विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Coronavirus : Central Govt will no longer keep infected foreign travelers in isolation, will be home quarantined

Corona Guidelines: आज से विदेशी यात्री होम क्वारंटीन होंगे, सरकार ने कोविन एप में भी किया बड़ा बदलाव

अमर उजाला ब्यूरो, नई दिल्ली। Published by: योगेश साहू Updated Sat, 22 Jan 2022 05:06 AM IST
सार

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, दैनिक संक्रमण दर 17.94 फीसदी व साप्ताहिक दर 16.56 फीसदी हो गई है। ओमिक्रॉन संक्रमित 9,692 मरीज हैं। इसमें 4.36 फीसदी वृद्धि हुई है। कुल संक्रमितों की तादाद 3.86 करोड़ है।

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर - फोटो : iStock
ख़बर सुनें

विस्तार

कोरोना की कमजोर पड़ती तीसरी लहर की चर्चाओं के बीच भारत सरकार ने विदेशी यात्रियों के लिए नियम और कोविन एप में बड़ा बदलाव किया है। इसके तहत शनिवार से ही भारत आने वाले लोगों को संक्रमित मिलने पर सरकारी आइसोलेशन व्यवस्था में अनिवार्य रूप से पृथक नहीं किया जाएगा। संक्रमण मिलने पर आरटी-पीसीआर जांच होगी। संपर्क में आने वालों की पहचान कर तय प्रोटोकॉल के तहत प्रबंधन होगा। 



अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए बृहस्पतिवार को जारी केंद्र सरकार के नए दिशा-निर्देशों के तहत खुद यात्री को सात दिन होम क्वारंटीन में रहना होगा, भले ही इस दौरान उसकी रिपोर्ट निगेटिव आ जाए। भारत आने के आठवें दिन उसका आरटी-पीसीआर होगा।


केरल में एक दिन में 41 हजार से ज्यादा मामले
केरल में 24 घंटे में कोरोना के मामले नई ऊंचाई पर पहुंच गए हैं। राज्य में एक दिन में 95218 सैंपल की जांच हुई है जबकि 41, 668 नए मरीज सामने आए हैं। 5 प्रतिशत से कम मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराने की नौबत आई है। 33 लोगों की मौत हुई है। इसके अलावा जून 2021 से पहले हुई 73 मौतों को भी बृहस्पतिवार के आंकड़े में शामिल किया गया है।

तमिलनाडु में सिर्फ रविवार को लॉकडाउन
कोरोना के मामलों में रोज आ रहे उछाल के बीच राज्यों में इसे लेकर उठाए जाने वाले कदमों में विरोधाभास दिख रहा है। तमिलनाडु सरकार ने बयान जारी कर रविवार को सिर्फ एक दिन के लिए राज्य में पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की है। पिछले रविवार को भी राज्य में अनिवार्य सेवाओं को छोड़कर पूर्ण लॉकडाउन लगाया गया था। 

कर्नाटक ने खत्म किया सप्ताहांत कर्फ्यू
दूसरी ओर, कर्नाटक ने राज्य में लागू सप्ताहांत कर्फ्यू को समाप्त करने का फैसला लिया है। कर्नाटक के राजस्व मंत्री आर अशोक ने बताया कि राज्य में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक का कर्फ्यू लागू रहेगा एवं कोरोना से जुड़ी अन्य पाबंदियां भी पूर्ववत रहेंगी। उन्होंने कहा कि अभी अस्पताल में मरीजों को भर्ती कराने की दर 5 प्रतिशत है, यदि यह बढ़ती है तो सप्ताहांत कर्फ्यू दोबारा लगा दिया जाएगा।

दिल्ली में 50 प्रतिशत क्षमता से खुलेंगे निजी दफ्तर
वहीं, दिल्ली ने निजी दफ्तरों को 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ खोलने की अनुमति दे दी गई है। दिल्ली सरकार ने दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) से सप्ताहांत कर्फ्यू समाप्त करने की मांग की थी लेकिन उपराज्यपाल अनिल बैजल और डीडीएमए ने इस अनुरोध को नहीं माना।

डीडीएमए ने कहा है कि संक्रमण दर एवं नए मामलों की संख्या सीमित होने के बाद दूसरी पाबंदियों में छूट दी जा सकती है। दिल्ली सरकार ने बयान जारी कर कहा है उपराज्यपाल ने चुनी हुई सरकार के प्रस्ताव की तह में गए बगैर नामंजूर कर दिया है। जब नोएडा और गुरुग्राम में बाजार खुले हैं तो दिल्ली के कारोबारी समुदाय को क्यों परेशानी उठानी चाहिए?

कोविन पर अब छह लोगों का रजिस्ट्रेशन
  • सरकार ने कोविन एप में बड़ा बदलाव किया है। अब एप पर एक मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर छह लोगों का रजिस्ट्रेशन हो सकेगा।
  • पहले एक मोबाइल नंबर पर सिर्फ चार लोगों के रजिस्ट्रेशन की छूट थी।
  • किशोरों के टीकाकरण और अतिरिक्त खुराक के चलते यह बदलाव किया है।

देश में 3.47 लाख नए केस
इससे पहले देश में शुक्रवार सुबह आठ बजे तक एक दिन में 3,47,254 नए संक्रमित मिले हैं। वहीं, सबसे अधिक 703 लोगों की मौत दर्ज की गई। इनमें से 341 केरल व 43 दिल्ली के हैं। हालांकि, इसमें केरल में संक्रमण से हुई 73 पुरानी मौतें जोड़ी गई हैं। सक्रिय मरीजों की संख्या अब 20.18 लाख हो गई। तीसरी लहर में पहली बार यह 20 लाख के पार पहुंची है। 31 दिसंबर को देश में सिर्फ एक लाख सक्रिय केस थे।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, दैनिक संक्रमण दर 17.94 फीसदी व साप्ताहिक दर 16.56 फीसदी हो गई है। ओमिक्रॉन संक्रमित 9,692 मरीज हैं। इसमें 4.36 फीसदी वृद्धि हुई है। कुल संक्रमितों की तादाद 3.86 करोड़ है। वहीं, 1.27 फीसदी लोग कोरोना से मारे गए। 4.88 लाख मरीजों ने जान गंवाई है। केरल में चिंता बढ़ गई है। वहां एक दिन में 95,218 सैंपल की जांच में 41,668 नए मरीज सामने आए हैं। ब्यूरो
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00