लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन

Health Tips: 30 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को करना चाहिए इन चार चीजों का सेवन, सेहत को होगा लाभ

हेल्थ डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: शिवानी अवस्थी Updated Tue, 31 Jan 2023 01:26 PM IST
Health Tips Protein Rich healthy Foods For 30 Plus Men And Women
1 of 5
Medically Reviewed by Ms. Priya Pandey

प्रिया पांडेय
डायटिशियन (आहार विशेषज्ञ), उजाला सिग्नस हॉस्पिटल
डिग्री- बी.एस.सी. (मानव पोषण)
अनुभव- 8 वर्ष


आहार और पोषण विशेषज्ञ के मुताबिक, स्वस्थ रहने के लिए पौष्टिक आहार सबसे जरूरी है। इन दिनों लोगों को उम्र से पहले कई तरह की बीमारियां हो रही हैं, इसकी वजह उल्टा सीधा खान पान और गलत लाइफ स्टाइल है। इम्यूनिटी कमजोर होना, जोड़ो में दर्द, हड्डियां कमजोर होना, दिल की बीमारी आदि पोषण न मिल पाने के कारण कम उम्र में ही लोगों को हो रही हैं। हेल्दी रहने के लिए हर उम्र में पौष्टिक आहार का सेवन करना जरुरी हो गया है। खास कर युवा वर्ग और 30 साल से अधिक उम्र की महिलाओं और पुरुषों को अपनी सेहत के प्रति अधिक जागरुक रहना चाहिए। ऐसा करने से आप तमाम तरह की बीमारियों से दूर रहेंगे और जब उम्र अधिक होगी, तब भी आप स्वस्थ और सक्रिय रहेंगे। इसके लिए 30 साल की उम्र से अधिक लोगों को चार चीजों का सेवन करना चाहिए।
Health Tips Protein Rich healthy Foods For 30 Plus Men And Women
2 of 5
विज्ञापन

सोयाबीन

सोयाबीन प्रोटीन से भरपूर होता है। मेटाबॉलिक सिस्टम को दुरूस्त रखने के लिए सोयाबीन का सेवन करना चाहिए।  हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए सोयाबीन में पाए जाने पोषक तत्व काम आते हैं। 100 ग्राम सोयाबीन में 36.5 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। जिन लोगों में प्रोटीन की कमी है, उन्हें सोयाबीन का सेवन करना चाहिए। प्रतिदिन एक बार सोयाबीन के सेवन आपके शरीर के लिए लाभप्रद है।

विज्ञापन
Health Tips Protein Rich healthy Foods For 30 Plus Men And Women
3 of 5

ब्रोकली

ब्रोकली सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। ब्रोकली में भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स पाया जाता है। ब्रोकली प्रोटीन की कमी को भी पूरा करता है। इसमें 4.5 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। ब्रोकली खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं। इसके साथ ही ब्रोकली इम्युनिटी को भी मजबूत करती है। अगर आप नियमित ब्रोकली का सेवन करते है तो रोगों से लड़ने के लिए आपकी प्रतिरक्षा मजबूत बनती है।

Health Tips Protein Rich healthy Foods For 30 Plus Men And Women
4 of 5
विज्ञापन

हरी मटर

कहा जाता है कि पत्तेदार सब्जियों में काफी प्रोटीन ,आयरन और मिनरल्स होते हैं। इन पत्तेदार सब्जियों में पालक बथुआ, सोया मेथी आदि है लेकिन हरी मटर का सेवन आपको पालक से भी ज्यादा प्रोटीन देता है। मटर में 5 ग्राम प्रोटीन होता है। इतना ही नहीं मटर कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, जिंक, कॉपर, फॉस्फोरस आदि की कमी को भी पूरा करता है। हरी मटर फाइबर से भरपूर फूड है, जो शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाता है।

विज्ञापन
विज्ञापन
Health Tips Protein Rich healthy Foods For 30 Plus Men And Women
5 of 5
विज्ञापन

मछली

अगर आप मांसाहारी हैं तो मछली का सेवन भी लाभप्रद है। खाने में ऑयली फिश का सेवन करें। मछली में भरपूर प्रोटीन पाया जाता है। 100 ग्राम मछली में 22 ग्राम प्रोटीन होता है जो कि शरीर में जरूरी हार्मोन को बनाती है। हृदय और मस्तिष्क को मजबूत करने में भी मछली का सेवन फायदेमंद हैं।

नोट: यह लेख अनुभवी डायटिशियन (आहार विशेषज्ञ) प्रिया पांडेय के सुझावों के आधार पर तैयार किया गया है। उन्होंने कानपुर के सी.एस.जे.एम. विश्वविद्यालय से मानव पोषण में बी.एस.सी. किया है। उन्होंने कानपुर के आभा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में आहार विशेषज्ञ के रूप में काम किया है। उन्होंने जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में पोषण व्याख्यान के विषय के प्रतिनिधि के रूप में भी भाग लिया है। उनका इस क्षेत्र में 8 वर्ष का लंबा अनुभव है। 

अस्वीकरण: अमर उजाला की हेल्थ एवं फिटनेस कैटेगरी में प्रकाशित सभी लेख डॉक्टर, विशेषज्ञों व अकादमिक संस्थानों से बातचीत के आधार पर तैयार किए जाते हैं। लेख में उल्लेखित तथ्यों व सूचनाओं को अमर उजाला के पेशेवर पत्रकारों द्वारा जांचा व परखा गया है। इस लेख को तैयार करते समय सभी तरह के निर्देशों का पालन किया गया है। संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। अमर उजाला लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।
 

विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें  लाइफ़ स्टाइल से संबंधित समाचार (Lifestyle News in Hindi), लाइफ़स्टाइल जगत (Lifestyle section) की अन्य खबरें जैसे हेल्थ एंड फिटनेस न्यूज़ (Health  and fitness news), लाइव फैशन न्यूज़, (live fashion news) लेटेस्ट फूड न्यूज़ इन हिंदी, (latest food news) रिलेशनशिप न्यूज़ (relationship news in Hindi) और यात्रा (travel news in Hindi)  आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़ (Hindi News)।  

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|

विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election

फॉन्ट साइज चुनने की सुविधा केवल
एप पर उपलब्ध है

बेहतर अनुभव के लिए
4.3
ब्राउज़र में ही
एप में पढ़ें

क्षमा करें यह सर्विस उपलब्ध नहीं है कृपया किसी और माध्यम से लॉगिन करने की कोशिश करें

Followed