लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

EV Charger: दिल्ली सरकार सिर्फ सात दिनों में लगाएगी ईवी चार्जर, सिंगल-विंडो प्लान को मंजूरी

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Tue, 16 Nov 2021 11:03 AM IST
Electric Car
1 of 5
विज्ञापन
दिल्ली सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए एक और कदम बढ़ाया है। दोपहिया और तिपहिया वाहनों को चार्ज करने में अब ज्यादा खर्च नहीं होगा। अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार ने निजी इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन लगाने के विकल्प का फायदा उठाने के लिए उपभोक्ताओं के लिए सिंगल-विंडो सुविधा शुरू की है। इस सिस्टम के जरिए सरकार आवेदन जमा करने के सिर्फ सात दिनों के वर्किंग डेज (कार्य दिवसों) के भीतर चार्जिंग स्टेशनों को लगा और चालू कर देगी। ग्राहक अपनी सुविधा के मुताबिक चार्जर लगाने का समय भी तय कर सकते हैं। दिल्ली सरकार सिंगल विंडो सुविधा के साथ छोटे वाहनों के लिए चार्जर पर 6000 रुपये की सब्सिडी भी देगी। मॉल्स, दुकानों, अस्पतालों सहित दूसरे परिसरों में भी ईवी चार्जर लगाए जा सकेंगे। 

चार्जर पर 3 साल की वारंटी
दिल्ली सरकार ने दोपहिया और तिपहिया सहित लाइट कमर्शियल (हल्के वाणिज्यिक) इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए निजी चार्जिंग स्टेशनों के लिए 12 वेंडर को चुना है। मॉल्स, हॉस्पिटल, सिनेमा हॉल, दुकान या रिहायशी क्षेत्र और शहर में ऐसी अन्य निजी संपत्तियों में भी चार्जर लगाए जा सकेंगे और इन पर तीन साल तक की गारंटी मिलेगी। 
Electric Car
2 of 5
सरकार देगी सब्सिडी
शहर में निजी चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए आवेदकों से 2,500 रुपये का शुल्क लिया जाएगा। यह सरकार द्वारा 6,000 रुपये की प्रोत्साहन राशि के बाद एक रियायती दर है, और सिर्फ पहले 30,000 आवेदकों के लिए लागू होगी। यानी इस पर करीब 8500 रुपये लागत आएगी, लेकिन सरकार की ओर से 6000 रुपये सब्सिडी मिलेगी। शुरुआती 30 हजार आवेदकों को ईवी चार्जर लगाने के लिए केवल 2500 रुपये देने होंगे। सरकार के इस इंसेन्टिव से चार्जर्स की लागत 70 प्रतिशत तक कम हो जाएगी। 
विज्ञापन
Electric Car
3 of 5
बेहद कम होगा बिजली का खर्च
इसके लिए अलग मीटर लिए जा सकते हैं। अलग मीटर पर चार्जिंग के मद में होने वाला खर्च भी बेहद कम होगा। यह कॉमर्शियल की अपेक्षा 50 फीसदी से भी कम होगी। ई-चार्जर पर बिजली की दर प्रति यूनिट करीब 4.50 और कॉमर्शियल कनेक्शन के लिए करीब 10 रुपये है। किराना दुकानदार भी ईवी चार्जर लगवा सकेंगे। 
Electric Car
4 of 5
इन नंबरों पर करें कॉल
निजी चार्जिंग स्टेशन लगवाने के लिए या तो संबंधित डिस्कॉम पोर्टल पर जाकर या उपलब्ध हेल्पलाइन नंबरों पर कॉल की जा सकती है। आवेदक वेब पोर्टल पर जा सकते हैं और अपनी पसंद के इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जर को चुन सकते हैं, और यहां तक कि इन चार्जर की कीमतों की तुलना भी कर सकते हैं। वे TPDDL के जरिए इंस्टॉलेशन करने के लिए 7011931880, 19123 या 19124 पर कॉल कर सकते हैं, और BYPL के लिए 01135999808 पर कॉल कर सकते हैं। 
विज्ञापन
विज्ञापन
Electric Car
5 of 5
लगेगी सिर्फ इतनी जगह
ऐसे चार्जर को लगाने के लिए बहुत कम जगह की जरूरत होती है। LEV AC चार्जर के लिए एक वर्ग फुट और AC 001 चार्जर के लिए दो वर्ग फुट जगह चाहिए होती है। ये दोनों चार्जर वॉल माउंटेड होंगे। DC-001 चार्जर को दो वर्ग मीटर की जगह और दो मीटर ऊंचाई वाली जमीन पर लगाए जा सकते हैं। 
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00