमाल कर सकते हैं। फ्रंट कैमरे के साथ भी नाइट मोड मिलता है। तो कुल मिलाकर कहें तो iQoo 7 के कैमरे ने हमें निराश नहीं किया।

iQoo 7 Review: परफॉर्मेंस

iQoo 7 Review
iQoo 7 Review - फोटो : प्रदीप पाण्डेय
iQoo 7 में एंड्रॉयड 11 आधारित OriginOS दिया गया है। फोन में स्नैपड्रैगन 870 प्रोसेसर, ग्राफिक्स के लिए Adreno 650 GPU, 12 जीबी तक LPDDR4X रैम और 256 जीबी की स्टोरेज मिलेगी।iqoo 7 में स्नैपड्रैगन 870 के साथ LPDDR4X रैम है, जबकि Mi 11X में भी स्नैपड्रैगन 870 के साथ LPDDR5 रैम है, लेकिन परफॉर्मेंस में आपको जरा भी अंतर नहीं मिलेगा। गेमिंग हो या मल्टीटास्किंग फोन परेशान नहीं करता है और ना ही अटकता है। एप लॉन्च में देरी नहीं होती है और ना ही फोन हैंग होता है। वैसे भी स्नैपड्रैगन 870 एक जाना-पहचाना प्रोसेसर है। भारतीय बाजार में कई फोन हैं जिनमें इस प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है। रिव्यू के दौरान परफॉर्मेंस और इंटरफेस को लेकर हमें कोई समस्या नहीं हुई।


iQoo 7 Review: बैटरी
कनेक्टिविटी के लिए फोन में 5G, 4G VoLTE, Wi-Fi, ब्लूटूथ v5.1, GPS/A-GPS, USB टाईप-सी पोर्ट है। फोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर है। इसमें 4400mAh की बैटरी है जो कि 66W फ्लैशचार्ज फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। फोन में 6000 स्क्वॉयर मिलिमीटर का ग्रेफाइट लेयर है जो कि कूलिंग के लिए है। फोन में हेडफोन जैक नहीं है। फोन के साथ बॉक्स में 66W  का चार्जर मिलेगा। iQOO 7 के साथ दी गई है 4400mAh की बैटरी पूरे दिन तक साथ देती है। करीब 8 घंटे तक हॉटस्पॉट ऑन होने के बाद भी बैटरी का बैकअप 20 घंटे तक मिलता है। फोन के साथ 66वॉट की फास्ट चार्जिंग भी है जो करीब आधे घंटे में बैटरी को फुल चार्ज कर देती है। बैटरी के मामले में फोन अच्छा है। चार्जिंग के दौरान फोन गर्म नहीं होता है और ना ही इस्तेमाल के दौरान फोन जरा भी गर्म होता है। इसमें वायरलेस चार्जिंग का सपोर्ट नहीं है। ऑडियो क्वॉलिटी तेज और अच्छी है। फोन में स्टीरियो स्पीकर है।

तो कुल मिलाकर हर मामले में यह फोन बढ़िया है। परफॉर्मेंस से लेकर इंटरफेस और कैमरा से लेकर डिजाइन और बैटरी तक परफेक्ट है।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest gadgets News apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00