खबरें फटाफट: अब तक की पांच बड़ी खबरें

टीम डिजिटल/ अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Sun, 25 Dec 2016 03:41 PM IST
breaking news and big news of 25 december 2016
1 of 6
विज्ञापन
91 लोगों को ले जा रहा रूसी सेना का विमान क्रैश, काला सागर में मिला मलबा

डिजिटल पेमेंट करिए और रेल टिकटों में छूट पाइए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की 10 बड़ी बातें

वाजपेयी को जन्मदिन की बधाई देते हुए पीएम मोदी ने पोस्ट किया यह विडियो

फिल्म 'पद्मावती' के सेट पर हुआ भयानक हादसा, एक शख्स की मौत

खबरें फटाफट: अब तक की पांच बड़ी खबरें

breaking news and big news of 25 december 2016
2 of 6
91 लोगों को ले जा रहा रूसी सेना का विमान क्रैश, काला सागर में मिला मलबा
रूसी सेना का विमान Tu-154 क्रैश हो गया है। समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक, सैन्य विमान का मलबा काला सागर में मिला है। रूसी सेना का यह विमान उड़ान भरने के करीब 20 मिनट बाद राडार से गायब हो गया था। विमान में 91 लोग सवार थे। रूसी मीडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक, मिलिट्री के इस विमान ने सोची से उड़ान भरी थी और यह सीरिया जा रहा था।

बताया जा रहा है कि प्लेन ने सुबह 5 बजकर 20 मिनट (स्थानीय समय) पर उ़डान भरी थी और 5:40 बजे यह लापता हो गया। इस विमान में 9 पत्रकारों समेत रूसी आर्म्ड फोर्सेज के बैंड के सदस्य भी सवार थे। वे सीरिया के लटाकिया स्थित रूसी एयरबेस में नए साल के मौके पर एक कॉन्सर्ट में हिस्सा लेने जा रहे थे।

लापता होने के बाद से रूस ने तलाशी अभियान चलाया तो मलबा काला सागर में बरामद हुआ। अभी तक हादसे की वजहों का पता नहीं चल सका है। हालांकि माना जा रहा है कि किसी तकनीकी खामी के कारण विमान क्रैश हुआ है क्योंकि मौसम आदि की स्थिति उड़ान भरने  के अनुकूल थीं।
 
विज्ञापन

खबरें फटाफट: अब तक की पांच बड़ी खबरें

breaking news and big news of 25 december 2016
3 of 6
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की 10 बड़ी बातें
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल के आखिरी 'मन की बात' कार्यक्रम की शुरुआत देशवासियों को क्रिसमस की बधाई देते हुए की। उन्होंने मदन मोहन मालवीय और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को जन्मदिन की बधाई दी। 'मन की बात' कार्यक्रम का यह दूसरा और नोटबंदी के बाद से 'मन की बात' कार्यक्रम का यह दूसरा संबोधन है।  

1. भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई को लेकर प्रधानमंत्री ने कहा कि ये पूर्ण विराम नहीं है, ये तो अभी शुरुआत है, ये जंग जीतनी है। 

2. प्रधानमंत्री ने कहा कि नोटबंदी को लेकर जो लोग अफवाहें फैला रहे हैं कि राजनैतिक दलों को सब छूट है, ये गलत है। बार-बार नियमों में हो रहे बदलाव पर पीएम मोदी ने कहा कि जनता से मिले फीडबैक पर ये फैसले लिए गए। दिव्यांग-जनों पर जिस मिशन को लेकर मेरी सरकार चली थी, उससे जुड़ा एक बिल संसद में पारित हो गया।

3. उन्होंने कहा कि लोगों के पत्र कई बातों को लेकर आए हैं। इनमें बताया गया है कि किस प्रकार की धांधलियां हो रही हैं, किस प्रकार से नये रास्ते खोजे जा रहे हैं इसकी चर्चा है।

4. प्रधानमंत्री ने कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई को सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश हुई। अफवाह फैलाई गई, लेकिन देशवासी उनके साथ डटे रहे।

5. उन्होंने कहा कि पिछले कुछ ही दिनों में कैशलेस कारोबार, बिना नगद का कारोबार, 200 से 300 प्रतिशत बढ़ा है। सरकारों ने कैशलेस व्यवस्था के लिए नई योजनाएं लागू की हैं।

6. प्रधानमंत्री ने कहा कि बाबा साहब अंबेडकर की जयंती पर करोड़ों रुपए के पुरस्कार वाला लकी ड्रॉ होगा। Digi धन व्यापार योजना प्रमुख रूप से व्यापारियों के लिए और लकी ग्राहक योजना आम लोगों के लिए हैं।
 
7. पीएम ने कहा कि क्रिसमस पर देशवासियों को दो योजनाओं का लाभ मिलने जा रहा है। कैशलेस कारोबार कैसे चल सकता है? चारों तरफ जिज्ञासा का माहौल बना है। कैशलेस लेनदेन की आदत लगे, इसलिए सरकार ने प्रोत्साहन योजना शुरू है।

8. अपने कार्यक्रम की शुरुआत में प्रधानमंत्री ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और महामना मदन मोहन मालवीय को याद किया। 

9. उन्होंने कहा कि मैंने मालवीय जी की भूमि पर कैंसर इंस्टिट्यूट और कई अन्य कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। भारतीय जनमानस में संकल्प और आत्मविश्वास जगाने वाले मालवीय जी ने आधुनिक शिक्षा को एक नई दिशा दी।

10. 'मन की बात' कार्यक्रम में पीएम ने देशवाासियों को क्रिसमस की बधाई दी और इसे और दया और करुणा का पर्व बताया। 
 

खबरें फटाफट: अब तक की पांच बड़ी खबरें

breaking news and big news of 25 december 2016
4 of 6
वाजपेयी को जन्मदिन की बधाई देते हुए पीएम मोदी ने पोस्ट किया यह विडियो
पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के 92वें जन्मदिन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुबारकवाद दी है। पीएम मोदी वाजपेयी से मिलने उनके आवास भी पहुंचे। पीएम मोदी ने ट्वीट किया है, ' बेहद प्रिय और आदरणीय अटल जी को जन्मदिन मुबारक। मैं उनके अच्छे स्वास्थ्य और लंबी उम्र की कामना करता हूं।' एक अन्य ट्वीट में उन्होंने लिखा है, ' अटल जी की सेवा और नेतृत्व ने भारत के विकास में सकारात्मक प्रभाव डाला। वह महान शख्सियत हैं।'

पीएम मोदी ने एक विडियो भी साझा करते हुए उनके सादगी और गर्मजोशी का जिक्र किया है। विडियो साझा करते हुए पीएम ने लिखा है कि अटल जी कुछ इस तरह कार्यकर्ताओं से मिलते थे।
 

 
विज्ञापन
विज्ञापन

खबरें फटाफट: अब तक की पांच बड़ी खबरें

breaking news and big news of 25 december 2016
5 of 6
डिजिटल पेमेंट करिए और रेल टिकटों में छूट पाइए
रेलवे डिजिटल पेमेंट पर यात्रा किराये में छूट देगा। मासिक सीजन टिकट (एमएसटी) लेने वालों को रेलवे मंत्रालय ने आधा फीसदी (.5) छूट देने का ऐलान किया है।  लिहाजा आप क्रेडिट व डेबिट कार्ड से एमएसटी लेते है तो इसका फायदा मिलेगा।

हालांकि कुछ मायने में यह ऊंट के मुंह में जीरे के बराबर है। सेकेंड क्लास वाला एक महीने के लिए एमएसटी लेने पर महज एक रुपया तो एक साल के एमएसटी पर महज आठ रुपये की छूट ही मिलेगी। हालांकि यह छूट 227 रुपये तक भी मिलेगी।

सब अर्बन इलाके में एमएसटी से यात्रा करने वालों को नए साल से छूट मिलने लगेगी। रेलवे मंत्रालय ने सेंटर फॉर रेलवे इनफारमेशन सेंटर (कृस) को इसके लिए सॉफ्टवेयर तैयार करने का निर्देश दिया है। रेलवे अधिकारियों के अनुसार एक जनवरी से एमएसटी लेने वालों को छूट मिलने लगेगी। 

एक अन्य निर्णय में रेलवे ने पहले चरण में सभी तरह के कंप्यूटरीकृत रिर्जेवेशन सेंटर पर प्वाइंट ऑफ सेल मशीन (पीओएस) लगाने का निर्णय लिया है, जहां से आप क्रेडिट और डेबिट कार्ड स्वाइप करके टिकट खरीद सकेंगे। इस तरह के दस हजार प्वाइंट ऑफ सेल मशीन लगाने का निर्णय लिया गया है। इस तरह की सुविधा जल्द ही कैटरिंग व्यवस्था में भी लागू करने की योजना है।
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00