विज्ञापन

मोतियाबिंद क्या है, इसके कारण व उपचार

Advertorial Updated Tue, 10 Dec 2019 06:01 PM IST
what is cataracts know Its causes and treatment
ख़बर सुनें
अक्सर हमने अपने बड़ों को कहते सुना है कि उन्हें अपनी आंखों में कुछ दूधिया सा होने के नाते साफ दिखाई नहीं देता । लेकिन वो अपनी आंखों का परीक्षण कराने से कतराते हैं । जिससे उन्हें मोतियाबिंद का ऑपरेशन कराना आवश्यक हो जाता है । शुरूआती दौर में इसकी स्थिति की जानकारी हो जाने पर आंखों को दृष्टिहीनता से बचाया जा सकता है । साथ ही मोतियाबिंद का इलाज किसी अच्छे अस्पताल में ही कराया जाना चाहिए । यह लेख मोतियाबिंद या उसके ऑपरेशन से प्रभावित लोगों के लिए निश्चय ही सहायक होगा ।
विज्ञापन
मोतियाबिंद क्या है?
मोतियाबिंद आंख की वह स्थिति है जहां पर आंखों में दूधिया प्रभाव के कारण आप की दृष्टि धुंधली हो जाती है । मोतियाबिंद से ग्रसित लोगों की आंखो पर धुंधला बिम्ब बनता है । जिसकी वजह से उन्हें रात में देखने में मुश्किल होती है साथ ही तेज रोशनी में भी दिक्कत होती है । हाल के अध्ययनों के मुताबिक दृष्टिहीनता व दृष्टि क्षीणता का प्रमुख कारण मोतियाबिंद है ।
आगे पढ़ें

विज्ञापन

Recommended

आईआईटी से कम नहीं एलपीयू, जानिए कैसे
LPU

आईआईटी से कम नहीं एलपीयू, जानिए कैसे

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक

विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें  लाइफ़ स्टाइल से संबंधित समाचार (Lifestyle News in Hindi), लाइफ़स्टाइल जगत (Lifestyle section) की अन्य खबरें जैसे हेल्थ एंड फिटनेस न्यूज़ (Health  and fitness news), लाइव फैशन न्यूज़, (live fashion news) लेटेस्ट फूड न्यूज़ इन हिंदी, (latest food news) रिलेशनशिप न्यूज़ (relationship news in Hindi) और यात्रा (travel news in Hindi)  आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़ (Hindi News)।  

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Health & Fitness

चुस्ती-फूर्ति बढ़ाकर शरीर को फौलाद बना देता है गोंद, महिलाओं की समस्या के लिए है चमत्कारी उपाय

सर्दियों के मौसम में गोंद के सेवन का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह शरीर में गर्मी बनाए रखता है। गोंद का सेवन दिमागी तरावट और जोड़ों में दर्द जैसी समस्याओं में भी बहुत फायदेमंद होता है।

26 जनवरी 2020

विज्ञापन

पद्म पुरस्कारों का किया गया एलान, अरुण जेटली, सुषमा स्वराज समेत 7 हस्तियों को पद्म विभूषण

भारत सरकार ने गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर इस साल के लिए पद्म पुरस्कारों की घोषणा कर दी है। इस साल राष्ट्रपति ने 141 पद्म पुरस्कारों का अनुमोदन किया है।

25 जनवरी 2020

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us