Hindi News ›   Delhi ›   Delhi NCR ›   Lok sabha Result 2019: Identification of counting centers will be done by color code in East Delhi

पूर्वी दिल्ली में कलर कोड से होगी मतगणना केंद्रों की पहचान, पदचिन्हों का रंग देगा जानकारी

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: देव कश्यप Updated Wed, 22 May 2019 06:58 AM IST
पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र के मतगणना केंद्रों तक इन पदचिन्हो के जरिए कंट्रोल यूनिट आसानी से पहुंचाए जा सकेंगे
पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र के मतगणना केंद्रों तक इन पदचिन्हो के जरिए कंट्रोल यूनिट आसानी से पहुंचाए जा सकेंगे - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

अलग अलग विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतगणना केंद्रों पर तैनात बहुद्देशीय कर्मी (एमटीएस) अलग अलग रंग के लिबास में होंगे। इतना ही नहीं, विधानसभा क्षेत्रों के कलर कोड के मुताबिक स्ट्रॉग रूम तक पहुंचने के लिए दिशा निर्देशकों का रंग भी उस मुताबिक ही होगा। मतगणना के दौरान किसी भी एमटीएस को केंद्रों तक पहुंचने में किसी तरह की दिक्कत न हो, इस लिहाज से सभी इंतजाम किए गए हैं। मतगणना के दौरान चूंकि सभी अधिकारी मतों की गिनती में व्यस्त होंगे, इसलिए उन्हें भी बार-बार केंद्र विशेष के बारे में कर्मियों को जानकारी देने की जरूरत नहीं होगी। 

विज्ञापन


दिल्ली की सात संसदीय सीटों में से फिलहाल पूर्वी दिल्ली संसदीय सीट के 10 मतदान केंद्रों के लिए इस तरह की पहल की जा रही है। प्रत्येक विधानसभा केंद्र पर 20 एमटीएस होंगे यानि 200 कर्मियों की पहचान उनके टी शर्ट के रंग से होगी। 


पूर्वी दिल्ली संसदीय सीट के चुनावी इंतजाम से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि न केवल टी शर्ट बल्कि लोगों की सुविधा के लिहाज से मतदान केंद्रों की भी अलग पहचान होगी। अगर, किसी तरह का संशय हो तो कलर कोड से यह दूर हो जाएगा। 

कंट्रोल यूनिट को केंद्रों तक पहुंचाने में नहीं आएगी परेशानी 
सात संसदीय सीटों के लिए मतगणना केंद्रों को तैयार करने के दौरान पूर्वी दिल्ली संसदीय क्षेत्र के केंद्र को आदर्श रूप दिया गया था। इसी तर्ज पर इसे विकसित किया जा रहा है ताकि इस बार मतगणना में लगने वाले वक्त को बचाया जा सके। विधानसभा क्षेत्रों के लिए अलग अलग रंगों से पहचान होने से ईवीएम की कंट्रोल यूनिट को भी केंद्र तक पहुंचाना आसान हो जाएगा। कलर कोड के मुताबिक संबंधित केंद्र तक पहुंचना संभव होगा। 

पदचिन्हों का रंग बताएगा मतगणना केंद्र 

पदचिन्हों के रंग के जरिये ईवीएम और कंट्रोल यूनिट को संबंधित मतगणना केंद्र तक पहुंचाया जाएगा। पूर्वी दिल्ली स्थित केंद्र पर मतगणना प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए कर्मियों की पहचान के लिए अलग अलग टी शर्ट का प्रावधान किया गया है। मतगणना केंद्रों तक पहुंचने के लिए अलग अलग रंग के पदचिन्हों का इस्तेमाल किया जाएगा।

पूर्वी दिल्ली संसदीय क्षेत्र के तहत 10 विधानसभा क्षेत्रों के मतगणना केंद्र तक ईवीएम कंट्रोल यूनिट पहुंचाने के लिए रंगों का इस्तेमाल किया जा रहा है। केंद्रों तक पहुंचने के लिए किसी कर्मी या अधिकारी को पूछने की बजाय पदचिन्हों की मदद से वहां तक पहुंचना संभव होगा। इससे मतगणना प्रक्रिया के दौरान समय की भी काफी बचत होगी। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00