लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Lucknow ›   Lucknow News: Shehnai will echo in Lucknow on February 12, Labor Department will get daughters married

Lucknow News : 12 फरवरी को लखनऊ में गूंजेगी शहनाई, श्रम विभाग कराएगा बेटियों की शादी

अमर उजाला ब्यूरो, लखनऊ Published by: पंकज श्रीवास्‍तव Updated Thu, 24 Nov 2022 03:41 PM IST
सार

श्रम एंव सेवायोजन मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में बच्चे के पैदा होने से लेकर उसके पूरे जीवन भर के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि गरीबी की जड़ अशिक्षा है, इसलिए नवोदय की तर्ज पर अटल आवासीय विद्यालयों की स्थापना की जा रही है।

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

उत्तर प्रदेश में रहने वाले श्रमिकों को सरकारी योजनाओं से जोड़कर उनके और उनके परिवार की स्थिति में सुधार लाने की सरकार तैयारी कर रही है । इसी कड़ी में 12 फरवरी को लखनऊ मंडल में सामूहिक विवाह का आयोजन किया जा रहा है। श्रम विभाग पंजीकृत श्रमिकों की बेटियों का सामूहिक विवाह कराएगा।


 

श्रम एंव सेवायोजन मंत्री अनिल ने कहा कि प्रधानमंत्री के ‘श्रमेव जयते‘ के नारे ने श्रमिकों को न केवल सम्मान दिया है, बल्कि उनकी पूरी जीवन शैली को ही बदल दिया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की योगी सरकार श्रमिकों और मजदूरों के कल्याण के लिए पूरी तरह समर्पित हैं। सरकार की प्राथमिकता पर किसानों और मजदूरों के हितलाभ के लिए चलाई गयी योजनाओं ने उनके जीवन को सम्बल प्रदान करने का कार्य किया है। इससे उत्तर प्रदेश में रहने वाले एक-एक श्रमिक का जीवन बदलेगा।


श्रम एंव सेवायोजन मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में बच्चे के पैदा होने से लेकर उसके पूरे जीवन भर के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि गरीबी की जड़ अशिक्षा है, इसलिए नवोदय की तर्ज पर अटल आवासीय विद्यालयों की स्थापना की जा रही है, ताकि इस बुराई को जड़ से समाप्त किया जा सके।


प्रदेश में रहने वाले एक-एक श्रमिक को सरकारी योजनाओं से जुड़ना होगा, ताकि उनके और उनके परिवार की स्थिति में सुधार आ सके। इसके लिए सभी श्रमिकों को अपना पंजीकरण कराना होगा। कहा कि इसके लिए प्रदेश के हर जनपद में जागरूकता अभियान चलाये जायेंगे, जिससे न केवल उनका मनोबल बढ़ेगा, बल्कि उनका जीवन भी परिवर्तित होगा। बताया कि पंजीकृत श्रमिकों की बेटियों का विवाह सामूहिक विवाह कार्यक्रम माध्यम से कराने जाने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए आगामी 22 फरवरी, 2023 में लखनऊ मण्डल, लखनऊ में सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। उन्होंने श्रमिकों को सामूहिक विवाह सहित सभी योजनाओं से लाभान्वित होने का अनुरोध भी किया।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00