लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   COVID-19 Vaccination for 15-17 age group saw massive success as over 40 lakh got jabbed most from UP Gujarat news and updates

Corona Vaccination: पहले दिन 15-18 आयु वर्ग वाले 40 लाख से ज्यादा किशारों को लगी वैक्सीन, टीकाकरण में यह राज्य सबसे आगे

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: कीर्तिवर्धन मिश्र Updated Mon, 03 Jan 2022 11:25 PM IST
सार

दिल्ली में पहले दिन 15-18 आयु वर्ग के 20 हजार 900 बच्चों को टीका लगा। यहां भी बड़ी संख्या में किशोरों ने आगे आकर वैक्सीन की डोज ली। इसके अलावा लक्षद्वीप में भी तीन हजार से ज्यादा किशोरों को वैक्सीन लगी।

टीकाकरण कराने के बाद किशोर
टीकाकरण कराने के बाद किशोर - फोटो : अमर उजाला
ख़बर सुनें

विस्तार

केंद्र सरकार के एलान के मुताबिक, सोमवार को देशभर में 15-18 आयु वर्ग के किशोरों का टीकाकरण शुरू हो गया। भारत में वैक्सिनेशन अभियान की सफलता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि देश में आज करीब एक करोड़ लोगों को टीके की डोज लगी। इनमें 40 लाख से ज्यादा डोज लेने वालों में तो किशोर ही शामिल रहे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने टीकाकरण अभियान में किशोरों के बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने पर खुशी जताई और उन्हें बधाई दी। 



इस बीच रात 11 बजे तक राज्यों की ओर से जो डेटा जारी किया गया है, उसमें सामने आया है कि पहले दिन बच्चों को कोरोना वैक्सीन की डोज लगाने में गुजरात सबसे आगे रहा। यहां पहले ही दिन 4.94 लाख बच्चों को वैक्सीन की डोज लगी। गुजरात सरकार ने अगले सात दिनों में 15-18 आयु वर्ग के 36 लाख बच्चों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा है। 


किशोरों के टीकाकरण में उत्तर प्रदेश दूसरे नंबर पर रहा। यहां पहले ही दिन करीब 1.50 लाख बच्चों को टीका लगा। यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज ही बच्चों के अस्पतालों का दौरा किया था और किशोरों के आगे आकर टीका लगवाने पर संतुष्टि जाहिर की थी। अधिकारियों के मुताबिक, अकेले नोएडा में पहले दिन तीन हजार बच्चों को वैक्सीन की पहली डोज लगी। 

दूसरी तरफ दिल्ली में पहले दिन 15-18 आयु वर्ग के 20 हजार 900 बच्चों को टीका लगा। यहां भी बड़ी संख्या में किशोरों ने आगे आकर वैक्सीन की डोज ली। इसके अलावा लक्षद्वीप में भी तीन हजार से ज्यादा किशोरों को वैक्सीन लगी। यहां प्रशासक प्रफुल्ल पटेल ने टीकाकरण अभियान की शुरुआत की थी। 

गौरतलब है कि एक जनवरी को रजिस्ट्रेशन खुलने के बाद से सोमवार रात 8.30 बजे तक कोविन पोर्टल पर 51 लाख युवाओं ने कोविड-19 टीके लिए पंजीकरण करवाया है। केंद्र सरकार के आंकड़ों के मुताबिक, इस आयु वर्ग के युवाओं का टीकाकरण अगले एक से दो महीने में पूरा हो जाएगा।

युवाओं की सुरक्षा में जरूरी कदम: मोदी
युवाओं को कोरोना महामारी से सुरक्षा प्रदान करने में आज हमने एक जरूरी कदम उठाया है। पहले दिन टीका लगवाने वाले मेरे सभी युवा मित्रों व उनके माता पिता को बहुत बधाई। मैं अधिक से अधिक युवाओं से आगे आकर टीका लगवाने की अपील करता हूं। - नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00