विज्ञापन
विज्ञापन

देवर और ननद को झूठे दहेज केस में फंसाने पर महिला पर जुर्माना, हाईकोर्ट ने कहा- सख्ती का समय आ गया

क्राइम डेस्क, अमर उजाला, ग्वालियर Updated Wed, 12 Sep 2018 01:10 PM IST
Madhya Pradesh High Court
Madhya Pradesh High Court
ख़बर सुनें
दहेज के झूठे मुकदमों के बढ़ते मामलों के मद्देनजर मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने कड़ी टिप्पणी की है। हाईकोर्ट की ग्वालियर पीठ के जस्टिस जीएस अहलूवालिया ने कहा, "कोर्ट का यह मानना है कि अब वह समय आ गया है जब पति के सगे-संबंधियों को झूठे प्रकरणों में फंसाने की प्रवृत्ति से सख्ती से निपटा जाए।" 
विज्ञापन
जज ने न सिर्फ पति के छोटे भाई और बहन के खिलाफ दहेज प्रताड़ना के मामले को खारिज करने का आदेश दिया बल्कि एफआईआर दर्ज कराने वाली महिला पर 10 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया। 

बता दें कि साल 2017 में भिंड के कोतवाली थाने में खुशबू नाम की एक महिला ने पति प्रमोद के साथ-साथ देवर अजय और ननद पूजा के खिलाफ दहेज प्रताड़ना का मामला दर्ज कराया था। मुकदमे में उसने आरोप लगाया कि 15 जुलाई 2005 को हुई उनकी शादी के एक साल बाद से ही ससुराल वाले पांच लाख रुपए की मांग करने लगे। मांग पूरी नहीं करने पर उसे मानसिक और शारीरिक रूप से प्रताड़ित किया जाने लगा। इस दुर्व्यवहार से आजिज आकर वह मायके में रहने लगी। 

देवर अजय व ननद पूजा ने हाईकोर्ट में याचिका दायर करते हुए अपने खिलाफ दायर एफआईआर को निरस्त करने की मांग की। उनके वकील ने दलील दी कि पीड़िता खुशबू की शादी के समय अजय की उम्र 13 वर्ष और पूजा की उम्र 11 वर्ष थी। शादी के 12 साल बाद की गई शिकायत में खुशबू ने केवल मानसिक और शारीरिक रूप से प्रताड़ित करने का आरोप लगाया गया। लेकिन यह नहीं बताया कि किस तरह से प्रताड़ित किया जाता था। 

वकील ने कोर्ट के समक्ष यह भी कहा कि यह मामला समाज में बढ़ रही उस प्रवृत्ति का जीता-जागता उदाहरण है जिसमें पति के सगे-संबंधियों को भी दहेज के झूठे प्रकरणों में फंसाया जाता है, भले ही वे नाबालिग क्यों न हों।
विज्ञापन

Recommended

घर बैठे इस पितृ पक्ष गया में पूरे विधि-विधान एवं संकल्प के साथ कराएं श्राद्ध पूजा, मिलेगी पितृ दोषों से मुक्ति
Astrology Services

घर बैठे इस पितृ पक्ष गया में पूरे विधि-विधान एवं संकल्प के साथ कराएं श्राद्ध पूजा, मिलेगी पितृ दोषों से मुक्ति

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वशनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें हर राज्य और शहर से जुड़ी क्राइम समाचार की
ब्रेकिंग अपडेट।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Shimla

हिमाचल: गहरी खाई में गिरी पिकअप, तीन लोगों की मौत

हिमाचल में चंबा जिले में एक सड़क हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई। पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार चुराह उपमंडल के नकरोड़-कपाड़ी मार्ग पर एक पिकअप गहरी खाई में जा गिरी।

17 सितंबर 2019

विज्ञापन

मिल सकती है खुशखबरी, चांद के आसमान पर जाएगा नासा का प्रोब मिशन, भेजेगा लैंडर विक्रम की तस्वीर

चंद्रयान 2 से जुड़े विक्रम लैंडर के बारे में खुशखबरी मिल सकती है। दरअसल, नासा चंद्रमा के आसमान पर अपना प्रोब मिशन भेज रहा है जिससे इसरो की उम्मीदें बढ़ गई हैं।

17 सितंबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree