दिनभर लिपटकर आप बचा सकते हैं शादीशुदा जिंदगी

अमर उजाला, दिल्ली Updated Thu, 23 Jan 2014 01:19 PM IST
The secret to a long and happy marriage?
यूं तो लोग अपनी शादीशुदा जिंदगी को बचाने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं लेकिन अब शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल बनाने का नया मंत्र मिल गया है।

देखिए, और पहचानिए कौन है ये? लड़का या लड़की

डेली मेल पर प्रकाशित एक सर्वे के मुताबिक, बेशक आप शादी के बाद अपने पार्टनर को अपना दोस्त समझेंगे तो आपकी मैरिड लाइफ खुशहाल होगी लेकिन इसके अलावा एक रिसर्च में नया हार्मोन पाया गया है जिससे शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल बनाया जा सकता है।

देखिए, पॉपुलर होने के लिए हसीना ने ये क्‍या कर डाला!

रिसर्च के मुताबिक, लंबे समय तक मैरिज लाइफ को खु्शहाल बनाने का हार्मोन का निर्माण ब्रेन में होता है।

रिसर्च में पाया गया कि ऑक्सीटोसिन एक दूसरे के लिए भावनाओं को मजबूत बनाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

पढ़िए, इन लड़कियों के ब्रेस्‍ट वरदान नहीं, अभिशाप हैं

प्रयोग के दौरान पाया गया कि जब पुरुष अपने प्रिय की फोटो देखते हैं तो जो भावुक हो जाते हैँ और उनके ब्रेन को फोटो देखने के दौरान स्कैन किया गया तो पाया गया कि पुरुषों की नाक में वो हार्मोन पहुंच जाता है जो उन्हें भावुक बनाता है।

एक्सक्लूसिव: यहां देखिए 8 बैन हुए सेक्स एड

वहीं ऑक्सीटोसिन नाम ये हार्मोन दुख के समय में कम हो जाता है और शादी के बाद बढ़ जाता है। रिसर्च में पाया गया कि ऑक्सीटोसिन दिमाग में उपजता है लेकिन इसके कई मायने होते हैं।

सेक्स के दौरान ये हार्मोन काफी मात्रा में प्रोड्यूस होता ही। आपको जानकर हैरानी होगी इसे कडल हार्मोन के नाम से भी जाना जाता है।

पढ़ें: वैजाइना की सर्जरी से पहले जाने ये सच

जब कोई प्यार में पड़ता है तब भी ये हार्मोन भारी मात्रा में प्रोड्यूस होता है। लेकिन जर्मनी की बोन यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर के मुताबिक, जब आप प्यार में होते हैं या लंबे समय कमिटेड होते हैं ये हार्मोन तब भी उतना ही महत्वपूर्ण होता है।

देखिए, इस हसीना को भाती हैं मूंछें

रिसर्च में ये भी पाया गया कि जब आप प्यार से पार्टनर से देर तक लिपटते हैं तो ये हार्मोन निकलता है जो कि आपको खुश रखता है।

अंत में इस पूरी रिसर्च में ये पाया गया कि एक स्थायी शादी या रिलेशन‌शिप के बाद ऑक्सीटोसिन का उत्पादन अतिरिक्त मात्रा में होता है जो कि रिश्तों को बेहतर बनाने में मदद करता है।

देखिए, इन लड़कियों के 'ब्रेस्‍ट' सोशल मीडिया पर हुए पॉपुलर

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all update about cricket news, Entertainment news, bollywood news, fitness news in hindi. Stay updated with us for all breaking hindi news.

Spotlight

Related Videos

FILM REVIEW: राजपूतों की गौरवगाथा है पद्मावत, रणवीर सिंह ने निभाया अलाउद्दीन ख़िलजी का दमदार रोल

संजय लीला भंसाली की विवादित फिल्म पद्मावत 25 फरवरी को रिलीज हो रही है। लेकिन उससे पहले उन्होंने अपनी फिल्म की स्पेशल स्क्रीनिंग की। आइए आपको बताते हैं कि कैसे रही ये फिल्म...

24 जनवरी 2018