लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Tata Nexon EV Max: टाटा की इस इलेक्ट्रिक कार ने बनाया रिकॉर्ड, दुनिया की सबसे ऊंची मोटरेबल रोड पर पहुंची

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Fri, 23 Sep 2022 04:43 PM IST
Tata Nexon EV Max
1 of 8
विज्ञापन
Tata Nexon EV Max (टाटा नेक्सन ईवी मैक्स) ने दुनिया की सबसे ऊंची मोटरेबल रोड Umling La (उमलिंग ला) तक पहुंचने वाली पहली इलेक्ट्रिक कार बनकर इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराया है। उमलिंग ला लद्दाख में समुद्र तल से 19,024 फीट (5,798 मीटर) की ऊंचाई पर स्थित है। एक्सपर्ट ड्राइवरों की एक टीम ने लेह से यात्रा शुरू की और 18 सितंबर, 2022 को इस रिकॉर्ड को पूरा किया। नई Tata Nexon EV Max को टाटा मोटर्स ने हाल ही में लॉन्च किया है। यह कार अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी नेक्सन ईवी की लंबी दूरी वाला वर्जन है। 
Tata Nexon EV Max
2 of 8
मोटर और स्पीड
Tata Nexon EV Max में फ्लोरपैन के नीचे 40.5kWh का बैटरी पैक है जो स्टैंडर्ड मॉडल से 33 प्रतिशत ज्यादा ऊंचा है। लिथियम-आयन बैटरी फ्रंट एक्सल पर लगे इलेक्ट्रिक मोटर को पावर देती है। यह सेटअप 143bhp और 250Nm के आउटपुट का दावा करता है। इस तरह यह Nexon EV के स्टैंडर्ड रेंज मॉडल की तुलना में 14bhp ज्यादा पावरफुल है और 5Nm ज्यादा टॉर्क पैदा करता है। इसमें पेडल के पुश पर टॉर्क उपलब्ध होता है। Tata Nexon EV Max इलेक्ट्रिक एसयूवी सिर्फ 9 सेकेंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। 
विज्ञापन
Tata Nexon EV Max
3 of 8
बैटरी चार्जिंग
टाटा इलेक्ट्रिक एसयूवी के साथ चार्जिंग के दो विकल्प - स्टैंडर्ड 3.3kWh चार्जर और 7.2kWh एसी फास्ट चार्जर देती है। फास्ट चार्जर को घर या दफ्तर में लगा कर कार को आसानी से चार्ज किया जा सकता है। Nexon EV Max के बैटरी पैक को किसी भी 50 kW DC फास्ट चार्जर से सिर्फ 56 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। जबकि 3.3kWh चार्जर के जरिए 15-16 घंटे में और 7.2 kWh AC फास्ट चार्जर के जरिए 5-6 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। 
टाटा नेक्सन ईवी मैक्स
4 of 8
कितनी है ड्राइविंग रेंज
एक बड़े बैटरी पैक को लगाने के बावजूद, नेक्सन ईवी मैक्स में 350-लीटर का बूट स्पेस मिलता है। वाहन निर्माता का कहना है कि टाटा नेक्सन ईवी मैक्स एक बार फुल चार्जिंग करने पर (मानक परीक्षण स्थितियों के तहत) 437 किमी की रेंज देती है। इसमें मुंबई से पुणे, बेंगलुरु से मैसूर, चेन्नई से पोंडिचेरी, दिल्ली से कुरुक्षेत्र, रांची से धनबाद और गांधीनगर से वडोदरा जाकर वापसी यात्रा करने का दावा किया गया है। वास्तविक दुनिया की परिस्थितियों में कार लगभग 300 किमी की ड्राइविंग रेंज देगी। 
विज्ञापन
विज्ञापन
Tata Nexon EV Max
5 of 8
शानदार फीचर्स
Nexon EV Max तीन ड्राइव मोड्स - सिटी, स्पोर्ट और इको के साथ आती है। इस मॉडल में एक एक्टिव मोड डिस्प्ले के साथ एक नया ड्राइव मोड सिलेक्टर दिया गया है। इसके अलावा, नया टाटा नेक्सन ईवी मैक्स चयन योग्य रीजेनरेशन ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आता है जो इसकी एफिशिएंसी को बढ़ाता है। इस कार में एडवांस्ड ZConnect 2.0 कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी मिलती है जो 48 कनेक्टेड कार फीचर्स के साथ आती है। इसके साथ ही टाटा नेक्सन ईवी मैक्स में वेंटिलेटेड सीट, ऑल न्यू मकराना बेज इंटीरियर, सामने वाले यात्रियों के लिए वेंटिलेशन के साथ लेदर सीट्स, वायरलेस स्मार्टफोन चार्जिंग, ऑटो डिमिंग IRVM, एक एयर प्यूरिफायर, क्रूज कंट्रोल, एक पार्क मोड जैसे फीचर्स मिलते हैं। 
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00