कोयला घोटाला: ईडी ने अभिषेक बनर्जी से नौ घंटे की पूछताछ, बोले- हम और मजबूती से लड़ेंगे

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रशांत कुमार झा Updated Tue, 07 Sep 2021 10:29 AM IST

सार

डायमंड हार्बर से सांसद और ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी से सोमवार को ईडी के सामने पेश हुए। ईडी के अधिकारियों ने उनसे करीब 9 घंटे तक पूछताछ की।  अभिषेक बनर्जी पर कथित कोयला घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप लगे हैं। हालांकि, अभिषेक ने कहा कि भाजपा हार के बाद राजनीतिक बदला ले रही है। 
अभिषेक बनर्जी, नेता, टीएमसी
अभिषेक बनर्जी, नेता, टीएमसी - फोटो : ANI
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

पश्चिम बंगाल में कथित कोयला घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में पूछताछ के लिए टीएमसी महासचिव और ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी सोमवार को दिल्ली में प्रवर्तन निदेशालय के कार्यालय पहुंचे। मीडिया से बातचीत में अभिषेक ने कहा कि उन्हें ईडी ने पूछताछ के लिए नोटिस जारी किया था, उसी आधार पर वह ईडी के समक्ष पेश हुए। उन्होंने कहा कि वह केंद्रीय एजेंसी को जांच में पूरा सहयोग करेंगे।
विज्ञापन


बहरहाल, अब जानकारी आ रही है कि बनर्जी से ईडी ने करीब नौ घंटे की पूछताछ की। ईडी के सवालों का जवाब देकर दफ्तर से बाहर आए अभिषेक बनर्जी ने सीधे भाजपा पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि जो भी बीजेपी के खिलाफ लड़ता है उसे परेशान किया जाता है। यह मामला कोलकाता से सामने आया है, मुझे दिल्ली तलब किया गया है। मुझसे पिछले 8 घंटों से लगातार सवाल पूछे जा रहे हैं। पहले दिन से, मैं अपने खिलाफ सबूत, यदि कोई हो तो, सार्वजनिक करने के लिए कह रहा हूं।


बनर्जी ने कहा कि अगर बीजेपी को लगता है कि वह यह सब करके टीएमसी को डरा सकती है, अगर उन्हें लगता है कि टीएमसी भी कांग्रेस और अन्य पार्टियों की तरह हार मान लेगी, तो हम और मजबूती से लड़ेंगे। हम हर उस राज्य में जाएंगे, जहां उन्होंने (भाजपा) लोकतंत्र की हत्या की है।

उन्होंने कहा कि बीजेपी की तानाशाही परास्त होगी। बीजेपी को अपनी सारी ताकत, जोश, धमकी और संसाधन लगाने दो, मेरे शब्दों पर ध्यान दें, उनके संसाधन खत्म होने वाले हैं। टीएमसी अगले चुनावों में बीजेपी को हराएगी। उन्होंने कहा कि नौ घंटे मुझसे सवाल-जवाब किए गए। अगर मेरे खिलाफ सबूत हैं कि मैंने 10 पैसे का भी लेनदेन किया है तो मुझे फांसी पर चढ़ा दीजिए, मैं तैयार हूं। जो भाजपा के खिलाफ लड़ता है भाजपा उसे परेशान करती है।

उन्होंने कहा कि मेरे खिलाफ कोई सबूत हैं तो उसे लोगों के सामने लाएं। भाजपा को लगता है दूसरे दलों की तरह टीएमसी डर जाएगी, घर में बैठ जाएगी। आपको जो उखाड़ना है उखाड़ लीजिए। टीएमसी हर उस राज्य में जाएगी जहां भाजपा सत्ता में है। आपको जो करना है करें 2024 में तृणमूल कांग्रेस आपको हराएगी। हम इन निरंकुशों और कायरों के आगे नहीं झुकेंगे, जो हमें राजनीतिक रूप से नहीं हरा सकते। 25 भाजपा विधायक पार्टी से जुड़ने के लिए लाइन में हैं, लेकिन हम उन्हें नहीं ले रहे हैं।

उन्होंने कहा कि अगर कोई टीएमसी को जबरदस्ती रोकना चाहता है, तो मैं उन्हें चुनौती देता हूं। आप सीबीआई, ईडी, आयकर और किसी भी अन्य एजेंसी का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन हम नहीं झुकेंगे। हमें कोई रोक नहीं सकता है।
 

Delhi: TMC General Secretary Abhishek Banerjee reaches Enforcement Directorate (ED) office

"I have come here as the agency had summoned me. I will cooperate with investigating agency, " he says. pic.twitter.com/pTimzgklea

— ANI (@ANI) September 6, 2021

मैं हर जांच के लिए तैयार: अभिषेक
इससे पहले दिल्ली के लिए रवाना होते हुए अभिषेक ने कहा कि मैं हर तरह की जांच के लिए तैयार हूं। हालांकि, पूछताछ कितने बजे शुरू होगी इसकी कोई जानकारी सामने नहीं आई है। बताया जा रहा है कि सेकेंड हाफ में अभिषेक बनर्जी से पूछताछ होगी।  इससे पहले उनकी पत्नी को भी एजेंसी की तरफ से बुलाया गया था, लेकिन उन्होंने कोरोना महामारी का हवाला देते हुए अपने घर पर पूछताछ करने का अनुरोध किया था।

 डायमंड हार्बर से सांसद अभिषेक बनर्जी ने अपने ऊपर लगे मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप को लेकर कहा कि अगर कोई केंद्रीय एजेंसी किसी भी अवैध लेन-देन में उनकी संलिप्तता को साबित कर दे, तो वह खुद को फांसी पर लटका लेंगे। इस दौरान अभिषेक बनर्जी ने भाजपा पर हमला बोलते हुए कहा कि राज्य विधानसभा चुनाव में मिली हार के बाद भाजपा राजनीतिक बदला ले रही है, इसलिए अब वे प्रतिशोध की राजनीति पर उतर आए हैं। वे अपने राजनीतिक हितों को आगे बढ़ाने के लिए जांच एजेंसियों का इस्तेमाल कर रहे हैं। 

ममता बनर्जी ने केंद्र पर साधा था निशाना
इससे पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाया था कि बंगाल विधानसभा चुनावों में भाजपा को मिली हार का बदला लने के लिए कोयला घोटाला मामले में उनके भतीजे अभिषेक के खिलाफ जांच एजेंसियों का प्रयोग कर रही है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00