PM Modi Birthday: जन्मदिन विशेष - मुख्यमंत्री से प्रधानमंत्री तक का सफर, जानें पीएम मोदी के बारे में खास बातें

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Thu, 17 Sep 2020 11:10 AM IST
विज्ञापन
पीएम मोदी
पीएम मोदी - फोटो : pti

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
PM Narendra Modi Birthday: प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी का 17 सितंबर को 70वां जन्मदिन है। गुजरात के वडनगर में जन्मे मोदी बचपन से ही कुछ अलग करना चाहते थे। अपने पिता के साथ स्टेशन पर चाय बेचने के साथ-साथ अपनी युवा अवस्था में हिमालय की वादियों में भी वे खुद की तलाश में पहुंचे। तब दामोदर दास महज 17 साल के थे।
विज्ञापन

उसके बाद वे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े और देश सेवा में लग गए। वैसे तो प्रधानमंत्री का पूरा जीवन ही देश को समर्पित है लेकिन उनकी जिंदगी से जुड़ी कई ऐसी बातें हैं जिनसे आप अनभिज्ञ होंगे। हम पीएम मोदी से जुड़ी कई ऐसी बातें आपको बताने जा रहे हैं जिन्हें पढ़कर आप उन्हें और करीब से जान सकेंगे।
मोदी ने अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत 1975 में इमरजेंसी के दौरान की जब उन्हें गुजरात 'लोक संघर्ष समिति' का महासचिव नियुक्त किया गया था। 2001 से 2014 तक नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री रहे। 2014 में वाराणसी से सांसद बने। लोकसभा चुनाव में पूर्ण बहुमत से जीतने के बाद देश के प्रधानमंत्री बनने के साथ ही देश के युवाओं के लिए 'स्टाइल आइकन' बन गए।

वह लगातार दूसरी बार भारत के प्रधानमंत्री बने हैं और गैर कांग्रेस पीएम के तौर पर सबसे लंबा कार्यकाल पूरा किया है। उन्होंने 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को प्रचंड जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। 2014 में लोकसभा चुनाव जीतकर संसद पहुंचे मोदी ने जिस तरह से लोकतंत्र के मंदिर को साष्टांग प्रणाम किया था वो तस्वीर आज भी हर किसी के जेहन में है।  

नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर जानिए उनसे जुड़ी कुछ और खास बातें

  • देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू और स्वर्गीय राजीव गांधी के बाद देश के सबसे स्टाइलिश और स्मार्ट पीएम हैं नरेंद्र मोदी। 15 अगस्त और 26 जनवरी को जब देश आजादी और गणतंत्र का पर्व मनाने में जुटा होता है तब देश का एक वर्ग सिर्फ यह देखना चाहता है कि इस बार पीएम के साफे का रंग क्या होगा, कुर्ते की बाजू कैसी होगी और उसका रंग क्या होगा।
  • अक्सर लोगों के दिल में ख्वाहिश होती है यह जानने की कि चुस्त- दुरुस्त, हमेशा सजग और काम करने वाले अभिनेता- अभिनेत्री और राजनेता खाते क्या हैं। सोशल मीडिया आने के बाद से यह बातें अब छुपी नहीं रह पाती हैं। अपने आपको हमेशा एक्टिव रखने के लिए देश के सेलिब्रिटी से लेकर राजनेता तक अपने खान-पान से लेकर व्यायाम तक का ध्यान रखते हैं। मोदी व्यायाम को लेकर खासा सजग रहते हैं और रोज सुबह योगा करते हैं। वह खुद बता चुके हैं कि उन्हें खाने में गुजराती खिचड़ी बेहद पसंद है।  
  •  कहते हैं दान करें तो ऐसे करें कि दाएं हाथ से दिया गया दान बाएं हाथ को न पता चले। पीएम का पद संभालने से पहले उन्होंने बतौर गुजरात सीएम अपने कार्यकाल में अर्जित लाखों रुपये और उपहार दान कर दिए थे। 2015 में उन्हें उपहार में मिला सूट नीलामी में 4 करोड़ 31 लाख रुपये में बिका था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रशंसकों में बड़ी संख्या युवाओं और बच्चों की है। वह बच्चों से विशेष लगाव रखते हैं। 
  • बहुत ही कम उम्र से एक सादगीपसंद प्रचारक का जीवन जीने वाले नरेंद्र मोदी के पास कभी भी फिल्में देखने का अधिक समय नहीं रहा, लेकिन जब भी उन्होंने कोई फिल्म देखी, उनका दृष्टिकोण थोड़ा अलग ही रहा। पीएम मोदी ने एक साक्षात्कार में स्पष्ट किया था कि उनका सामान्यतः फिल्मों की ओर झुकाव  नहीं है, लेकिन अपनी जवानी के दिनों में व फिल्में केवल उस उत्सुकता के लिए देखते थे जो जवानी में होती है।
  • अगर आपके लिए आपकी आठ घंटे की नौकरी बेहद तनावपूर्ण है, तो जरा 70 साल के प्रधानमंत्री मोदी की दिनचर्या और उनके चेहरे पर भी एक नजर डालिए। 8 या 10 घंटे नहीं बल्कि 18 घंटे काम करने वाले मोदी के चेहरे को थकान छू तक नहीं पाती। उनके चाय बेचने से लेकर देश के प्रधानमंत्री बनने तक का सफर बेहद शानदार है। उन्होंने अपने जीवन में कड़ी मेहनत और ऊर्जा के साथ सामने खड़ी हर मुश्किल का सामना किया। विरोधियों का हर वाल झेला और लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री बने। 
  • सवाल उठता है कि आखिर कौन सी वो चीजें हैं जो पीएम मोदी को इतना उत्साहित बनाए रखती हैं।नरेंद्र मोदी की फिटनेस से जुड़े कई ऐसे रहस्य हैं जिसकी वजह से वो इस उम्र में भी युवाओं को फिटनेस के मामले में मात दे रहे हैं।
  • क्या आप जानते हैं नरेंद्र मोदी इस उम्र में भी खुद को इतना एनर्जेटिक और फिट कैसे बनाए रखते हैं। खुद को फिट रखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रोजाना सुबह कौन से खास चार योगासन करते हैं।   
  • पीएम मोदी अपने जन्मदिन पर अपनी मां का आशीर्वाद लेना नहीं भूलते और हर साल गुजरात जाकर उनसे मुलाकात करते हैं। इस दिन उनकी सादगी देखते ही बनती है।  
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X
  • Downloads

Follow Us