झारखंड चुनाव: 15 सीटों पर मतदान संपन्न, चौथे चरण में 62.46 फीसदी वोटिंग

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, रांची Updated Mon, 16 Dec 2019 06:05 PM IST
विज्ञापन
झारखंड में मतदान
झारखंड में मतदान - फोटो : ANI
ख़बर सुनें
झारखंड के चौथे चरण के चुनाव के लिए मतदान संपन्न हो गया है। 15 सीटों पर हुए मतदान में औसत 62.46  फीसदी वोटिंग दर्ज की गई है। सभी जगहों पर मतदान शांतिपूर्ण रहा। हालांकि, वोटिंग के दौरान एक व्यक्ति की मौत हो गई। बोकारो जिले के डुमरी विधानसभा क्षेत्र में यह घटना हुई। एक अधिकारी ने बताया कि अपना वोट डालने के लिए कतार में खड़े होने के दौरान बुजुर्ग बरहन महतो की हार्ट अटैक से मौत हो गई।
विज्ञापन
चंद्रपुरा के खंड विकास अधिकारी एस मुर्मू ने कहा कि 75 वर्षीय बरहन महतो निर्वाचन क्षेत्र के खलचो गांव में बूथ संख्या 362 पर कतार में खड़े थे। उन्होंने कहा बुजुर्ग वोट डालने के लिए अकेले बूथ पर आए थे। डुमरी उन 15 विधानसभा क्षेत्रों में से है जहां चौथे चरण के चुनाव के लिए मतदान हुआ।

इस चरण में राज्य के चार जिलों की देवघर (एससी), जमुआ (एससी), चंदनकियारी (एससी), मधुपुर, बगोदर, गांडेय, गिरिडीह, डुमरी, बोकारो, सिंदरी, निरसा, धनबाद, झरिया, टुंडी और बाघमारा के लिए मतदान हुआ।

इस चरण में 15 सीटों के लिए मतदान हुआ, जिसमें राज्य के दो प्रमुख मंत्रियों सहित कुल 221 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा।

मधुपुर सीट पर राज्य के श्रम मंत्री एवं भाजपा उम्मीदवार राज पालीवार का मुख्य मुकाबला झारखंड मुक्ति मोर्चा के उम्मीदवार हुसैन अंसारी से है। वहीं, चंदनकियारी सीट पर मुख्य मुकाबला राजस्व मंत्री अमर कुमार बावरी और आजसू के उम्मीदवार उमाकांत रजक के बीच होने की संभावना है।

झरिया सीट पर एक ही परिवार की दो महिलाओं के बीच सीधी टक्कर देखने को मिल सकती है जहां भाजपा ने रागिनी सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं, कांग्रेस ने पूर्णिमा नीरज सिंह को टिकट दिया है।

रागिनी भाजपा के मौजूदा विधायक संजीव सिंह की पत्नी हैं। सिंह अपने चचेरे भाई नीरज सिंह (कांग्रेस नेता) की हत्या के मामले में जेल में हैं।

झारखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार चौबे ने रविवार को बताया था कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सशस्त्र बलों को तैनात किया गया है। उन्होंने कहा कि 15 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 47,85,009 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए योग्य हैं। इनमें 22,44,134 महिलाएं और 81 तृतीय लिंग के मतदाता हैं। चौथे चरण में 23 महिला प्रत्याशी सहित कुल 221 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। बोकारो सीट पर सबसे ज्यादा 25 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने बताया कि कुल 6101 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

पांचवें एवं अंतिम चरण में 16 सीटों के लिए 20 दिसंबर को मतदान होगा। मतगणना 23 दिसंबर को होगी।
विज्ञापन
विज्ञापन

Recommended

आईआईटी से कम नहीं एलपीयू, जानिए कैसे
LPU

आईआईटी से कम नहीं एलपीयू, जानिए कैसे

कराएं वसंत पंचमी पर बासर के सरस्वती मंदिर में पूजा, पढ़ाई व प्रतियोगी परीक्षाओं में मिलती है सफलता :29 जनवरी 2020
Astrology Services

कराएं वसंत पंचमी पर बासर के सरस्वती मंदिर में पूजा, पढ़ाई व प्रतियोगी परीक्षाओं में मिलती है सफलता :29 जनवरी 2020

अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Jharkhand

झारखंड मंत्रिमंडल विस्तार के लिए शपथ ग्रहण समारोह आज

झारखंड में हेमंत सोरेन मंत्रिमंडल का विस्तार आज किया जाएगा और नए मंत्रियों को रांची के राजभवन में दोपहर तीन बजकर 45 मिनट पर आयोजित शपथग्रहण समारोह में शपथ दिलाई जाएगी।

28 जनवरी 2020

विज्ञापन

अंडर-19 वर्ल्ड कप 2020: ऑस्ट्रेलिया को हरा भारत 9वीं बार सेमीफाइनल में पहुंचा

अंडर-19 वर्ल्ड कप 2020 में ऑस्ट्रेलिया को हराकर भारत 9वीं बार सेमीफाइनल में पहुंच गया है। देखिए रिपोर्ट

28 जनवरी 2020

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us