मुलायम की आक्रामक रैली, कब-क्या हुआ?

टीम डिजिटल/अमर उजाला, लखनऊ Updated Mon, 03 Feb 2014 06:13 PM IST
mulayam rally in gonda
यूपी के गोंडा जिले में सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव की देश बचाओ-देश बनाओ रैली में मोदी पर जमकर सवालों की बौछार हुई। यहां पढ़िए, इस रैली के लाइव अपडेट्स:

3:21 मुलायम ने कहा कि समाजवादी पार्टी जो कहती है, वह करती है। उन्होंने मोदी से कहा कि आपने तो वहां दस साल राज किया है, हम तो जनता से सिर्फ पांच साल मांग रहे हैं।

3:21 मुलायम ने कहा कि मैं केस नहीं करना चाहता, नहीं तो इसे तो जेल भिजवा देता।

3:19 अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधते हुए मुलायम ने कहा कि ये अकेला ईमानदार कौन है। मेरे ऊपर कोई मामला नहीं है, और ये मुझे भ्रष्ट बोल रहा है। ये अकेला ईमानदार है और बाकी सब बेइमान हैं।

पढ़िए: तो केजरीवाल को जेल भिजवा देते मुलायम!


03:18 रैली में अपनी बात खत्म करने से पहले मुलायम ने एक बार फिर मोदी को गुजरात दंगों का आरोपी बताया। उन्होंने कहा कि मुस्लिमों के गुनहगार हैं मोदी।

03:17 मुलायम ने एक बार फिर अपील की कि हमें भी लोकसभा चुनाव में जिता देना। अगर आपने हमें शक्ति दी, तो हम भी केंद्र में कहेंगे कि हमारे बिना सरकार नहीं बनेगी। हमारी शर्तें मानिए।

03:16 मुलायम ने गोंडा के आसपास की सीटों से सपा के उम्मीदवारों को मंच पर बुलाकर जनता से अपील की कि एक-एक सीट इन लोगों को जिता देना।

03:15 साइकिल चलाना तो मैं भी जानता हूं, लेकिन अब मैं चाहता हूं कि अब मुझसे साइकिल मत चलवाइए। मुलायम ने नौजवनों से अपील की कि वे खूब सा‌इकिल चलाएं। उन्होंने आजम और अपने लिए कहा कि अगर युवा कहेंगे तो और भी साइकिल चला लूंगा।

03:13 मुलायम ने कहा कि ऐसा मत सोचना कि सपा सिर्फ यूपी की पार्टी है। उन्होंने विरोधी दलों को चेताते हुए पूछा कि 80 सीटें सिर्फ उत्तर प्रदेश में हैं। इसीलिए मोदी की निगाह इस पर लगी हुई है। उन्हें पता है कि यूपी के बिना उनका सपना पूरा नहीं हो सकता।

03:11 चीन सबसे धोखेबाज देश है। जब कमजोर होता है, तो छिपकर लड़ता है। जब ताकतवर होता है तो सामने आकर लड़ता है।

03:09 मुलायम ने कहा कि बीते दिनों चीन ने भारतीय सीमा में घुसपैठ करने की कोशिश की, तो प्रधानमंत्री ने दो मंत्रियों को मेरे पास भेजा और कहा कि उनसे जाकर बात करो। वे अनुभवी हैं, रक्षा मंत्री रह चुके हैं।

03:04 मुलायम ने रैली में मौजूद युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि सपा ने नौजवान मुख्यमंत्री बनाया है। नौजवान विधायक हैं। इसलिए आप सपा का साथ दो।

02:58 मंहगाई को खत्म करने के लिए ऐसी सरकार की जरूरत है, जिसके पास पूर्ण बहुमत हो। तभी वह जरूरत से ज्यादा मुनाफा कमाने वाले कारखानों पर काबू कर सकेगी।

02:55 मोदी पर हमला तेज करते हुए मुलायम ने कहा कि क्या मुकाबला करोगे नेताजी का, समाजवादी पार्टी का क्या मुकाबला करोगे?

02:54 मुलायम ने कहा कि अन्याय के खिलाफ अगर कोई पार्टी लड़ाई लड़ रही है, तो वह समाजवादी पार्टी ही है।

02:53 मुलायम ने कहा कि सपा सरकार महिलाओं को भी मजबूती देने का काम कर रही है।

02:52 मुलायम ने फिर मुस्लिम कार्ड खेला। मनमोहन सिंह पर सवाल उठाते हुए कहा कि सच्चर आयोग की रिपोर्ट की लागू क्यों नहीं किया जा रहा है?

02:50 मुलायम ने कहा कि हम युवाओं को रोजगार देंगे, चिंता मत करना।

02:49 मोदी से मुलायम ने कहा कि पत्र लिखोगे, तो जवाब भी देंगे। लेकिन, ये तो बताओ कि आपने क्या किया।

02:48 मोदी पर निशाना साधते हुए मुलायम ने कहा ‌कि मोदी ऐसे शख्स हैं, जो मुझे दंगा पीड़ित लोगों से मिलने नहीं दे रहे थे। फिर वहां दंगा पीड़ित महिलाओं ने बातें ‌बताईं, वह यहां बताई नहीं जा सकती।

02:46 मोदी साहब, क्या किया आपने गुजरात में। मैं जब मुजफ्फरनगर गया तो वहां दंगा शांत हो गया।

02:45 मुलायम बोले कि हमारी सरकार ने कभी भेदभाव नहीं किया। हमारे राज में दंगे हुए तो हमने मुआवजा दिया। बिहार के मुजफ्फरपुर में दंगा हुआ, मायावती के राज में मुरादाबाद में मुस्लिम मारे गए। क्या यहां कोई मुआवजा दिया गया।

02:44 दुखी परिवारों की सपा ने जिनती मदद की है, वो आजादी के बाद आज तक कहीं नहीं हुई। उन्होंने मोदी से पूछा कि क्या आपके राज्य में पढ़ाई और दवाई मुफ्त है। मुलायम ने कहा कि यहां ऐसा है।

02:43 मुलायम ने कहा कि मोदी को पता ही नहीं कि सपा सरकार ने किसानों के लिए क्या किया। यूपी में किसानों का हाजरों करोड़ का कर्ज माफ किया। ये देश में कहीं नहीं हो रहा।

02:41 मैंने मोदी का पूरा भाषण सुना। अगर भाजपा में जरा भी नैतिकता है तो वह उन लोगों को बाहर करें, जिन्होंने गलत भाषण पढ़वाया।

02:40 2000 से लेकर 2007 तक मेरे पीछे भी सीबीआई पड़ी रही। बड़े नेताओं को फंसाया गया। हांलाकि बाद में सीबीआई ने लिखकर दे दिया।

02:39 उन्होंने कहा कि आज देश के आगे महंगाई और भ्रष्टाचार सबसे बड़ी चुनौती है।

02:37 उन्होंने जनता से सपा प्रत्याशियों को जीताने की अपील की और कहा कि जब सपा की नीतियां आएंगी तभी विकास आगे जाएगा। उन्होंने कहा कि विदेशों में हिंदुस्तान का पैसा जा रहा है।

02:35 उन्होंने भाजपा और कांग्रेस को आड़े हाथों लिया और कहा कि इन पार्टियों की कोई नीति नहीं है। उन्होंने कहा कि सपा के आगे सभी पार्टियां फेल हैं।

02:32 मुलायम सिंह ने लखनऊ की खासियतें गिनाईं। उन्होंने मैनुफैक्चिरिंग सेक्टर पर कहा कि लखनऊ क‌ा बनाया हुआ चिकन बहुत प्रसिद्ध है। इसे हर कोई पहनता है।

02:26 मुलायम बोले,  हमारा हिंदुस्तान इतना महान बनेगा कि उसका सिर हिमालय की चोटी से ऊंचा हो जाएगा।

02:11 सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव मंच पर हैं। पूरे मैदान में मुलायम जिंदाबाद के नारे लग रहे हैं।

01:42 अखिलेश के बाद आजम ने संभाला मंच।

01:40 अखिलेश ने गोंडा में पुल और सड़कें बनाने के साथ साथ भरतपुर में आईटीआई बनाने तमाम चुनावी वादे किए। उन्होंने बहराइच में नई तहसील बनाने का भी वादा किया।

01:39 अखिलेश ने वादा किया कि घाघरा नदी के ऊपर हम पुल बनाएंगे।

01:38 हमारे यहां जो भीड़ है, जो समाजवादी है। ये हमारे साथ चलते हैं। उनके यहां जो भीड़ है वो कभी भी गुमराह हो सकती है।

01:37 अखिलेश बोले कि इतनी बड़ी रैली पूरे यूपी में कोई नहीं कर पाया।

01:35 ‌मोदी पर बोले कि ‌जितनी चीनी मिलें हमारे दो-तीन जिलों में हैं, उतनी उनके पूरे प्रदेश में नहीं हैं। बड़ी-बड़ी बातें करते हैं सिर्फ मोदी।

01:33 अखिलेश बोले, सपा हर क्षेत्र में काम कर रही है और यूपी में हर तरफ विकास हो रहा है। यहां जनता का सहयोग करने वाली योजनाएं लागू की गईं।

01:30: अखिलेश बोले, ‌सूबे में बिजली व्यवस्‍था सुधारने के लिए सपा सरकार ने बड़े कदम उठाए।

01:29 अखिलेश बोले, ‌विरोधी केवल अफवाह फैलाने का काम कर रहे हैं।

01:27 अखिलेश ने बताया कि 1.70 लाख शिक्षा मित्रों का समायोजन ‌कर समाजवादी पार्टी ने ऐतिहासिक फैसला किया है। ऐसा पहले किसी भी सरकार ने नहीं किया।

01:23 ‌अखिलेश ने रैली को संबोधित करना शुरू‌ किया। यूपी सरकार की उपलब्धियां गिना रहें हैं।

01:10 अखिलेश यादव और सपा सुप्रीमो रैली स्‍थल पर पहुंचे।

01:00 अखिलेश ने गोंडा में 54 योजनओं का शिलान्यास किया।

12:15 मुलायम कुछ देर में गोंडा की रैली को संबोधित करने के लिए पहुंचने वाले हैं।

12:02 कयास लगाई जा रही है मुलायम गोंडा में कांग्रेस के केंद्रीय मंत्री और अपने धुर विरोधी बेनी प्रसाद वर्मा पर निशाना साधेंगे। इसके अलावा मुलायम मोदी की मेरठ रैली का भी जवाब देंगे।

11:45 भारी तादाद में यहां भीड़ जमा हो रही है। सपा के कई मंत्री पहले ही रैली स्‍थल पर व्यवस्‍था मुस्तैद करने में लगे हुए हैं। इसमें अलिखेश यादव के खास पवन पांडेय अयोध्या से भीड़ लेकर पहुचे हैं।

11:30 लोग बसों और गाड़ियों में भरकर गोंडा के रैली मैदान में पहुंच रहे हैं। यहां कुछ देर में मुलायम सिंह यादव और सीएम अखिलेश यादव पहुंचने वाले हैं।

Spotlight

Most Read

Madhya Pradesh

मध्यप्रदेश: कांग्रेस ने लहराया परचम, 24 में से 20 वॉर्ड पर कब्जा

मध्यप्रदेश के राघोगढ़ में हुए नगर पालिका चुनाव में कांग्रेस को 20 वार्डों में जीत हासिल हुई है।

20 जनवरी 2018

Related Videos

लखनऊ में बच्चे को चाकू मारने वाली छात्रा ने कोर्ट में ये कहा

लखनऊ के ब्राइटलैंड स्कूल में चाकूकांड की आरोपी छात्रा को शुक्रवार को जुवेनाइल जस्टिस कोर्ट में पेश किया गया। कोर्ट में आरोपी छात्रा ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों से इनकार कर दिया।

20 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper