विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सुखी वैवाहिक जीवन के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में कराएं राधा-कृष्ण युगल पूजा, 24 अगस्त को
Astrology Services

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में कराएं राधा-कृष्ण युगल पूजा, 24 अगस्त को

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

हरियाणाः रेवाड़ी में दो बच्चों को लेकर नहर में कूदी पुलिसकर्मी की पत्नी, महिला-बेटे का शव मिला

हरियाणा से बड़ी खबर आ रही है। रेवाड़ी में एक पुलिसवाले की पत्नी अपने दो बच्चों को लेकर नहर में कूद गई।

21 अगस्त 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

हिसार

बुधवार, 21 अगस्त 2019

भारतीय पहलवान गीतिका जाखड़ा ने वर्ल्ड रेसलिंग गेम्स में जीता स्वर्ण पदक, अर्जुन अवार्ड विजेता हैं

हरियाणा पुलिस की डीएसपी पद पर कार्यरत गीतिका जाखड़ नें चीन में आयोजित विश्व कुश्ती खेल (पुलिस) में कामयाबी के झंडे गाड़कर स्वर्ण पद जीता है। हरियाणा पुलिस विभाग ने गीतिका की इस कामयाबी को महकमे के लिए गर्व का विषय बताया है। गीतिका जाखड़ ने शानदार प्रदर्शन करते हुए इस प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक प्राप्त किया है।

पुलिस केआला अफसरों ने गीतिका को इसके लिए शुभकामनाएं दी हैं। गीतिका 2000 से 2009 तक लगातार 9 बार भारत केसरी का खिताब व नेशनल खेल में भी 2000 से 2009 तक 9 बार चैंपियन रही है। गौरतलब है कि अर्जुन अवार्डी गीतिका जाखड़  20 अगस्त को देर रात भारत पहुचेंगी। जिनके आगमन पर भी जोरदार स्वागत किया जाएगा।

गीतिका अर्जुन अवार्ड भी जीत चुकी है। जबकि सन 1999 से खेलते हुए गीतिका ने कई पुरस्कार जीतकर देश का नाम रौशन किया है। गीतिका अब तक वर्ल्ड चैंपियन, एशियन गेम्स व कॉमनवेल्थ खेल मुकाबलों में 3 स्वर्ण, 6 सिल्वर व 2 कांस्य पद जीत चुकी है। ... और पढ़ें

डीएसपी गीतिका जाखड़ ने कुश्ती में जीता गोल्ड मेडल

डीएसपी गीतिका ने कुश्ती में जीता गोल्ड मेडल
हिसार। हरियाणा पुलिस में डीएसपी के पद पर कार्यरत गीतिका जाखड़ ने विश्व कुश्ती पुलिस गेम में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल जीता है। यह प्रतियोगिता चीन के चौगडू शहर में आयोजित हुई थी। प्रथम महिला अर्जुन पुरस्कार विजेता गीतिका जाखड़ ने वर्ष 1999 से लगातार खेलते हुए अब तक कई मेडल जीत चुकी है। वहीं जाखड़ ने वर्ष 2014 एशियन चैंपियनशिप में कांस्य, वर्ष 2014 में कॉमनवेल्थ गेम्स में सिल्वर मेडल जीतकर देश का नाम रोशन किया था। इसके अलावा गीतिका जाखड़ नेशनल गेम्स में वर्ष 2000 से वर्ष 2009 तक चैंपियन रह चुकी है। ... और पढ़ें

जवाहर लाल नेहरू ने जानबूझ कर कश्मीर की समस्या पैदा की थी : गिरिराज सिंह

सरदार पटेल ने 562 रियासतों को एक कर दिया था और राजा हरिसिंह ने भी अपना समर्थन भारत को दिया था, लेकिन क्या कारण रहा कि गृह विभाग अपने हाथ में ले लिया और जवाहर लाल नेहरू ने जानबूझ कर कश्मीर की समस्या पैदा की। यहां तक कि वे यूएन तक भी मामले को ले गए। उससे भी बड़ी भूल हुई कि पीओके से सेना को हटा लिया। इस तरह से उन्होंने देश का बड़ा नुकसान किया है। ये बातें केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने शुक्रवार को हिसार के विभिन्न शिक्षण और शोध संस्थानों के दो दिवसीय दौरे के बाद चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय में पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहीं।
कश्मीर में है स्विट्जरलैंड बनने की ताकत
मत्स्यपालन, पशुपालन एवं डेयरी मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि अब भारत में कोई समस्या नहीं। अनुच्छेद 370 के कारण ही आतंक पनपा। साथ ही साथ पड़ोसी देश भी नहीं उभर पाया और आतंकवाद पैदा करने मेें लगा रहा। उन्होंने कहा कि कुछ लोग पाकिस्तान और पाकिस्तान की भाषा बोलकर आतंक के जखीरे को सम्मानित करते रहे। अब कश्मीर में दुनिया का स्विट्जरलैंड बनने की ताकत है। यहां अब पैसा निवेश होगा और कश्मीर नए कश्मीर के रूप में उभरेगा।
370 की नहीं, तीन नेताओं की जीवनदारी खत्म होने की है छटपटाहट -
उन्होंने कहा कि 98 फीसद लोग 370 हटाने के पक्ष में हैं। कश्मीर की जनता भी खुश है। तीन परिवारों ने कश्मीर को विकास से रोका और 70 साल में खत्म कर दिया। जो भी पैसे यहां आए, उसका बंटाधार हुआ। अब छोटी सी जांच शुरू हुई है। उन्होंने कहा कि लोगों में छटपटाहट इसलिए नहीं है कि अनुच्छेद 370 खत्म हुआ है, यह इसलिए है, क्योंकि तीन परिवारों की जीवनदारी खत्म हो गई है। कांग्रेस और ओवैसी समेत कुछ नेताओ ने कश्मीरियों को भड़काने का काम किया। ये लोग वोट के लिए जीते और उसी के लिए मरते हैं और मोदी देश के लिए।
दीपेंद्र हुड्डा को कांग्रेस अध्यक्ष बना देते तो अच्छा रहता
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कांग्रेस देश में विश्वसनीयता खो चुकी है। ये लोग गांधी परिवार से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। मां ने बेटे को पद दिया था और अब बेटे ने मां को। नए लड़के दीपेंद्र हुड्डा को अध्यक्ष बना देते तो अच्छा रहता। राम मंदिर के एक सवाल पर सिंह ने कहा कि राम मंदिर जनमानस की समस्या है और उनकी इच्छा है कि मंदिर बने। उम्मीद है कि फैसला हमारे पक्ष में होगा। ... और पढ़ें

विशेष कोर्ट ने आईपीएस अधिकारी सहित 6 के खिलाफ दिए जांच के आदेश

भाटला के सामाजिक बहिष्कार प्रकरण में अनुसूचित समुुदाय के लोगों की याचिका पर हिसार की विशेष अदालत ने एक आईपीएस अधिकारी सहित छह के खिलाफ जांच के आदेश दिए हैं। जांच हिसार के एसपी करेंगे।
भाटला सामाजिक बहिष्कार प्रकरण में 10 जुलाई 2017 को भाटला के पीड़ित अनुसूचित जाति के लोगों द्वारा गांव के सरपंच प्रतिनिधि सहित कई लोगों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 153 ए 504 506 505 व अनुसूचित जाति व जनजाति अत्याचार अधिनियम की धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज कराया था। मुकदमा के दर्ज होने के बाद गांव भाटला के सवर्णों ने भी गांव के अनुसूचित जाति के लोगों व उनके अधिवक्ता रजत कलसन के खिलाफ भी 153ए, 505 व भारतीय दंड संहिता की अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया था।
अधिवक्ता रजत कलसन ने बताया कि दोनों ही मामलों में धारा 153ए व 505 आईपीसी पुलिस ने ईजाद की थी, जिसमें पुलिस को हरियाणा सरकार के गृह मंत्रालय से आवश्यक परमिशन लेनी होती है, लेकिन हांसी पुलिस ने सवर्णों द्वारा दर्ज कराए गए मुकदमे में तो हरियाणा सरकार के गृह विभाग से परमिशन ली, लेकिन दूसरे पक्ष द्वारा सामाजिक बहिष्कार के मामले में दर्ज कराए गए मुकदमे में गृह मंत्रालय से परमिशन नहीं मांगी।
इसको लेकर अनुसूचित पीड़ित याचिकाकर्ताओं ने हिसार की विशेष अदालत में एक याचिका दायर कर एसआईटी द्वारा उनके केस को जानबूझकर कमजोर करने और सवर्णों को फायदा पहुंचाने व मुकदमे में जरूरी परमिशन न लेने पर उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की। इस पर अब कोर्ट ने याची पक्ष की दलीलें सुनने के बाद हिसार के एसपी को एसआईटी के सदस्यों के खिलाफ जांच करने व जांच रिपोर्ट पांच अक्तूबर को अदालत में पेश करने के आदेश दिए हैं। ... और पढ़ें

एक ही दिन में 12 ट्रेनें रहीं रद्द, यात्री परेशान, बसों में करे इस समय सफर

रेलवे प्रशासन की ओर से मंगलवार को लुधियाना रूट पर एक साथ 12 ट्रेनें रद्द होने से यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ी। ट्रेनों की सुविधा नहीं मिलने के कारण यात्रियों ने निजी वाहनों का सहारा लिया। ऐसे में उनकी जेब पर काफी असर देखने को मिला। हालांकि विभाग की ओर से बार-बार ट्रेनें रद्द होने की अनाउंसमेंट भी की जा रही थी। ट्रेनें 24 अगस्त तक रद्द रहेंगी।
दरअसल, उत्तर रेलवे के राजपुरा जंक्शन बठिंडा रेलखंड व धुरी स्टेशन पर नॉन इंटरलॉकिंग का काम किया जा रहा है। रेलवे की ओर से इस रूट पर जाने वाली ट्रेनें रद्द की गई हैं। ऐसे में यात्री बसों का सहारा ले सकते हैं। वहीं ट्रेनें नहीं चलने पर यात्री पूरे दिन परेशान दिखाई दिए। रेलवे प्रशासन की ओर से हिसार-अमृतसर, अमृतसर-हिसार, हिसार-लुधियाना, लुधियाना-चुरू, चुरू-लुधियाना, लुधियाना-हिसार, भिवानी-धुरी, धुरी-सिरसा, सिरसा-लुधियाना और लुधियाना-भिवानी ट्रेनें रद्द की गई हैं।
हिसार से लुधियाना जाने वाली बसों की समय सारिणी
- सुबह 5 बजकर20 मिनट पर पंजाब रोडवेज
- सुबह 5 बजकर 40 मिनट पर पंजाब रोडवेज
- सुबह 6 बजकर 30 मिनट पर प्राइवेट बस
- सुबह 11 बजकर 10 मिनट पर पंजाब रोडवेज
- दोपहर 1 बजकर 20 मिनट पंजाब रोडवेज
- दोपहर 3 बजे पंजाब रोडवेज
- दोपहर साढ़े 3 बजे पंजाब रोडवेज
नॉन इंटरलॉकिंग कार्य के चलते लुधियाना रूट पर ट्रेनें रद्द की गई हैं। 24 अगस्त तक ट्रेनें रद्द रहेंगी।
- मिथिलेस, उपस्टेशन अधीक्षक। ... और पढ़ें

चार जिलों के युवाओं के लिए सेना भर्ती रैली 20 से 30 सितंबर तक हिसार में

हिसार सेना भर्ती कार्यालय द्वारा 20 से 30 सितंबर तक कैंट परिसर में चार जिलों के युवाओं के लिए भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा। इसमें सैनिक जनरल ड्यूटी, क्लर्क, स्टोर कीपर तकनीकी, सैनिक तकनीकी, सैनिक नर्सिंग सहायक (एएमसी व वेटरनेरी) के पदों पर भर्ती की जाएगी। इच्छुक युवा पांच सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। भर्ती रैली में भाखड़ा बांध के विस्थापित भी भागीदारी कर सकेंगे।
सेना भर्ती कार्यालय प्रवक्ता ने बताया कि हिसार आर्मी कैंट में हिसार, सिरसा, फतेहाबाद व जींद जिले के युवाओं के लिए 20 से 30 सितंबर के बीच भर्ती रैली होगी। इस भर्ती के लिए वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट जॉइन इंडियन आर्मी डॉट एनआईसी डॉट इन पर पंजीकरण 23 जुलाई से शुरू हो चुका है। अॅानलाइन रजिस्ट्रेशन में उम्मीदवार का आधार नंबर दर्ज होना अनिवार्य है। अभ्यर्थी केवल एक ही पंजीकरण करें तथा जिन अभ्यर्थियों ने दो बार पंजीकरण कर दिया है वे अपना एक पंजीकरण रद्द करवा लें, अन्यथा ऐसे अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र जारी नहीं किया जाएगा।
यह होनी चाहिए योग्यता
सैनिक जनरल ड्यूटी के लिए अभ्यर्थी की आयु 17.5 से 21 वर्ष के बीच, कद 170 सेंटीमीटर, वजन 50 किलोग्राम व छाती 77 सेंटीमीटर हो। इस पद पर भाखड़ा विस्थापित अभ्यर्थियों का कद 163 सेंटीमीटर व वजन 48 किलोग्राम निर्धारित है। अभ्यर्थी के मैट्रिक कक्षा में प्राप्त अंकों का कुल योग कम से कम 45 प्रतिशत तथा प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत अंक होना जरूरी है। जो उम्मीदवार ग्रेड प्रणाली अनुसार उत्तीर्ण हुआ है, उसे प्रत्येक विषय में न्यूनतम डी ग्रेड और कुल सी-2 ग्रेड होना अनिवार्य है।
इसी प्रकार सैनिक लिपिक, स्टोर कीपर व तकनीकी पद के लिए उम्मीदवार की आयु 17.5 से 23 वर्ष के बीच, कद 162 सेंटीमीटर व वजन 50 किलोग्राम (भाखड़ा विस्थापित के लिए वजन 48 किलोग्राम) होना चाहिए। इन पदों के लिए उम्मीदवार के 12वीं कक्षा में किसी भी संकाय में प्रत्येक विषय में 50 प्रतिशत तथा कुल 60 प्रतिशत अंक तथा 12वीं में अग्रेजी व गणित/अकाउंट/बुक कीपिंग विषय में 50 प्रतिशत अंक होना जरूरी है।
सैनिक तकनीकी नर्सिंग सहायक (एएमसी व वेटरनेरी) पदों के लिए उम्मीदवार की आयु 17.5 से 23 वर्ष के बीच, कद 170 सेंटीमीटर व वजन 50 किलोग्राम (भाखड़ा विस्थापित के लिए वजन 48 किलोग्राम) होना चाहिए। इन पदों के लिए उम्मीदवार के 12वीं कक्षा में विज्ञान संकाय में फिजिक्स, केमिस्ट्री व मैथ प्रत्येक विषय में न्यूनतम 40 अंक तथा कुल 50 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है। शारीरिक मापदंड में नियमानुसार छूट मिलेगी।
यह होगा फिजिकल टेस्ट का मापदंड
योग्य अभ्यर्थियों का फिजिकल फिटनेस टेस्ट होगा। 1.6 किलोमीटर लंबी दौड़ होगी, जिसे 5 मिनट 30 सेकेंड में पूरा करने वाले अभ्यर्थियों को 60 अंक तथा 5 मिनट 31 सेकेंड से 5 मिनट 45 सेकेंड के बीच दौड़ पूरी करने वाले को 48 अंक दिए जाएंगे। इसी प्रकार 10 बीम (पुल अप्स) करने वालों को 40 अंक, 9 बीम करने वालों को 33 अंक, 8 बीम पर 27 अंक, 7 बीम पर 21 अंक व 6 बीम करने वालों को 16 अंक मिलेंगे। अभ्यर्थी को 9 फुट की लंबी कूद तथा जिग-जैग संतुलन की परीक्षा भी पास करनी होगी। उम्मीदवारों का मेडिकल टेस्ट व लिखित परीक्षा भी होगी।
बिचौलिये व दलालों के चक्कर में न फंसें
प्रवक्ता ने कहा कि सेना भर्ती निशुल्क, पारदर्शी, भेदभाव रहित व मेरिट आधार पर की जाती है। इसके लिए युवा किसी भी दलाल अथवा बिचौलियों के चक्कर में न पड़ें। ... और पढ़ें

धार्मिक भावना भड़काने वाले रामपाल के अनुयायियों को 2-2 साल की कैद

वर्ष 2015 में धार्मिक भावनाओं को भड़काने के एक मामले में सतलोक आश्रम के संचालक रामपाल के दो अनुयायियों को अदालत ने मंगलवार को 2-2 साल कैद की सजा सुनाई। अतिरिक्त मुख्य न्यायाधीश (पारिवारिक न्यायालय) अमनदीप दीवान की अदालत ने पलवल निवासी भरत सिंह और छगन को उपरोक्त सजा सुनाते हुए जुर्माना भी लगाया। जुर्माना न भरने की सूरत में दोषियों को 6-6 माह की अतिरिक्त सजा भुगतनी होगी।
इस मामले में पीएलए चौकी के तत्कालीन प्रभारी एएसआई राम अवतार की शिकायत पर सिविल लाइन थाने में धारा 153, 153ए, 153(1)ए, बी, सी, 504, 505, 120बी के तहत केस दर्ज किया था। अदालत में चले अभियोग के अनुसार एसआई रामअवतार ने शिकायत में कहा था कि रामपाल के अनुयायियों ने 2 जून 2015 को शहर के टाउन पार्क में कबीर जयंती मनाने के बहाने लोगों को इकट्ठा किया है। उसे गुप्त सूचना मिली थी कि सतलोक आश्रम की योजना के अनुसार कुछ अनुयायी लोगों को बरगलाने के लिए इकट्ठा कर रहे हैं, जिसमें कबीर जयंती के बहाने समुदायों के बीच धार्मिक विवाद भड़काने और शांति भंग कर देश की अखंडता पर विपरीत प्रभाव डालने जैसा माहौल तैयार किया जाएगा, ताकि विभिन्न जातियों और समुदायों के बीच भय का माहौल बन जाए। इसी उद्देश्य के चलते लोगों में पुस्तकें और पर्चे बांट कर संविधान के खिलाफ दुष्प्रचार किया गया है। इस मामले में अदालत ने मंगलवार को दोनों दोषियों 2-2 साल कैद की सजा सुनाई। ... और पढ़ें

नॉन इंटर लॉकिंग कार्य के चलते आज से कई ट्रेनें रहेगी रद्द

रेलवे की ओर से उत्तर रेलवे के राजपुरा जंक्शन बठिंडा रेलखंड व धुरी स्टेशन पर नॉन इंटरलॉकिंग कार्य के लिए ब्लॉक लिया जा रहा है। इसके चलते मंगलवार से कई ट्रेनें रद्द रहेंगी। ऐसे में ट्रेन की सुविधा नहीं मिलने पर यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ेगी।
बॉक्स
ये ट्रेनें रहेंगी रद्द
- 54601 हिसार-अमृतसर 21.08.19 से 24.08.19 तक
- 54602 अमृतसर-हिसार 20.08.19 से 23.08.19 तक
- 54603 हिसार-लुधियाना 20.08.19 से 24.08.19 तक
- 54604 लुधियाना-चूरू 20.08.19 से 24.08.19 तक
- 54605 चुरू-लुधियाना 20.08.19 से 24.08.19 तक
- 54606 लुधियाना-हिसार 20.08.19 से 24.08.19 तक
- 54635 हिसार-लुधियाना 20.08.19 से 23.08.19 तक
- 54636 लुधियाना-हिसार 20.08.19 से 24.08.19 तक
- 54631 भिवानी-धुरी 20.08.19 से 24.08.19 तक
- 54632 धुरी-सिरसा 21.08.19 से 24.08.19 तक
- 54633 सिरसा-लुधियाना 20.08.19 से 24.08.19 तक
- 54634 लुधियाना-भिवानी 20.08.19 से 24.08.19 तक ... और पढ़ें

पार्षद पर हमले के बाद मेयर ने की डीसी व एसपी के साथ बैठक

वार्ड 14 के पार्षद अमित ग्रोवर पर किए गए हमले के बाद सोमवार सुबह मेयर गौतम सरदाना ने डीसी अशोक मीणा व एसपी शिवचरण के साथ बैठक की। बैठक में निगम के डीएमसी प्रदीप कुमार, ईओ हरदीप सिंह, एक्सईएन एचके शर्मा व पशु पकड़ो अभियान के नोडल अधिकारी राजेश कुमार भी उपस्थित रहे।
मेयर ने डीसी से अवैध रूप से पशुबाड़ा चला रहे लोगों पर कार्रवाई की मांग की। इसके बाद डीसी ने इन बाड़ा चलाने वालों पर सख्त कार्रवाई करते हुए इसके लिए ड्यूटी मजिस्ट्रेट तैनात करने के आदेश दिए। निगम टीम सप्ताह में एक दिन इन ड्यूटी मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में स्पेशल अभियान चलाकर अवैध पशुबाड़ों पर कार्रवाई करेगी।
एसपी को पर्याप्त पुलिस बल मुहैया करवाने के निर्देश
बैठक के दौरान डीसी ने स्पष्ट कहा कि शहर में लावारिस पशुओं को पकड़ने के लिए चलाए जा रहे अभियान में बाधा डालने वालों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा। डीसी ने पुलिस अधीक्षक को इस अभियान के दौरान नगर निगम कर्मचारियों के साथ पर्याप्त संख्या में पुलिस बल लगाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि इस अभियान को प्राथमिकता के आधार पर सफल बनाना है। वहीं शहर में अवैध पशुबाड़ा चलाने वाले पशुपालकों को बख्शा नहीं जाएगा। यदि कोई पशुपालक सरकारी काम में बांधा पहुंचाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
नालियों व गलियों में गोबर डालने वालों पर होगा केस दर्ज
मेयर ने डीसी को बताया कि बहुत से पशुपालक पशुओं के गोबर को नालियों और गलियों में डाल देते हैं। इससे सीवरेज जाम की समस्या भी बनी रहती है। डीसी ने कहा कि जो लोग गोबर आदि नालियों व गलियों में फेंकते हैं, उनके खिलाफ न सिर्फ जुर्माना लगाया जाएगा, बल्कि मुकदमा भी दर्ज करवाया जाएगा। उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जहां कहीं भी कोई व्यक्ति गली-सड़क या नाली में गोबर डालता है तो उनकी वीडियो रिकॉर्डिंग करके उनकी पहचान की जाए और उन पर केस दर्ज किया जाए।
एक सुर में बोले मेयर व पार्षद, थमेगा नहीं बल्कि और तेज होगा अभियान
डीसी व एसपी से मिलने के बाद मेयर गौतम सरदाना ने निगम कार्यालय में अधिकारियों व पार्षदों के साथ बैठक की। बैठक में पार्षदों ने पार्षद अमित ग्रोवर पर हुए हमले की निंदा करते हुए हमलावरों को जल्द गिरफ्तार करने की मांग की। बैठक में मेयर व सभी पार्षदों ने एक सुर में कहा कि लावारिस पशुओं को पकड़ने का अभियान किसी भी सूरत में थमेगा नहीं, बल्कि अब इसे और तेज किया जाएगा। इस अभियान में बेशक पशुपालक रोड़ा डाल रहे हों, लेकिन आम जनता का निगम टीम को भारी समर्थन मिल रहा है। इसके सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं।
गो अभयारण्य में तैनात की गई पुलिस
मेयर ने बैठक में बताया कि पशुपालकों के रवैये को देखते हुए सिरसा रोड स्थित गो अभयारण्य में पुलिस तैनात की गई है। गो अभयारण्य में सिक्योरिटी बढ़ाई गई है, ताकि कोई भी पशुपालक वहां से गायों को ले जाने की हिम्मत न कर सके। उन्होंने पार्षदों से भी कहा कि प्रत्येक पार्षद अपने वार्ड में वार्डवासियों को साथ लेकर इस अभियान को और गति प्रदान करें, ताकि जल्द शहर लावारिस पशु मुक्त हो सके।
दस दिन में 879 गायों को पहुंचाया गो अभयारण्य में
पार्षद प्रतिनिधि प्रवीण केडिया ने बताया कि आठ अगस्त से नगर निगम प्रशासन ने लावारिस पशुओं को पकड़ने का अभियान शुरू किया था। अब तक दस दिन में 879 गायों को गो अभयारण्य में पहुंचा दिया गया है। सोमवार को भी सेक्टर-13 और बालसमंद रोड से 60 लावारिस गायों को गो अभयारण्य भेजा गया है।
पार्षद जुनेजा ने किया मेयर को सम्मानित
बैठक में पार्षद महेंद्र जुनेजा ने कहा कि कैंप व पटेल नगर एरिया से लोग पशुपालक अपने पशुबाड़ों को शहर से दूर लेकर जा रहे हैं। कई पशुपालक अपने पशुओं को खुला नहीं छोड़ते। ऐसे में लोगों ने राहत की सांस ली है। इसके लिए उन्होंने मेयर गौतम सरदाना को वार्डवासियों की ओर से तिरंगा देकर सम्मानित किया। मेयर ने इस सम्मान को पशुओं को पकड़ने में लगी टीम को समर्पित किया।
बैठक में पार्षदों ने यह दिए सुझाव
-- सेक्टरों और वार्डों में झाड़ियों को कटवाया जाए।
-- टीम का सहयोग करने वाले शहरवासियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाए।
-- घरों के बाहर पशुओं के लिए चारा डालने वाले लोगों के चालान काटे जाएं।
-- पशु पकड़वाने वाले पार्षदों को जान का खतरा है, इसलिए उनके शस्त्र लाइसेंस बनवाए जाएं।
-- खुले में पशुओं का गोबर डालने वालों के चालान काटे जाएं।
-- गो अभयारण्य में आने जाने वाले सभी लोगों की डिटेल रजिस्टर में नोट होनी चाहिए।
-- टीम के सभी सदस्यों का बीमा करवाया जाए।
-- टीम के सभी सदस्यों को निगम प्रशासन द्वारा वर्दी दी जाए, जिससे उनकी पहचान हो सके।
नगर निगम के पशु पकड़ो अभियान में मेयर से लेकर पार्षद और कर्मचारी जी-जान से जुटे हुए हैं। इसलिए यह अवैध धंधा चला रहे पशुपालक बौखला गए हैं। इसी कारण हमला करके अभियान को रोकने की नाकाम कोशिश की गई है। मगर हमारे हौसले टूटे नहीं हैं। जनता के हितों के लिए लगातार संघर्ष करेंगे।
- अमित ग्रोवर, पार्षद, वार्ड 14 ... और पढ़ें

देशद्रोह के मामले में रामपाल की वीसी से लगी हाजिरी

देशद्रोह के एक मामले में सतलोक आश्रम संचालक रामपाल की सोमवार को वीसी के जरिये हाजिरी लगी। सेंट्रल जेल नंबर-1 में लगी अदालत में रामपाल को जेल नंबर-2 से वीसी के जरिये पेश किया गया। इस मामले में अदालत ने अगली सुनवाई के लिए दो सितंबर का दिन निर्धारित किया है। उल्लेखनीय है कि सतलोक आश्रम प्रकरण के दौरान रामपाल सहित 900 से अधिक लोगों के खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज किया गया था। ... और पढ़ें

सैलजा के बयान को लेकर सोशल मीडिया पर भेजे जा रहे संदेशों पर जताया रोष

ऑल इंडिया बैकवर्ड क्लास फेडरेशन के कानूनी सलाहकार एवं वरिष्ठ अधिवक्ता लाल बहादुर खोवाल ने पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं राज्यसभा सदस्य कुमारी सैलजा के खिलाफ सोशल मीडिया पर भेजे जा रहे संदेशों को लेकर रोष जाहिर किया है। उन्होंने प्रशासन से मांग की है कि अभद्र टिप्पणियां करने वाले लोगों पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए। खोवाल ने बताया कि पिछले दिनों केंद्र सरकार द्वारा संविधान के अनुच्छेद 370 व 35ए को जम्मू कश्मीर में खत्म करने बाबत राज्यसभा व लोकसभा में पास किए गए पुनर्गठन विधेयक पर संसद में सभी पार्टियों ने अपनी अपनी राय प्रस्तुत की। इसी तरह भारत के संविधान में अभिव्यक्ति की आजादी के अधिकार का उपयोग करते हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं राज्यसभा सदस्य कुमारी सैलजा ने भी पार्टी के स्टैंड को देखते हुए अपने विचार मीडिया के सामने प्रस्तुत किए तथा अनुच्छेद 370 व 35ए पर अपने विचार रखे। जिस पर कुछ समाज विरोधी लोगों ने सोशल मीडिया पर गुमराह करते हुए कुमारी सैलजा के बारे में अभद्र टिप्पणियां करते हुए उनका आजीवन राजनीतिक बहिष्कार करने तथा गद्दार जैसे शब्द सोशल मीडिया पर वायरल किए गए। इससे कुमारी सैलजा में आस्था एवं विश्वास रखने वाले लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंची है। उन्होंने कहा कि कुमारी सैलजा अनुसूचित जाति से संबंध रखती है और अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित लोकसभा क्षेत्रों से कई बार सांसद भी रह चुकी है। वर्तमान में राज्यसभा सदस्य भी हैं। ये सब तथ्य भी आम जनता की जानकारी में है। खोवाल ने प्रशासन से मांग की कि सोशल मीडिया पर वायरल मैसेज पर तुरंत संज्ञान लेते हुए एससी-एसटी एक्ट, आईटी एक्ट व भारतीय दंड संहिता की धाराओं के तहत मैसेज वायरल करने वालों के खिलाफ जांच करके कानूनी कार्रवाई की जाए। ... और पढ़ें

सूरजमुखी नहीं, चने और मूंग की फसल बचाएगी प्रदेश का भूजल: डॉ. लाठर

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के पूर्व वरिष्ठ वैज्ञानिक और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद् (आईसीएआर) नई दिल्ली के पूर्व प्रधान वैज्ञानिक डॉ. वीरेंद्र सिंह लाठर ने आरोप लगाया है कि मक्का फसल योजना की नाकामयाबी के बाद हरियाणा सरकार अब सूरजमुखी की फसल को प्रोत्साहन करने की तैयारी कर रही है जिसका कोई औचित्य नहीं है। डॉ. लाठर के मुताबिक बहुराष्ट्रीय बीज कंपनियों से महंगे भाव सूरजमुखी के बीज खरीद कर किसानों को मुफ्त बांटे जाएंगे, जिसमें किसानों का भला होने की कोई गुंजाइश नजर नहीं आती।

उन्होंने बताया कि सूरजमुखी भूजल बचाने वाली फसल नहीं हैं। प्रदेश में फसल की बिजाई फरवरी-मार्च के महीने में की जाती है और जून-जुलाई में फसल पकती है और फसल को लगभग 5-6 सिंचाई की जरूरत होती है जो सरासर भूजल की बर्बादी है। मार्च से जून तक प्रदेश में भयंकर गर्मी पड़ती है और वर्षा नगण्य होती है। इस तरह की अव्यवहारिक योजनाओं से तो लगता है कि कृषि विभाग के बड़े अधिकारियों को चंडीगढ़ के वातानुकूलित कार्यालयों में बैठ कर कृषि और प्रदेश की जलवायु की कोई जानकारी नहीं है।

नका कहना है कि उत्तर पश्चिम भारत में धान-गेहूं फसल चक्र से पिछले पांच दशकों में भूजल-भूमि के सेहत और पर्यावरण को बहुत नुकसान हुआ है जिसे उचित फसल चक्र (सीधी बिजाई धान-चना-मूंग फसल चक्र) अपना कर ठीक किया जा सकता है। इससे बिना सरकारी सब्सिडी के किसानों को आर्थिक फायदा होगा। ... और पढ़ें

ऋषि नगर की एक गली के हर प्लॉट में बना है पशुबाड़ा, मेयर ने दी चेतावनी

नगर निगम प्रशासन की ओर से रविवार को तीन कॉलोनियों और अर्बन एस्टेट-टू में लावारिस पशुओं को पकड़ने का अभियान चलाया गया। इस दौरान ऋषि नगर में बूस्टिंग स्टेशन के पास बनी एक गली में निगम टीम को हर खाली प्लॉट में पशुबाड़ा बना हुआ मिला। मेयर गौतम सरदाना ने पार्षद अनिल जैन, पार्षद प्रतिनिधि प्रवीण केडिया व सुशील शर्मा के साथ इन पशुबाड़ों का निरीक्षण किया। एक पशुपालक ने तो प्लॉट के अंदर करीब 20 गायों को बांध रखा था। मेयर गौतम सरदाना ने प्लॉटों के हालात देखे तो पशुपालकों को फटकार लगाई। उन्होंने पशुपालकों से कहा कि व्यस्थित तरीके से पशुओं को रखो, नहीं तो निगम टीम इन्हें गो अभयारण्य में ले जाएगी। वहीं उन्होंने गली में पशु बांधने वालों को भी चेतावनी दी।
कांटेदार झाड़ियों में बांध रहे पशु
इसके अलावा ऋषि नगर में बस स्टैंड के पीछे कांटेदार झाड़ियों में भी पशुपालकों ने पशुओं को बांधा हुआ था। मगर निगम टीम के आने की भनक लगते ही इन पशुओं को यहां से पशुपालक ले गए। अगर टीम को पशु मिल जाते तो उन्हें भी गो अभयारण्य में भिजवा दिया जाता। लोगों ने निगम टीम के सदस्यों को बताया कि यहां रोजाना पशुपालक पशु बांधते हैं। इस कारण यहां गोबर व अन्य गंदगी फैली रहती है।
सेक्टर 14 से पकड़े गए 50 प्रतिशत पशु
नगर निगम टीम की ओर से अब तक 819 पशुओं को पकड़कर गोअभयारण्य में भेजा जा चुका है। इनमें से करीब 50 प्रतिशत पशु सेक्टर-14 से ही पकड़े गए हैं। अकेले सेक्टर 14 से 414 पशुओं को पकड़ा जा चुका है। इनमें से 150 से अधिक पशु तो खुद सेक्टरवासियों ने पकड़कर कम्यूनिटी सेंटर में एकत्रित किए थे।
रविवार शाम को भी कम्यूनिटी सेंटर में रोके पशु
सेक्टर 14 के निवासियों की ओर से पूरी तरह सेक्टर को लावारिस पशु मुक्त करने का बीड़ा उठाया गया है। पार्षद प्रतिनिधि और आरडब्ल्यूए पदाधिकारियों के नेतृत्व में रविवार शाम को भी सेक्टरवासियों ने गायों को कम्यूनिटी सेंटर में रोका। इन गायों को अब सोमवार सुबह गो अभयारण्य में भिजवाया जाएगा।
यहां-यहां पर चला अभियान
नगर निगम की टीम ने रविवार को ऋषि नगर, भामाशाह नगर, न्यू अग्रवाल कॉलोनी, अर्बन एस्टेट टू में अभियान चलाया गया। इस दौरान इस स्थानों से निगम की टीम ने 101 लावारिस पशु पकड़े, जिन्हें गोअभयारण्य भेजा गया। इस मौके पर पार्षद अनिल जैन, पार्षद प्रतिनिधि प्रवीण केडिया, पार्षद प्रतिनिधि सुशील शर्मा, पूर्व पार्षद उदयवीर सिंह मिंटू, अर्बन एस्टेट वेलफेयर एसोसिएशन से राकेश आर्य, नोडल अधिकारी राजेश कुमार व अन्य एसोसिएशन के सदस्य मौजूद रहे। अर्बन एस्टेट टू के लोग तो लंबे समय से लावारिस पशुओं से निजात दिलाने की मांग कर रहे थे।
जनता के सहयोग से अभियान को कामयाबी मिल रही है। पार्षद और जनता इसी प्रकार सहयोग करते रहे तो शहर को लावारिस पशु मुक्त कर दिया जाएगा। अवैध पशुबाड़ों पर भी नियमित रूप से कार्रवाई हो रही है।
गौतम सरदाना, मेयर, नगर निगम। ... और पढ़ें

होटल में घुसकर मालिक और उसके दोस्त पर की फायरिंग, पांच नामजद

गांव खरड़ अलीपुर में होटल मालिक मंदीप और उसके दोस्त संजय पर कुछ लोगों ने हमला कर दिया। इस हमले में दोनों घायल हो गए। सूचना मिलने पर सदर थाना पुलिस मौके पर पहुंची। एएसआई सुरेंद्र कुमार ने घायल के बयान के आधार पर आनंद, बिट्टू, मनीष, न्याणा गांव निवासी अजीत, रामायण गांव निवासी रविंद्र व चार अन्य के खिलाफ 147, 148, 149, 307, 506 आईपीसी की धारा के तहत केस दर्ज कर लिया।
पुलिस को दी शिकायत में मंदीप ने बताया कि वह खरड़ से हांसी रोड पर होटल चलाता है। उसी के गांव का संजय और वह दोनों अच्छे दोस्त हैं। उसी के गांववासी आनंद, बिट्टू और मनीष पहले उसके दोस्त थे। मगर कुछ दिन पहले उनके साथ उन दोनों की कुछ कहासुनी हो गई थी। तभी से आनंद व उसके साथी उसे व संजय को जान से मार देने की धमकी दे रहे थे। आपस में समझा-बुझाकर बात को सुलझाने की कोशिश भी की गई लेकिन उसके बाद भी वह सभी उसे धमकी दे रहे थे। शनिवार रात करीब 3 बजे वह उसका दोस्त संजय अपने होटल पर थे। कुछ देर बाद आनंद अपने साथी बिट्टू, मनीष, अजीत, रविंद्र और 4 अज्ञात युवकों के साथ मिलकर इंडिका कार व बाइक पर सवार होकर आए। वे गाड़ी व बाइक से नीचे उतरकर होटल के सामने आकर रुक गए। इस दौरान उनके हाथ में तेजधार हथियार और आनंद के हाथ में पिस्तौल था। आनंद ने आते ही पिस्तौल से हवाई फायर करने शुरू कर दिए। अन्य सभी अपने हाथों में तेजधार हथियार लिए हुए उनकी तरफ आने लगे। गोली की आवाज सुनकर उनके परिजन व अन्य पड़ोसी लोग भी वहां मौके पर पहुंच गए। उस दौरान अजीत ने आनंद के हाथ से पिस्तौल छीनकर संजय की ओर तीन फायर किए, लेकिन संजय ने नीचे बैठकर अपनी जान बचा ली। वहां होटल पर मौके पर मौजूद लोगों ने हमलावरों पर पत्थर बरसाने शुरू कर दिए। उस बीच हमलावर अपनी गाड़ी और बाइक लेकर वहां से हांसी की ओर फरार हो गए। ... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree