एमएस धोनी और राहुल द्रविड़ से टिप्स लेकर सफलता का स्वाद चख रहा युवा तेज गेंदबाज

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला Updated Tue, 13 Nov 2018 10:02 AM IST
ms dhoni nets
1 of 6
विज्ञापन
भारतीय परिस्थितियों में तेज गेंदबाज के लिए अपनी अलग पहचान बनाना आसान नहीं होता। भारतीय क्रिकेट में तेज गेंदबाज को कई चुनौतियों का सामना करते हुए आगे बढ़ना होता है। मध्यप्रदेश के 21 वर्षीय तेज गेंदबाज आवेश खान ने संकेत दिए हैं कि वह सभी चुनौतियों का सामना करते हुए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सफल तेज गेंदबाज बनने में सक्षम हैं। 
आवेश खान
2 of 6
हालांकि, आवेश खान को दो महान भारतीय क्रिकेटरों राहुल द्रविड़ और एमएस धोनी से महत्वपूर्ण टिप्स मिले हैं, जिसकी वजह से युवा तेज गेंदबाज विश्वास से लबरेज है। युवा तेज गेंदबाज को सितंबर में संयुक्त अरब अमीरात में हुए एशिया कप के दौरान भारतीय टीम के नेट सत्र में अभ्यास करते देखा गया था। 
विज्ञापन
आवेश खान
3 of 6
आवेश खान ने 18 की उम्र पार करने से पहले ही प्रथम-श्रेणी क्रिकेट में डेब्यू किया था और अपने अब चार साल में उन्होंने 9 मैच खेले, जिसमें 33.95 की औसत और 3.10 की इकॉनोमी रेट से 23 विकेट चटकाए हैं। इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में तेज गेंदबाज ने कहा कि धोनी उनकी गति से प्रभावित हुए और खेल सुधारने के लिए महत्वपूर्ण टिप्स दिए।
एमएस धोनी
4 of 6
आवेश ने कहा, 'मैं आउटस्विंग और इनस्विंग पारंपरिक अंदाज में कर रहा था। माई भाई ने देखा और बताया कि जिस पिच पर तेज गेंदबाजों के लिए मदद न हो, वहां अलग ग्रिप के साथ गेंदबाजी करूं। उन्होंने समझाते हुए कहा कि अगर पाटा पिच पर गेंद सीम के बलबूते गिरेगी तो थोड़ा सीम मूवमेंट होगा। मगर पिच पर अगर लेदर पड़ेगा तो गेंद थोड़ा रूककर आएगी, जिससे बल्लेबाज का टाइमिंग गड़बड़ा सकता है और वह हवा में शॉट भी खेल सकता है।' 
विज्ञापन
विज्ञापन
एमएस धोनी
5 of 6
आवेश ने यह भी बताया कि धोनी ने उनसे कहा कि तेज गेंदबाजों के लिए बेजान पिच पर वह क्लीन बोल्ड, एलबीडब्ल्यू और कवर व मिडविकेट क्षेत्र में कैच कराकर विकेट लेने पर ध्यान लगाए। अगर गेंदबाजों के अधीन पिच हो तो फिर विकेटकीपर और स्लिप में बल्लेबाज को आउट कराएं। युवा गेंदबाज ने कहा, 'धोनी ने मुझे एक ही जगह पर लगातार गेंदबाजी करने की सलाह दी और डॉट गेंद डालकर बल्लेबाज पर दबाव बनाने की अहमियत बताई।'
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00