विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सुखी वैवाहिक जीवन के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में कराएं राधा-कृष्ण युगल पूजा, 24 अगस्त को
Astrology Services

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में कराएं राधा-कृष्ण युगल पूजा, 24 अगस्त को

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

झारखण्ड

गुरूवार, 22 अगस्त 2019

झारखंड: 10 अगस्त से होगा मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का शुभारंभ

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के अंतर्गत राज्य के लगभग 35 लाख किसानों को लाने के लिए सभी जिलों में उपायुक्तों के नेतृत्व में टीमें 24 घंटे डेटा एंट्री और अपडेशन में जुटी हुई हैं। उन्होंने उपराष्ट्रपति के हाथों दस अगस्त को इस योजना के शुभारंभ की तैयारियों की यहां शनिवार को समीक्षा बैठक में यह बात कही। इससे पूर्व बैठक में कृषि सचिव पूजा सिंघल ने इन तैयारियों की विस्तृत जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि तीन अलग अलग शिफ्टों में कृषि विभाग और जिला के अधिकारी और कर्मचारी किसानों का पंजीकरण कर रहें हैं ताकि उन तक योजना का लाभ पहुंच सके। यह कार्य राज्य के सभी जिलों में अनवरत हो रहा है। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने काम में जुटे हुए लोगों से कहा कि पुण्य का काम है थकिये नहीं।

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का शुभारंभ 10 अगस्त को होगा। लगभग 15 लाख किसानों के खाते में प्रथम किश्त की राशि जाएगी। झारखण्ड के किसानों को पहले ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिल रहा है। अब राज्य सरकार किसानों को मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का लाभ देने की तैयारी में जुटी है। 

इस योजना के तहत एक से पांच एकड़ तक की भूमि वाले किसानों को सरकार द्वारा न्यूनतम पांच हजार और अधिकतम 25 हजार रुपये मिलेंगे। जबकि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को प्रति वर्ष छह हजार रुपये मलि रहे हैं। ऐसे में दोनों योजनाओं से राज्य के किसानों को हर साल न्यूनतम 11 हजार और अधिकतम 31 हजार रुपये मिलेंगे।

मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील कुमार वर्णवाल ने राज्य के अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने का टास्क अफसरों को सौंपा है। उन्होंने खासतौर पर मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना, उज्ज्वला योजना, आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डन कार्ड वितरण और मुख्यमंत्री सुकन्या योजना पर खास फोकस करने को कहा है।

उन्होंने कहा है कि राज्य की सवा तीन करोड़ आबादी तक इन योजनाओं की जानकारी और इसका लाभ पहुंचाने में जनसंपर्क विभाग अपनी भूमिका निभाए। इस बाबत विभाग प्रचार-प्रसार के विभिन्न माध्यमों का इस्तेमाल करे।
... और पढ़ें

नक्सल विरोधी अभियान के दौरान पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, एक नक्सली गिरफ्तार

झारखंड के लातेहार जिले में शनिवार को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ के बाद प्रतिबंधित नक्सली संगठन तृतीय प्रस्तुति कमेटी (टीपीसी) के एक नक्सली को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस अधीक्षक प्रशांत आनंद ने कहा कि नक्सल विरोधी अभियान के दौरान दरका गांव के जंगलों में हुई मुठभेड़ के बाद कुछ हथियार और विस्फोटक भी बरामद किये गए हैं।

नक्सलियों ने नक्सल विरोधी बल झारखंड जैगुआर के सुरक्षाकर्मियों और लातेहार जिला पुलिसकर्मियों को जंगलों में देख उनपर गोलीबारी शुरू कर दी। एसपी ने कहा कि सुरक्षाकर्मियों की जवाबी कार्रवाई के बाद नक्सली जंगलों में छिप गए। मुठभेड़ के तुरंत बाद तलाशी अभियान चलाया गया और टीपीसी के एक सदस्य को गिरफ्तार कर लिया गया।  ... और पढ़ें

झारखंडः कांग्रेस प्रदेश कार्यालय में जबर्दस्त मारपीट, पुलिस सुरक्षा में हुई बैठक

लोकसभा चुनावों में करारी हार के बाद से नेतृत्व के संकट से गुजर रही कांग्रेस पार्टी के झारखंड प्रदेश कार्यालय पर बृहस्पतिवार शाम को जबर्दस्त मारपीट और गुटबाजी हुई। रांची के पुलिस प्रवक्ता ने यहां बताया कि कांग्रेस के शहीद चौक स्थित प्रदेश कार्यालय पर बृहस्पतिवार शाम को विभिन्न गुटों में जमकर धक्कामुक्की और नारेबाजी हुई लेकिन मौके पर पहुंची पुलिस ने बीच बचाव कर स्थिति को संभाला।

प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता किशोर नाथ शाहदेव ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि प्रदेश कांग्रेस के इतिहास में पहली बार पार्टी के प्रदेश कार्यालय पर इस तरह का हंगामा हुआ जिससे विधानसभा चुनावों से पहले पार्टी की छवि को बहुत धक्का लगा है। उन्होंने बताया कि पार्टी के प्रदेश कार्यालय को पुलिस की छावनी बना दिया गया जो बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है।

उन्होंने बताया कि इस मामले पर विचार करने के लिए पार्टी के सभी शीर्ष नेताओं की बैठक नयी दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय में तीन अगस्त को बुलायी गयी है। इससे पहले बृहस्पतिवार को जैसे ही कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार प्रदेश कार्यालय में चुनावों की तैयारी के लिए प्रदेश पदाधिकारियों के साथ पहुंचे, उन्हें वहां विरोधी गुटों के भारी विरोध का सामना करना पड़ा। उनके विरोध में पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय, राज्यसभा सदस्य प्रदीप बालमुचु एवं अन्य गुटों के लोगों ने जमकर हंगामा किया।

विरोधी गुटों ने लोकसभा चुनाव परिणामों के लिए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार को दोषी ठहराया और कहा कि अब उन्हें अपने पद पर बने रहने का कोई हक नहीं है। इस बीच, सूत्रों ने बताया कि अजय कुमार ने पिछले सप्ताह प्रदेश कार्यालय पर अपने साथ हुई धक्कामुक्की को ध्यान में रखते हुए बृहस्पतिवार की बैठक से पहले पुलिस सुरक्षा मांग ली थी और पूरी पुलिस सुरक्षा में वह प्रदेश कार्यालय में दाखिल हुए। इतना ही नहीं अपने विरोधी गुटों के प्रमुख नेताओं को भी उन्होंने पुलिस की मदद से प्रदेश कार्यालय में प्रवेश नहीं करने दिया जिसके चलते आम कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं में भारी रोष था।  ... और पढ़ें

जादू-टोने को लेकर आपराधिक मामलों में कड़े कदम उठाने की जरूरत: विशेष सचिव

झारखंड सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि कथित जादू टोने में लिप्त होने के आरोपों को लेकर लोगों के खिलाफ बढ़ते अपराधों पर रोक के लिए कड़े कदम उठाने की जरूरत है। झारखंड में पिछले एक महीने के दौरान अलग अलग घटनाओं में कम से कम पांच लोग मारे गए हैं और तीन लोगों को मानव मल खाने के लिए बाध्य किया गया।

राज्य सरकार के विशेष सचिव रमाकांत सिंह ने सूचना भवन में साप्ताहित जनसंवाद समीक्षा के दौरान निर्देश दिए हैं कि कथित जादू टोने के संदेह में हमलों के मामलों पर रोक लगाने की दिशा में त्वरित कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि ऐसे मामलों में तेजी से कार्रवाई की आवश्यकता है जिससे समाज में फैली इस कुप्रथा पर लगाम लगाई जा सके।

उन्होंने यह बात गिरिडीह जिले से जुड़ी एक शिकायत के आलोक में कही। गिरिडीह के बेंगाबाद थाने की एक महिला ने जनसंवाद में यह शिकायत दर्ज की है कि उन पर जादू टोने में लिप्त होने का आरोप लगाकर प्रताड़ित किया गया है। उक्त मामले में बेंगाबाद थाना में प्राथमिकी दर्ज किए जाने के बावजूद अब तक किसी भी आरोपी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।
  ... और पढ़ें
रमाकांत सिंह रमाकांत सिंह

प्रधानमंत्री से मिले झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास, विकास योजनाओं की दी जानकारी

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मंगलवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। माना जा रहा है कि इस मुलाकात में दास ने प्रधानमंत्री को सरकार की ओर से चलाई जा रहीं विकास योजनाओं एवं राज्य में चल रही केंद्र सरकार की योजनाओं की प्रगति के बारे में जानकारी दी।


मुलाकात के बाद अपने ट्वीट में प्रधानमंत्री का धन्यवाद करते हुए झारखंड के मुख्यमंत्री ने लिखा कि वे हमेशा झारखंड की जरूरतों का ख्याल रखते हैं।

दास ने ट्वीट किया कि 'हम सभी के प्रेरणास्रोत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से आज दिल्ली में मुलाकात की। प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में हम सवा तीन करोड़ झारखंड वासियों की समृद्धि के लिए दिन रात जुटे हैं।' 

उन्होंने कहा कि हर पल झारखंड की जरुरतों का ख्याल रखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कोटि-कोटि धन्यवाद जिनके नेतृत्व में झारखंड तेजी से विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है।

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी नई दिल्ली में मुलाकात की। सूत्रों ने बताया कि इस दौरान मुख्यमंत्री ने झारखंड के विकास समेत कई मुद्दों पर चर्चा की।
... और पढ़ें

विशेष अभियान में मिली सफलता, पलामू में एक महीने में 19 नक्सली गिरफ्तार

पलामू प्रमंडल के सभी तीन जिलों में नक्सलियों और उग्रवादियों के विरुद्ध पुलिस द्वारा चलाए गए विशेष अभियान में पिछले एक माह में उन्नीस माओवादियों को गिरफ्तार किया गया है।

पलामू परिक्षेत्र के आरक्षी उप महानिरीक्षक विपुल शुक्ला ने यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया कि ये गिरफ्तारियां नक्सल और उग्रवाद के खिलाफ संचालित 161 अभियानों में हुई है। ये अभियान पलामू, गढ़वा और लातेहार जिले में चलाया गया। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त एक माह में 231 आपराधिक तत्वों को भी गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है। ... और पढ़ें

देवघर का श्रावणी मेला संपन्न, मुख्यमंत्री ने जनता और स्थानीय प्रशासन की प्रशंसा की

देवघर का एक माह का विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला बृहस्पतिवार को संपन्न हो गया और झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने इस मौके पर राज्य की जनता एवं स्थानीय प्रशासन की प्रशंसा करते हुए उन्हें बधाई दी।

मुख्यमंत्री दास ने एक बयान में कहा, आज श्रावण पूर्णिमा के साथ देवघर और वासुकीनाथ धाम में श्रावणी मेले का समापन हो गया। श्रावणी मेले के सफल आयोजन के लिए देवघर और दुमका की जनता को बधाई।

दास ने कहा, देवघर और दुमका के उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक और समस्त प्रशासन समेत सभी स्वयंसेवकों को मैं इस मेले के सफल आयोजन के लिए धन्यवाद और बधाई देता हूं। उन्होंने कहा कि मेले में आए श्रद्धालु झारखण्ड के बारे में अच्छी छवि लेकर गए हैं। दास ने कहा, आप सभी का सेवाभाव व प्रयास सराहनीय है।
... और पढ़ें

झारखंड में दूसरा गैस सिलिंडर भी मुफ्त मिलेगा: मुख्यमंत्री रघुवर दास

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बृहस्पतिवार को यहां घोषणा की कि झारखण्ड देश का पहला राज्य है, जहाँ महिलाओं को प्रथम गैस रिफिल के साथ ही निःशुल्क गैस चूल्हा भी उपलब्ध कराया जा रहा है और 23 अगस्त से दूसरा गैस सिलिंडर भी मुफ्त दिया जाएगा। देश के 73वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर उन्होंने यहां मोराबादी मैदान में स्वतंत्रता दिवस की परेड की सलामी लेने के बाद अपने संबोधन में यह घोषणा की।

उन्होंने कहा कि अब तक राज्य की 31 लाख से अधिक महिलाओं ने प्रथम गैस रिफिल के साथ ही निःशुल्क गैस चूल्हा देने की योजना का लाभ लिया है। दास ने कहा कि 30 सितम्बर तक 12 लाख अतिरिक्त महिलाओं को इस योजना का लाभ दिया जायेगा।

उन्होंने कहा कि देश की महिलाओं को लकड़ी आधारित ईंधन के प्रयोग के कारण होने वाली बीमारियों से बचाने एवं पर्यावरण स्वच्छता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रारंभ की गई प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ हमारे राज्य की सभी महिलाओं को भी मिल रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि रक्षा बंधन के अवसर पर हमारी सरकार ने अपनी बहनों को तोहफा देते हुए दूसरा गैस सिलेण्डर भी मुफ्त में देने का निर्णय लिया है, जो जन्माष्टमी के अवसर पर 23 अगस्त से शुरू होगा।

उन्होंने कहा कि महिलाएँ हमारी संस्कृति और हमारी सामाजिक प्रणाली का मुख्य आधार हैं। झारखण्ड के भविष्य का हमारा सपना तभी साकार हो सकता है, जब महिलाओं को शिक्षित किया जाय, आर्थिक द़ृष्टि से उनका विकास किया जाय। सखी मंडलों के माध्यम से स्वरोजगार देकर आर्थिक सशक्तिकरण किया जा रहा है।

दास ने कहा कि झारखण्ड का युवा ही झारखण्ड की शक्ति है। उसके हाथ में हुनर देना, कार्य का अवसर देना यह मेरी सबसे बड़ी प्राथमिकता है, क्योंकि झारखण्ड के विकास को और आगे ले जाने के लिए इससे बड़ी कोई पूंजी हमारे पास हो ही नहीं सकती। हम उसे आगे बढ़ाना चाहते हैं। अभी सरकारी नौकरी में 01 लाख नियुक्ति हो चुकी है तथा 50 हजार नियुक्ति की प्रक्रिया जारी है।

 

... और पढ़ें

झारखंड: दो आदिवासी महिला हॉकी खिलाड़ियों के शव पेड़ से लटके मिले, इलाके में हड़कंप

रघुबर दास (फाइल फोटो)
झारखंड के सिमडेगा जिले में दो आदिवासी महिला हॉकी खिलाड़ियों के शव एक पेड़ से लटके मिले हैं। उनके परिवार के लोगों ने हत्या का आरोप लगाया है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

अधिकारी ने कहा कि दोनों महिला हॉकी खिलाड़ी, सुनंदिनी बागे (23) और श्रद्धा सोरेंग (18) शनिवार से लापता थी। सिमडेगा जिले के बीरू गांव में रविवार को उनके शव एक पेड़ से लटके हुए पाए गए। सुनंदिनी और श्रद्धा के परिजनों ने आरोप लगाया कि उनकी हत्या की गई है।

अधिकारी ने कहा कि परिवार के सदस्यों द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत के आधार पर अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 302 (हत्या) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है। सोमवार को सिमडेगा सदर अस्पताल में शवों का पोस्टमार्टम किया गया और उनके पैतृक निवास स्थान पर उनका अंतिम संस्कार किया गया।
... और पढ़ें

झारखंड में भाजपा के राज्यसभा सांसद समीर उरांव की गाड़ी पर पथराव, बाल-बाल बचे

झारखंड के झटकी थाना क्षेत्र गढ़गांव के पास सोमवार रात करीब आठ बजे राज्यसभा सांसद समीर उरांव पर जानलेवा हमला होने की खबर है। बताया जा रहा है कि सांसद उरांव के वाहन पर कुछ लोगों ने पथराव कर दिया। हालांकि सांसद उरांव इस हमले में बाल-बाल बच गए।

जानकारी के अनुसार, सांसद उरांव की स्कॉर्पियो गाड़ी को निशाना बनाते हुए यह पत्थरबाजी की गई। गाड़ी में समीर जिस जगह बैठे थे ठीक उसके नीचे पत्थर लगे। एसएसपी अनीश गुप्ता ने बताया कि घटना की सूचना मिली है, जांच की जा रही है, कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

बताया जाता है सांसद समीर उरांव लोहरदगा से रांची लौट रहे थे। गाड़ी में उनके साथ कार्यकर्ता विनोद भगत, घसिया उरांव, पीए आलोक उरांव और अंगरक्षक संतोष उरांव भी थे। वे गुमला में भाजपा के सदस्यता अभियान के बाद लोहरदगा में बुधु भगत फुटबॉल प्रतियोगिता में शामिल होकर लौट रहे थे। घटना के वक्त बेड़ो से जैसे ही उनकी गाड़ी आगे बढ़ी, इटकी थाना क्षेत्र के गढ़गांव में बकरीद को लेकर जमा भीड़ वाले स्थान पर उनके वाहन पर पत्थरबाजी की गई।

सांसद उरांव के पीए आलोक उरांव ने पुलिस को बताया कि गाड़ी पर पत्थर लगने से चिंगारी निकली। लगा जैसे गोली चली है। वह लोग तेजी से गाड़ी भगाते हुए इटकी से पहले सिंह पेट्रोल पंप पहुंचे। गाड़ी से ही एसएसपी को सूचना दी, जिसके बाद इटकी व बेड़ो थाने की पुलिस भी पेट्रोल पंप पर पहुंच गई।

सांसद समीर उरांव ने इसे जानलेवा हमला बताते हुए इटकी थाना प्रभारी पर लापरवाही का आरोप लगाया है। साथ ही थाने में लिखित में शिकायत दी है। उन्होंने घटना के पीछे किसी साजिश की आशंका जताई है। पुलिस मामले की छानबीन में जुटी है। ... और पढ़ें

झारखंड कांग्रेस के अध्यक्ष अजय कुमार ने पद से दिया इस्तीफा, साथी नेताओं पर लगाए गंभीर आरोप

कांग्रेस की झारखंड इकाई के अध्यक्ष अजय कुमार ने पार्टी के कुछ नेताओं पर परिवारवाद, भ्रष्टाचार और पार्टी के हितों के खिलाफ काम करने का आरोप लगाते हुए शुक्रवार को पद से इस्तीफा दे दिया।

कुमार ने राहुल गांधी को भेजे त्यागपत्र में कहा, "मैंने पार्टी को मजबूत बनाने के लिए पूरी मेहनत की, लेकिन मेरे प्रयास को कुछ लोगों ने अवरुद्ध करने का काम किया। तमाम अवरोधों के बावजूद और तथाकथित नेताओं के सहयोग के बिना इस बार के चुनाव में कांग्रेस के मत प्रतिशत में 2014 की तुलना में 12 फीसदी का उछाल आया।" 

उन्होंने कुछ नेताओं पर अपने बेटे-बेटियों को टिकट दिलाने की पैरवी करने का आरोप लगाया और दावा किया कि जब किसी नेता को अपनी सीट असुरक्षित होने का अहसास होता है तो वह पार्टी में तबाही मचाने लगता है। भारतीय पुलिस सेवा में रह चुके कुमार ने कहा, "मैं सिर्फ यह चाहता हूं कि कांग्रेस अपनी मूल जड़ों की तरफ लौटे और वो मुद्दे उठाए जो जनता के लिए महत्वपूर्ण हैं।"

उन्होंने यह दावा भी किया, हमारे यहां ओछे स्वार्थ वाले नेताओं की एक लंबी सूची है। उनका एकमात्र उद्देश्य सत्ता हथियाना, टिकट बेचना या चुनाव के नाम पर धन एकत्र करना है। मैं आत्मविश्वास से कह सकता हूं कि खराब से खराब अपराधी भी मेरे इन सहयोगियों से बेहतर दिखते हैं।

कुमार ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय पर पार्टी कार्यालय में अपने ऊपर पर हमला करने वालों को प्रोत्साहित करने का आरोप भी लगाया। फिलहाल इस आरोप पर सहाय की कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। उन्होंने अपने त्यागपत्र की प्रति पार्टी की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी, एके एंटनी और पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं को भी भेजी है।

गौरतलब है कि पिछले कुछ हफ्तों से झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी में आपसी कलह की खबरें आ रही थीं।
... और पढ़ें

झारखंड: 35 लाख किसानों के लिए सरकार की कृषि आशीर्वाद योजना

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने झारखंड सरकार की मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का शनिवार को शुभारंभ किया। इसके तहत राज्य में किसानों के बैंक खातों में पैसा सीधे भेजा जाएगा। इस योजना के तहत लाभार्थी किसानों को प्रति वर्ष कम से कम 5,000 रूपये तथा अधिकतम 25,000 रूपये मिलेंगे। यह केंद्र की प्रधानमंत्री कृषि योजना के अलावा होगी। 

उपराष्ट्रपति ने झारखंड के 35 लाख किसानों को हर साल पांच हजार रुपये प्रति एकड़ सहायता देने की इस योजना का शुभारंभ करते हुए कहा कि कृषि संकट में है और अन्नदाता की रक्षा आवश्यक है। इस योजना के तहत राज्य के सभी लघु एवं सीमांत किसानों को जिनके पास अधिकतम पांच एकड़ तक कृषि योग्य जमीन होगी उन्हें हर साल 5,000 रूपये प्रति एकड़ की दर से सहायता अनुदान दिया जाएगा, जिससे उनकी ऋण पर निर्भरता में कमी आएगी। नायडू ने सुझाव दिया कि किसानों को दी जाने वाली राशि महिलाओं के बैंक खाते में डाले जाने से उसका और अधिक सदुपयोग होगा। ... और पढ़ें

'बदले में यूपी-बिहार ले ले’ 22 साल बाद गोविंदा और शिल्पा शेट्टी को मिली राहत

झारखंड उच्च न्यायालय ने फिल्म के एक गीत के संबंध में अभिनेता गोविंदा और शिल्पा शेट्टी के खिलाफ निचली अदालत द्वारा जारी किए गए समन को रद्द कर दिया। इस फिल्म में उन्होंने अभिनय किया था।

न्यायमूर्ति ए के गुप्ता की पीठ ने गुरुवार को पाकुड़ अदालत द्वारा जारी किए गए समन को रद्द कर दिया, अदालत द्वारा बचाव पक्ष के वकील का तर्क स्वीकार किया गया। जिसके बाद अदालत ने इस मामले पर अपना फैसला दिया। 

बचाव पक्ष के वकील अभय मिश्रा ने उच्च न्यायालय की खंडपीठ को बताया कि सिनेमाटोग्राफ अधिनियम, 1952 के अनुसार फिल्में दिखाई जाती हैं। सेंसर बोर्ड फिल्मों को दिखाने के लिए प्रमाण पत्र और लाइसेंस देता है और यह फिल्म भारतीय दंड संहिता के दायरे में नहीं आती है। इसलिए समन को रद्द कर दिया जाना चाहिए। 

शिकायतकर्ता एम एम तिवारी ने निचली अदालत में शिकायत दर्ज कराई थी जिसमें उन्होंने दावा किया था कि गाने से बिहार की छवि धूमिल हुई है।

1996 में फिल्म 'छोटे सरकार' के रिलीज होने के तुरंत बाद यह शिकायत दर्ज की गई थी, जिसमें दावा किया गया था कि दोनों ने एक गीत 'बदले में यूपी-बिहार ले ले’ को गाया, जिसने बिहार की छवि को धूमिल किया।

बता दें कि सन् 2000 में झारखंड को बिहार से अलग किया गया था।
... और पढ़ें

झारखंड: सीआरपीएफ और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, एक नक्सली को मार गिराया गया

झारखंड के खूंटी जिले के सीमावर्ती क्षेत्र गुदड़ी के थोलकोबेरा जंगलों में सीआरपीएफ के 94 बटालियन और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हो गई। मुठभेड़ के दौरान एक नक्सली मार गिराया गया है। 

सीआरपीएफ द्वारा भारी मात्रा में हथियार भी जब्त किया गया है। अभी तक मारे गए नक्सली की पहचान नहीं हो पाई है। सीआरपीएफ द्वारा इलाके में खोज अभियान जारी है। 


सीआरपीएफ को सूचना मिली थी कि खूंटी के रनिया और पश्चिम सिंहभूम के गुदड़ी इलाके में नक्सलियों को देखा गया है। इसके बाद से ही 94 बटालियन के जवान और जिला पुलिस मिलकर जंगलों में खोज अभियान चला रही थी। खोज अभियान के दौरान ही सीआरपीएफ और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हो गई। मुठभेड़ में एक नकस्ली मार गिराया गया।

मुठभेड़ के बाद सीआरपीएफ ने घटनास्थल से भारी मात्रा में हथियार बरामद किए। जिसमें एक .315 बोर रायफल, दो डीबीबीएल, दो एके-47 मैगजीन और 10 से ज्यादा मोबाइल फोन भी बरामद किए है। साथ ही आधार कार्ड और बैंक की पास बुक भी बरामद की गई है। 

मुठभेड़ के बाद से ही सीआरपीएफ की खोज अभियान जारी है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
विज्ञापन