विज्ञापन
विज्ञापन

मार्गदर्शन सत्र के जरिए बताया कि कैसे सफलता को पाया जा सकता है

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Updated Tue, 11 Jun 2019 10:19 AM IST
sgei
sgei - फोटो : sgei
ख़बर सुनें
शारदा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस और अमर उजाला के ‘भविष्य ज्योति विद्यार्थी सम्मान-2019‘ में मेधावी विद्यार्थियों का हुआ सम्मान
विज्ञापन
विज्ञापन
मेधा ऐसी कि परीक्षा में पाए अंक भी उनके सामने बौने लगने लगें। एक ही ऑडिटोरियम में कई डिस्ट्रिक्ट टॉपर का उपस्थित होना आम बात नहीं है। लेकिन ऐसा ही हुआ जब शिक्षा में अग्रणी संस्थान शारदा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस और अमर उजाला की ओर से आयोजित किए गए समारोह ‘भविष्य ज्योति विद्यार्थी सम्मान-2019’ में मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया। मथुरा और आसपास के मेधावी विद्यार्थियों को एक ही छत के नीचे एकत्रित करने का उद्देश्य उनकी सफलता को शहर के साथ साझा करना था। आनंद इंजीनियरिंग कॉलेज में आयोजित इस सम्मान समारोह में सीबीएसई, आईसीएसई और यूपी बोर्ड के मेधावी विद्यार्थियों को मेडल और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि सीओ, रिफाइनरी, जितेंद्र कुमार, शारदा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के कार्यकारी उपाध्यक्ष प्रो वीके शर्मा, हिंदुस्तान इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड कंप्यूटर स्टडीज के डायरेक्टर डॉ. नवीन गुप्ता, उप पंजीयक मनोज गुप्ता और अमर उजाला के जितेंद्र राठौर ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलन एवं सरस्वती वंदना के साथ किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि जितेंद्र कुमार ने कहा कि खुद को पहचानें और ऊंचाइयों को छू लें। अपनी प्रतिभा को पहचानें और पूरी लगन से मेहनत करें। आपको सफलता अवश्य मिलेगी।

इस अवसर पर एक मार्गदर्शन सत्र भी आयोजित किया गया, जिसमें हिंदुस्तान इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड कंप्यूटर स्टडीज के डायरेक्टर डॉ. नवीन गुप्ता ने विद्यार्थियों से सफलता के टिप्स साझा किए। उन्होंने कहा कि भारत में विश्व की सबसे ज्यादा युवा जनसंख्या है। इसलिए इसकी शक्ति को सही दिशा में उपयोग करना भी एक चुनौती है। हमारे यहां प्रतिभा तो है इसलिए भविष्य के लिए गंभीर होना और भी आवश्यक हो जाता है। विद्यार्थियों से बातचीत करते हुए डॉ. गुप्ता ने बताया कि कैसे शारदा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस में विद्यार्थियों को उनके सुविधा क्षेत्र से बाहर निकालकर वैश्विक दुनिया के लिए तैयार किया जाता है। उन्होंने कहा कि अगर कुछ बिंदुओं पर काम किया जाए तो सफलता निश्चित मिलेगी। ये बिंदु हैं - सोच, धारणा, पारस्परिक संबंध, तनाव प्रबंधन और विफलता प्रबंधन।

शारदा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के कार्यकारी उपाध्यक्ष प्रो वीके शर्मा ने विद्यार्थियों को बताया कि परीक्षा में मिले नंबर सफलता की गारंटी नहीं होते। उन्होंने एक रिसर्च के माध्यम से बताया कि जो विद्यार्थी परीक्षा में 80-90 प्रतिशत नंबर लाते थे, वे सिर्फ 20-25 प्रतिशत सफल हुए, बाकि के असफल रहे और कुछ गुमनामी में चले गए। वहीं, 60-80 प्रतिशत अंक लाने वाले 55-60 प्रतिशत सफल रहे। 50-60 प्रतिशत अंक लाने वाले ऊपर के दोनों वर्गों के बॉस बने। वहीं, जिन विद्यार्थियों ने 40-60 प्रतिशत अंक हासिल किए थे, वे सर्वाधिक सफल रहे, क्योंकि ये इन तीनों वर्गों के बॉस बने। प्रो शर्मा ने बताया कि शारदा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस में विद्यार्थी के उन गुणों को भी विकसित किया जाता है जो सफलता के लिए जरूरी होते हैं। इस अवसर पर अतिथियों को स्मृति चिन्ह भी दिए गए। 

मेधावी विद्यार्थियों की सूची
 
नेहा शर्मा मानसी अग्रवाल आरूषी सिंह श्रेया गर्ग भावना शर्मा
97.7 97 97.7 98.4 96

 

Recommended

एलपीयू ही बेस्ट च्वॉइस क्यों है इंजीनियरिंग और अन्य कोर्सों के लिए
Lovely Professional University

एलपीयू ही बेस्ट च्वॉइस क्यों है इंजीनियरिंग और अन्य कोर्सों के लिए

बात करें इंडिया के बेस्ट एस्ट्रोलॉजर्स से और पाइये अपनी समस्या का समाधान |
Astrology

बात करें इंडिया के बेस्ट एस्ट्रोलॉजर्स से और पाइये अपनी समस्या का समाधान |

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

सबसे विश्वशनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Education

TOSS SSC, Inter Result 2019 परीक्षा के परिणाम घोषित, ऐसे करें चेक

तेलंगाना ओपन स्कूल सोसाइटी या टीओएसएस ने 15 जून, 2019 को एसएससी और इंटरमीडिएट परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए हैं।

16 जून 2019

विज्ञापन

इस जानलेवा गर्मी में घरों से निकलने के लिए हैं मजबूर हैं ये लोग

इस कहर बरपा रही भीषण गर्मी में भी अपनी रोजी-रोटी चलाने के लिए लोग घरों से निकल रहें हैं। चिलचिलाती धूप के साथ मौसम का पारा चढ़ने से दिनभर जनता बेहाल हो रही है। आप खुद सुनिए क्या कहना है लोगों का जब हमने उनसे बात की।

16 जून 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
सबसे तेज अनुभव के लिए
अमर उजाला लाइट ऐप चुनें
Add to Home Screen
Election